अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

रक्षा बंधन स्पेशल: सबसे अनूठा है यह रिश्ता

Raksha bandhan

लड़ाई-झगड़े, रूठना-मनाना, मार-पीट...भाई-बहन के रिश्ते का सार सिर्फ यही नहीं। भाई, इन सबके साथ अपनी बहनों को चुपचाप दुनिया से लड़ने का सलीका भी सिखा देते हैं।  रक्षाबंधन के मौके पर भाई के साथ के फायदे गिना रही हैं स्पर्धा रानी

साथ रहो, तो झगड़ लो। दूर रहो, तो एक-दूसरे को याद करो। आइसक्रीम को लेकर झगड़े, मां के सामने दूसरे से अच्छा बनने की कोशिश, पापा के सामने शिकायतों की लड़ी लगाने में आगे, भाई- बहन का यह रिश्ता कुछ ऐसा ही है। यदि हमउम्र हो तो यह जंग और भी ज्यादा बढ़ती जाती है। जितना प्यार, उससे कहीं ज्यादा झगड़ा। एक-दूसरे के बिना मन न लगे और साथ रहे तो साथ रहना दूभर। लेकिन झगड़ा चाहे जितना हो जाए, दोनों कुछ ही देर में बिना बात किए रह भी नहीं पाते हैं। यह रिश्ता इतना अनूठा है कि हमेशा के लिए दिल में बस जाता है।

Raksha Bandhan 2018: इस रक्षा बंधन अपने भाई को गिफ्ट देकर दें सरप्राइज

एक लड़की के लिए उसका भाई ही उसके जीवन का वह पहला पुरुष होता है, जो बाहरी दुनिया से उसका परिचय कराता है। पुरुषों को लेकर एक लड़की की समझ अपने भाई को देखकर ही पैदा होती है। यदि भाई बड़ा हो या कुछेक साल छोटा तो वह एक तरह से उसका सुरक्षा कवच होता है, जिसकी नजरों से एक बहन बाहरी दुनिया को देखना और समझना शुरू करती है। भाई और बहन का रिश्ता दोस्ताना भी होता है। जिंदगी में एक भाई का होना, लड़की को कहीं ज्यादा मजबूत स्त्री के रूप में परिवर्तित करने की क्षमता रखता है। एक लड़की को पुरुषों की मानसिकता को समझने में मदद करता है भाई का सानिध्य। कई शोध भी बताते हैं कि जो लड़कियां भाइयों के साथ बड़ी होती हैं, उनका जीवन और जीवन को जीने की समझ  बेहतर होती है। ब्रिंघम यंग यूनिवर्सिटी में किया गया अध्ययन बताता है कि भाई के साथ बड़ा होना एक लड़की को अधिक सहानुभूतिपूर्ण बनाता है। शोध यह भी बताता है कि बहनों के साथ बड़े होने से किशोरों खासकर लड़कों में परोपकारिता के गुण उत्पन्न हो जाते हैं, जो बाद में भी परिवार को बांध कर रखते हैं। 

पुरुषों को समझने में मददगार
एक भाई का जीवन में होना लड़की को पुरुषों को समझने में खासा मदद करता है। आप समझ सकती हैं कि एक लड़के का मस्तिष्क किस तरह से काम करता है। लड़कों को संभालना और उनके साथ निभाने की समझदारी में भाई आपकी मदद करता है क्योंकि वह केवल एक लड़का नहीं,बल्कि आपके परिवार का हिस्सा है, आपको बचपन से जानता है। आपके मूड, आपके स्वभाव को समझता है तो वह आपको सही सलाह दे सकता है कि आपको दूसरे पुरुषों को किस तरह से संभालना चाहिए। फिर वह पुरुष आपका दोस्त या पति ही क्यों न हो। आपमें वह धैर्य आ जाता है जो शायद उन लड़कियों में न हो, जिनके भाई नहीं होते हैं। भाई के साथ का अनुभव आपको यह भी सिखाता है कि किस तरह का ब्वॉयफ्रेंड या पति आपको चाहिए। 

योद्धा बनने में आसानी
भाई के साथ बड़े होने के कारण आपको लड़कों के साथ झगड़ा करने और अपनी बात समझाने का अनुभव हो जाता है। लड़कों को समझना और उन्हें अपनी बात समझाना कई बार बेहद मुश्किल हो जाता है। कई दफा आपको अपनी बातें मनवाने के लिए मुश्किलों का सामना करना पड़ जाता है। लेकिन जब आप भाई के साथ बड़ी होती हैं तो आपको यह समझ में आ जाता है कि लड़कों के साथ किस तरह से बात करनी चाहिए, किस तरह उन्हें अपनी बात समझानी चाहिए। भाइयों के साथ बड़े होने का एक और फायदा यह है कि आप अपनी जिम्मेदारियों के प्रति भी सजग रहती हैं। भाई के लिए मां के बाद बहन ही सब कुछ होती है, जिससे वह अपनी बातें शेयर करता है। फिर यह बात स्कूल- कॉलेज की हो या गर्लफ्रेंड से संबंधित। इस तरह का अनुभव बड़े होने पर निजी जिंदगी के साथ प्रोफेशनल जिंदगी में भी मददगार साबित होता है। इन अनुभवों के कारण नौकरी में भी अच्छा काम करने के आपके मौके बढ़ जाते हैं। आपको पता रहता है कि चुगलखोरी आपको जीवन में आगे बढ़ने के लिए पर्याप्त नहीं है और न ही आपकी समस्याओं का समाधान करने के लिए। बचपन से भाई का साथ 
आपको यह सिखाता है कि जीवन में आगे बढ़ने के लिए आपको हमेशा अपना सिर ऊंचा रखना है।

परेशानी में मददगार
खुदा न खास्ता आप कभी परेशानी या किसी समस्या में फंस गईं और उससे निकलने का रास्ता आपको समझ नहीं आ रहा है तो भाई यहां काम आते हैं। भाई आपके जीवन का ऐसा अभिन्न हिस्सा है, जो कभी भी आपको अकेला नहीं छोड़ेगा। आप कहीं भी अटक गईं हैं तो आपको पता है कि वहां से आपको निकालने वाला कोई है। ऐसा नहीं है कि आप अपनी देखभाल स्वयं नहीं कर सकती हैं, लेकिन यह सोच कर ही सुकून रहता है कि कभी आप किसी परेशानी में फंस गईं तो कोई एक है जो हमेशा आपकी मदद के लिए आगे रहेगा। 

स्त्री का सम्मान
एक लड़की अपने भाई से जितना कुछ सीखती है, उतना ही एक लड़का भी अपनी बहन से सीखता है। स्त्री का सम्मान और कद्र करना सीखकर वह न केवल अपनी आने वार्ली जिंदगी को सुखमय बना सकते हैं बल्कि आपको भी यह समझ देते हैं कि आपको स्वयं अपने लिए दूसरे लड़कों से किस तरह का सम्मान और कद्र चाहिए। एक भाई के साथ बड़ा होना एक लड़की को निडर और मजबूत बनाता है। 

खुशमिजाज और तनाव मुक्त
एक भाई जब किसी भी लड़की का सबसे अच्छा दोस्त होता है तो वह तनाव मुक्त महसूस करती है। 2011 में डेवलपमेंटल साइकोलॉजी में प्रकाशित रिपोर्ट भी यही कहती है। जब भी आप परेशान या चिड़चिड़ा महसूस करें, अपने भाई से बात करें। आपका मूड ठीक हो जाएगा। इसी तरह यदि आपका भाई स्वस्थ भोजन करने और फिट रहने की कोशिश करता रहता है तो आप भी ऐसा ही करेंगी।  एडेलमैन हेल्थ बैरोमीटर सर्वेक्षण कहता है कि किसी भी व्यक्ति के संपूर्ण स्वास्थ्य पर परिवार और दोस्तों का सबसे ज्यादा प्रभाव पड़ता है।

रिश्ता है यह खट्टा-मीठा

आपने जबसे दोस्ती के रिश्ते को समझना शुरू किया है, तब से आपका भाई ही आपका सबसे अच्छा दोस्त रहा है। आप दोनों को हमेशा से एक जैसी चीज ही चाहिए थी और उसके लिए झगड़ा भी किया है। मुंह फुलाने के बाद तुरंत दोस्ती भी की है।

आपके बचपन का एक ही संघर्ष रहा है कि किसे ज्यादा प्यार और दुलार मिल रहा है। आपने हमेशा कोशिश की है कि आप हर प्रतियोगिता में उससे आगे निकल जाएं ताकि आप अपनी मां और पापा की पसंदीदा बेटी बन जाएं और भाई को यह अहसास दिलाएं कि उसका नंबर आपके बाद ही आता है।

जब भी आप दोनों के बीच झगड़ा हुआ हो, आपकी कोशिश यही रही है कि आप ही विजेता बनें। इसके लिए चाहे आपको अपने भाई का चेहरा नोचना पड़ा हो, उसके हाथ पर दांत काटनी पड़ी हो या उसे एक घूंसा भी देना पड़ा हो। अपने भाई को हराने के बाद आपको राजा-सा अहसास जरूर हुआ होगा।

कई बार आपके भाई ने आपके साथ मजाक किया होगा और आप उसके झांसे में आ गई होंगी। संभव है कि आपको सरप्राइज देने के नाम पर आंखें बंद करवाकर हथेली पर मेढक रख दिया होगा। उसकी ऐसी हरकतों पर आप कितनी बार रोती रह गई होंगी।

उस समय को भी याद कीजिए, जब आपका भाई नींद में रहा होगा और आपने उसके चेहरे पर जमकर मेकअप कर दिया होगा। उठने के बाद उसके चेहरे को देखकर क्या खूब हंसी थीं आप!

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:Raksha Bandhan Special: This is the most unique relationship