recipe know easy recipe to make saunf ka sharbat at home serve on this fathers day - रेसिपी : Father's Day पर आज पापा को पिलाएं अपने हाथों का बना सौंफ का शरबत DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

रेसिपी : Father's Day पर आज पापा को पिलाएं अपने हाथों का बना सौंफ का शरबत

saunf ka sharbat

आज Father's day के मौके पर पापा को स्पेशल फील कराने का बहुत अच्छा मौका है। आप आज के दिन उन्हें अपने हाथों से कुछ बनाकर पेश कर सकते हैं। यह चीज अगर इस चिलचिलाती गर्मी में राहत पहुंचाने वाला सौंफ का शरबत हो तो और भी मजा आ जाएगा। आज हम आपके लिए पेश कर रहे हैं सौंफ का शरबत बनाने की विधि

सामग्री : 
सौंफ (सौंफ के दाने) 1 कप
पानी आवश्यकतानुसार
हरी इलाची 20-25
साबुत काली मिर्च 8-10
चीनी ½ किलो या स्वाद के लिए
नींबू का रस 1 चम्मच
सौंफ का शर्बत 2 टीबीएस या स्वाद के लिए
बर्फ 

विधि : 
एक कटोरे में सौंफ और पानी डालकर 4-5 घंटे के लिए भीगो दें। एक अन्य बोलमें हरी इलायची भी 4-5 घंटे के लिए पानी डालकर भिगो दें। 

ग्राइंडर में भिगोया हुआ सौंफ, हरी इलायची, साबुत काली मिर्च और पानी डालकर पीस लें। चाहें तो कुछ देर रुककर ग्राइंडर को फिर से चला लें। अब छलनी से इसे दबा-दबाकर छान लें। अब इस मिश्रण को एक पैन में डालकर गैस पर चढ़ा दें। इसमें चीनी डाल दें और उबाल आने तक पकने दें। उबाल आने के बाद आंच मध्यम कर दें और 15-20 मिनट के लिए पका लें और बीच-बीच में चलाते रहें। 

ऊपर इकट्ठा हो रहे झाग को चम्मच से निकाल दें। गैस बंद कर दें। नीबू का रस डालकर अच्छे से मिलाएं और ठंडा होने दें। इसे छानकर एक बोतल में भरकर रख लें। यह 1 माह तक स्टोर किया जा सकता है। 

एक गिलास में 4 चम्मच सौंफ का शरबत डालें और ठंडा पानी डालकर मिक्स कर लें। ऊपर से आइस क्यूब्स डालकर सर्व करें।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:recipe know easy recipe to make saunf ka sharbat at home serve on this fathers day