DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

Style Tips : इस तरह पुरानी बनारसी में फूंके नई जान, मिलेगा नया अंदाज

banarasi saree

अलमारी में सालों पुरानी बनारसी साड़ी रखी है। उस साड़ी से आपका दिल जुड़ा है, पर भारी-भरकम साड़ी उठाने की आप हिम्मत नहीं कर पातीं। ऐसे में क्यों न उस प्यारी बनारसी को नया रूप दे दिया जाए? बता रही हैं मधु दीवान

मां, दादी या नानी के कलेक्शन में कोई बनारसी साड़ी ना हो, ऐसा तो नहीं हो सकता। ऐसा भी नहीं हो सकता कि आपकी जिंदगी के खास मौके पर उन्होंने आपको इनमें से कोई भारी बनारसी साड़ी ना दी हो। अगर आपके साथ भी ऐसा हो चुका है और आप कई सालों से उस बनारसी साड़ी को पहनने का मौका तलाश रही हैं, तो इस तलाश को रोकिए और अपना मौका खुद बनाइए। उस खास बनारसी साड़ी को आप नए अंदाज में जो पहन सकती हैं। अगर नहीं समझीं, तो यहां हैं आपके लिए वो सारे आइडिया, जो आपकी प्यारी सी बनारसी साड़ी को एक नए अवतार में पेश कर सकते हैं-

इक नई-नवेली ड्रेस
जब बात आती है पुरानी बनारसी साड़ी को नए तरीके से इस्तेमाल करने की, तो इससे एक पूरी ड्रेस बनाने का आइडिया भी क्या बुरा है! यही सबसे अच्छा आइडिया है, क्योंकि साड़ी 5.5 मीटर के लगभग होती है और इसका पूरा और अच्छा इस्तेमाल करने का सबसे अच्छा तरीका है इसकी एक ड्रेस ही बना ली जाए। इसे मॉर्डन और एथनिक दोनों तरह की ड्रेस के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है। अपनी कोई भी पुरानी बनारसी साड़ी निकालिए और उससे अपनी पसंद के डिजाइन की कोई भी ड्रेस बनवाइए। 

स्कर्ट होगी खास
स्कर्ट लंबे समय से ट्रेंड में है। ऐसे में बनारसी साड़ी को स्कर्ट में बदल कर आप कुछ नया पहन सकती हैं। बनारसी फैब्रिक से स्कर्ट को मिलने वाला फ्लेयर काफी खूबसूरत लगता है। इसे आप फॉर्मल पार्टी से लेकर शादी-ब्याह के फंक्शन तक कहीं भी पहन सकती हैं।

लहंगा भी खिलेगा 
बाजार से लेने जाएं, तो हैवी लहंगे का दाम भी बहुत अधिक होता है। आजकल शादी-ब्याह के मौके पर भारी लहंगे पहनने का भी चलन है। इसके लिए बनारसी साड़ी काफी काम की है। साड़ी की पूरी लंबाई का इस्तेमाल लहंगा बनवाने में किया जा सकता है। आमतौर पर लहंगा बनवाने में इतने ज्यादा कपड़े का इस्तेमाल नहीं होता है, लेकिन जब आपके पास ज्यादा कपड़ा है, तो आप अपने डिजाइनर को लहंगे में ज्यादा कलियां जोड़ने के लिए भी कह सकती हैं। इस बनारसी लहंगे को आप पारंपरिक चोली के साथ पहनें या फिर इंग्लिश शर्ट के साथ, ये पूरी तरह आप पर निर्भर है।

जैकेट का जलवा
घुटनों तक लंबाई वाली जैकेट भी इन दिनों खूब चलन में हैं। इन जैकेट ने दुपट्टों की भी जगह ले ली है। इन्हें लहंगा-चोली के साथ भी पहना जा रहा है और क्रॉप टॉप्स के साथ भी। हल्की ठंड वाले समय भी आप अपनी किसी भी ड्रेस के साथ ऐसी जैकेट का इस्तेमाल कर सकती हैं। अपनी बनारसी साड़ी से एक खूबसूरतजैकेट बनवाकर आप अपनी सिंपल ड्रेस को भी हैवी लुक दे सकती हैं।

एवरग्रीन कुर्ता
डेली रुटीन की बात हो या पार्टी की, कुर्ता सबसे आरामदायक होता है और फैशन में भी हमेशा शामिल रहता है। बनारसी साड़ी का कुर्ता भी इस जरूरत को पूरा करता है। अपनी किसी भी सुंदर सी बनारसी साड़ी को फैंसी लॉन्ग कुर्ते या शॉर्ट कुर्ती में बदलें और इसे अपनी सुविधा के अनुसार पहनें। इस बनारसी कुर्ते को आप शरारा पैंट्स के साथ भी पहन सकती हैं। पटियाला के साथ भी और चूड़ीदार या लैगिंग्स के साथ भी यह खूब फबता है।

दुपट्टा और स्टॉल भी
हैवी दुपट्टे भी इन दिनों चलन में हैं। बाजार में खरीदने जाएं, तो ये दुपट्टे एक हजार रुपये से 15-20 हजार रुपये तक में मिल रहे हैं। अपनी पुरानी बनारसी साड़ी से इन दुपट्टों का काम लिया जा सकता है। चाहें तो स्टॉल बनाएं, चाहें स्कार्फ या फिर हैवी दुपट्टे के लिए साड़ी का बीच का हिस्सा इस्तेमाल करें। अपने किसी भी साधारण से आउटफिट को इन बनारसी दुपट्टों से अलग टच दिया जा सकता है।

परफेक्ट दिखेगी पैंट
आजकल पैंट और पलाजो का काफी चलन है। लेकिन बनारसी साड़ी के साथ आप इस चलन में अपना अनोखा स्टाइल डाल सकती हैं। पारंपरिक ड्रेस पहननी हो और आराम सिर्फ वेस्टर्न में मिलता हो, तो इससे बढ़िया कुछ और आपके लिए नहीं हो सकता। बनारसी साड़ी से बनी पलाजो पैंट या सिगरेट पैंट अलग लुक तो देगी ही, स्टाइल के मामले में भी आपकी खूब तारीफ होगी।

इसे भी पढ़ें : Beauty Tips : अपनाएं शहनाज हुसैन के ये नुस्खे और गर्मी की छुट्टियों में घूमें बेफिक्र

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:style tips give your old banarasi saree new look with these tips