DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

Style Tips : प्रेग्नेंसी में भी स्टाइल से समझौता क्यों हो भला, ये टिप्स आपको बनाएंगे खास

pregnancy style

मां बनने वाली हैं। इसका मतलब यह कतई नहीं है कि आप फैशनेबल दिखना बंद कर दें। गर्भावस्था में भी फैशनेबल दिखने का अलग ही मजा है। कैसे गर्भावस्था के दौरान भी दिखें स्टाइलिश, बता रही हैं स्वाति गौड़

आपकी मां-दादी और नानी को बखूबी याद होगा कि जब वे मां बनने वाली थीं, तो कैसे उन्हें बढ़ते वजन के साथ अपने उन्हीं पुराने कपड़ों में फिट रहने की जद्दोजहद करनी पड़ती थी। दरअसल, उस दौर में गर्भावस्था का मतलब सिर्फ पौष्टिक खानपान और थोड़ा-बहुत घर का कामकाज होता था। मां बनने जा रही महिला के लिए आरामदायक कपड़ों की तरफ किसी का ध्यान ही नहीं जाता था। लेकिन अब सूरत बिल्कुल बदल चुकी है। 

मौजूदा दौर में प्रेग्नेंसी के दौरान नवें महीने तक महिलाएं दफ्तर जाती हैं, घर का सारा कामकाज तक खुद करती हैं, घर और बाहर के समारोह में भी जाती हैं। उनके लिए यह बहुत जरूरी होता है कि वे गर्भावस्था में भी आकर्षक और स्टाइलिश लगें। अच्छी बात यह है कि बाजार में अब गर्भवती महिलाओं को ध्यान में रखते हुए बेहद आरामदायक, आकर्षक और ट्रेंडी कपड़े आसानी से उपलब्ध हैं। लेकिन इसका यह मतलब बिल्कुल नहीं है कि फैशन के नाम पर आज बाजार में मिलने वाली कोई भी ड्रेस आप पहन लें। 

प्रेग्नेंसी के दौरान बढ़ते वजन और हार्मोन्स के उतार-चढ़ाव की वजह से महिलाएं अकसर असहज महसूस करती हैं, इसलिए इस अवस्था के दौरान पहने जाने वाले कपड़े खरीदते समय फैब्रिक, कट्स, स्टाइल और रंग जैसी बातों पर ध्यान देना बहुत जरूरी है। 

मौसम के हिसाब से चुनें फैब्रिक
गर्भावस्था के दौरान कपड़ों के लिए फैब्रिक का खासतौर से ध्यान रखना चाहिये। मौसम चाहे गर्मी का हो या सर्दी का, फैब्रिक हमेशा ऐसा चुनें, जो त्वचा पर आरामदायक हो और जिससे त्वचा खुलकर सांस ले पाये। मसलन, गर्मियों में कॉटन या लिनेन से बनी प्रेग्नेंसी ड्रेस सबसे अच्छी रहती हैं। दूसरी तरफ ठंडे मौसम में मुलायम ऊनी और ब्लैंडेड फैब्रिक से बने कपड़ों में आप ज्यादा आरामदायक और सहज महसूस करेंगी। एक और बात भी ध्यान में रखें, आप जो फैब्रिक पहन रही हैं वह थोड़ा स्ट्रेचेबल भी हो। जैसे कि सिंगल जर्सी, लाइक्रा और स्पेंडेक्स से बने कपड़े पहनने में आरामदायक तो होते ही हैं, साथ ही आपके शरीर के आकार के हिसाब से खुद को ढाल लेते हैं, जिससे आप देखने में ज्यादा फिट और आकर्षक लगेंगी। आकर्षक दिखने के चक्कर में खासतौर से प्रेग्नेंसी के दौरान कुछ ऐसा नहीं पहनें, जिसे पहनकर आप असहज महसूस करें।

कट्स पर जरूर दें ध्यान 
इस अवस्था में जरूरत से ज्यादा कसे हुए या बेहद चुस्त कपड़े नहीं पहनें, क्योंकि इससे आपको घबराहट हो सकती है और ये देखने में भी अटपटे से लगते हैं। इसका यह मतलब बिल्कुल नहीं है कि आप अपने स्टाइल से समझौता कर लें। खुली बाजुओं वाली ए लाइन व एम्पायर कट वाली ड्रेसेज गर्भवती महिलाओं पर बहुत आकर्षक लगती हैं, क्योंकि इसमें शरीर का बढ़ता आकार भी आसानी से छिप जाता है, साथ ही वे इसमें बेहद सहज महसूस करती हैं।  

इलास्टिक वेस्ट बैंड से मिलेगा आराम
प्रेग्नेंसी के दौरान साड़ी, सलवार और जींस पहनने में भी काफी दिक्कत होती है और कई मामलों में तो डॉक्टर भी इस तरह के परिधानों से परहेज की सलाह देते हैं। लेकिन अब बाजार में गर्भवती महिलाओं के लिए विशेष रूप से बनाए गये कुछ ऐसे लोअर आ गये हैं, जिनमें कमर पर बहुत चौड़ा इलास्टिक लगा होता है। ऐसे लोअर पहनने में बेहद आरामदायक होते हैं और पेट पर भी अनावश्यक दबाव नहीं पड़ता। बाजार में ऐसे जींस और पैंट भी उपलब्ध हैं।

लेयरिंग से बनेगी बात
प्रेग्नेंसी के दौरान लेयरिंग की मदद से आप अपने आपको ज्यादा स्टाइलिश दिखा सकती हैं। मसलन, वन पीस ड्रेस के साथ एक हल्का श्रग, केप या स्मार्ट फिट जैकेट आपको कहीं ज्यादा फैशनेबल दिखाएगा। 

इनरवियर भी है बेहद जरूरी
प्रेग्नेंसी में शरीर का आकार काफी बढ़ जाता है, इसलिए इस दौरान सही प्रकार के इनरवियर का चुनाव करना बहुत जरूरी है। बाजार में गर्भवती महिलाओं के लिए विशेष रूप से तैयार किये गये मेटरनिटी वियर आसानी से उपलब्ध हैं। ये आरामदायक होते हैं। इन्हें पहनने से त्वचा पर निशान नहीं पड़ते। शरीर को अतिरिक्त सपोर्ट मिलता है और कमर में दर्द नहीं होता। 

इन बातों का भी रखें ध्यान
ज्यादा रंग-बिरंगे कपड़े पहनने की जगह एक रंग चुनें। इलेक्ट्रिक ब्लू, ग्रीन, पर्पल, लाल रंग आपको खूबसूरत दिखाएंगे। 

गर्भवस्था का मतलब यह बिल्कुल नहीं है कि आप जरूरत से ज्यादा ढीले कपड़े ही पहनें। किसी स्ट्रेचेबल फैब्रिक से बनी ड्रेस के साथ एक ढीला श्रग पहन सकती हैं, जो खूबसूरती बढ़ाने के साथ आपके बढ़े हुए पेट को भी छिपा लेगा। 

प्रेग्नेंसी के दौरान फुटवियर पर भी विशेष ध्यान दें। किसी भी प्रकार की हील्स इस वक्त नहीं पहननी चाहिये, क्योंकि इससे कमर में दर्द हो सकता है। हील्स की जगह सैंडिल्स, फ्लिप-फ्लॉप्स, आरामदायक जूते व फ्लैट जूतियां पहनी जा सकती हैं। 

इसे भी पढ़ें : गर्मियों में ये फैब्रिक आपको रखेंगे ठंडा–ठंडा, कूल–कूल

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:style tips these tips will help you to stay in style in pregnancy