DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

Makeup Tips : सही शेड निखारे पर्सनालिटी, इन टिप्स से जानें lipstick चुनने का तरीका

lipsticks

तबियत चाहे कितनी भी खराब हो, चेहरे का रंग भले ही उतरा हो, पर लिपस्टिक में कुछ तो ऐसा है कि उसे लगाते ही चेहरा और मूड दोनों खिल उठते हैं। कैसे अपने लिए चुनें सही शेड की लिपस्टिक, बता रही हैं निहारिका व्यास

जिन कपड़ों को पहनकर आपकी दोस्त स्टाइलिश दिखती है, क्या वही कपड़े आप पर भी फबते हैं? नहीं ना! फिर आप यह क्यों मानकर बैठी हैं कि लिपस्टिक की जो शेड आपके दोस्त पर अच्छी लगती है, वह आप पर भी अच्छी लगेगी? लिपस्टिक के शेड का चुनाव करते वक्त सिर्फ लिपस्टिक के रंग का ही नहीं, बल्कि अपनी त्वचा की रंगत का ध्यान रखना भी जरूरी होता है। जिस रंग की लिपस्टिक गोरी रंगत वाली त्वचा पर अच्छी लगेगी, वह सांवले रंग वाली त्वचा पर अच्छी नहीं लग सकती। कैसे चुनें अपने लिए सही लिपस्टिक, आइए जानें :

गोरी रंगत यानी विकल्पों की भरमार
अगर आपकी त्वचा की रंगत गोरी है तो किसी भी रंग की लिपस्टिक का चुनाव अपने लिए बेझिझक होकर कर सकती हैं। हल्के शेड वाली लिपस्टिक अगर पसंद है तो अपने लिए कोरल, पीच, ऑरेंज, गुलाबी जैसे रंग चुनें। दोपहर के वक्त आप पीच, पिंक आदि का हल्का शेड इस्तेमाल कर सकती हैं। लिपस्टिक के लाल, चेरी रेड, बेरी और प्लम जैसे शेड शाम या रात के वक्त अच्छे दिखते हैं।  

गेहुंआ त्वचा वालों के लिए
जिन महिलाओं की त्वचा की रंगत गेहुंआ है, उन्हें भी अपने लिए लिपस्टिक का चुनाव करते वक्त बहुत ज्यादा सोचने की जरूरत नहीं है। दिन के वक्त आप ऑरेंज, मॉव, पिंक, सिनैमन (गहरा ब्राउन) जैसे रंग अपने लिए चुन सकती हैं, वहीं शाम या रात के लिए बेरी रेड, रस्ट,  मरून और बरगंडी जैसे रंग आप पर फबेंगे।

अगर आप हैं सांवली
सांवली त्वचा बेहद खूबसूरत होती है और इस खूबसूरती को लिपस्टिक के सही शेड की मदद से और निखारा जा सकता है। आप पर गुलाबी, क्रिमसन रेड, ब्राउन, बेरी, कॉपर, मरून आदि रंगों के अलग-अलग शेड बहुत अच्छे लगेंगे। 

ऐसे करें खरीदारी
किसी भी कॉस्मेटिक स्टोर पर जाकर वहां की रंगों की दुनिया में खो जाना आम बात है। दुकान पर पहुंचकर खुद को 1-2 मिनट का वक्त दें, ताकि आप सतर्क होकर लिपस्टिक के रंगों को समझ पाएं। ध्यान रहे कि जैसे आप फाउंडेशन चुनती हैं (अपनी स्किन कलर का सबसे नजदीकी शेड) वैसे ही लिपस्टिक का कलर भी चुनें, जो आपके होंठों के रंग से मैच करता हो। अगर आप लिपस्टिक के रंगों के चुनाव में बिल्कुल रिस्क नहीं लेना चाहतीं तो अपने होंठों के रंग से 1-2 शेड डार्क पिंक या ब्राउन लिपस्टिक चुन सकती हैं। इससे आपको नैचुरल लुक मिलेगा। थोड़ा प्रयोग करते हुए आप अपने होंठों के रंग से 3-4 शेड डार्क लिपस्टिक का रंग भी चुन सकती हैं। 

कलाई पर नहीं, होंठों पर ट्राइ करें
हम अकसर खरीदारी से पहले लिपस्टिक को कलाई पर लगाकर उसका रंग परखते हैं। पर इससे सही निर्णय लेने में और परेशानी होती है। जाहिर है, आपकी कलाई और आपके होंठों का रंग एक जैसा नहीं है, इसलिए जरूरी नहीं कि जो लिपस्टिक का रंग आपकी कलाई पर अच्छा लग रहा है वो आपके होंठों पर भी अच्छा लगे। कलाई की बजाय होंठों पर लिपस्टिक लगाकर देखें ताकि आपको ये पता चल सके कि वो लिपस्टिक का कलर आपके होंठों से कितना डार्क है। अच्छी तरह से देख-परखकर अपने लिए लिपस्टिक का सही शेड चुनें। 

इसे भी पढ़ें : Style Tips : प्रेग्नेंसी में भी स्टाइल से समझौता क्यों हो भला, ये टिप्स आपको बनाएंगे खास

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:makeup tips know these tips to choose right shade of lipstick