DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

खाना बहुत पसंद है, पर डाइटीशियन की सुनती हूं: दीपिका

करोड़ों दिलों पर राज करने वाली दीपिका पादुकोण खुद को एक आम लड़की मानती हैं, जो छोटी-छोटी बातों से बहुत खुश हो जाती है। काफी ऊर्जावान दीपिका हर वक्त चुस्त-दुरुस्त रहती हैं। वह अपनी इस चुस्ती-फुर्ती के लिए क्या करती हैं और क्या नहीं, आइए जानें:

आप खुद को किस रूप में देखना पसंद करती हैं?
मैं बहुत ही संवेदनशील हूं, जिसे छोटी-छोटी बातों में अपनी खुशियां तलाशने की आदत है। साथ ही मैं खुद को बहुत ही मजबूत भी मानती हूं, क्योंकि बड़ी से बड़ी समस्या भी मेरे इरादों को कमजोर नहीं कर पाती। अपनी ख्वाहिशों को पूरा करने की पूरी कोशिश करती हूं।

तो क्या आपके सपने पूरे होते रहते हैं?
सपने कभी भी पूरे नहीं होते, ऐसा मुझे लगता है, क्योंकि जैसे ही हम अपने एक सपने को पूरा करते हैं, वैसे ही दूसरा सपना आंखों में समा जाता है और उसे पूरा करने का सफर शुरू हो जाता है। एक से दूसरे और फिर तीसरे चौथे सपनों का सफर चलता रहता है। इसीलिए मेरे कुछ सपने तो पूरे हो गए और कुछ पूरे होने का इंतजार कर रहे हैं।

इसके लिए आपको कड़ी मेहनत करनी पड़ती होगी?
मेहनत के बिना कुछ भी हासिल नहीं होता। इसलिए कुछ भी हासिल करना हो, खासकर सफलता या कामयाबी तो उसके लिए कड़ी मेहनत करनी पड़ती है। इस मेहनत के लिए मन और तन दोनों का स्वस्थ होना जरूरी होता है, क्योंकि जब ये दोनों स्वस्थ रहते हैं, तभी हम ईमानदारी से मेहनत भी कर पाते हैं। मेरे लिए तो सही सफलता की पहली सीढ़ी भी यही है।

तो आप अपने तन को स्वस्थ रखने के लिए क्या करती हैं?
मैं अपने शरीर को स्वस्थ रखने के लिए वो सब करती हूं, जो जरूरी है। मैं हर दिन जिम जाती हूं, वर्कआउट करती हूं, जॉगिंग और एक्सरसाइज करती हूं। कार्डियो और स्विमिंग भी करती हूं। कभी-कभी बैडमिंटन खेलती हूं, डांस करती हूं और डाइट का विशेष ध्यान रखती हूं, ताकि मेरा शरीर हमेशा फिट रहे। रोज लगभग एक घंटा योग करती हूं और नियमित रूप से पुस्तकें भी पढ़ती हूं।

इनमें से सबसे ज्यादा क्या अच्छा लगता है?
हर चीज का अपना महत्व होता है। इसलिए मैं हर चीज करती हूं, लेकिन जहां तक पसंद की बात है तो डांस करना मुझे बहुत पसंद है। जब भी डांस करती हूं, मुझे ऐसा महसूस होता है कि मेरे अंदर नई ऊर्जा का संचार होने लगा है।

डाइट का ध्यान कैसे रखती हैं?
वैसे तो मैं अपनी डाइटीशियन को फॉलो करती हूं, लेकिन मैं बहुत ही फूडी किस्म की हूं। मुझे कुकिंग करना और लोगों को अपने हाथ का बना खाना खिलाना बहुत अच्छा लगता है। मेरे दिन की शुरुआत हल्के गुनगुने पानी में नीबू और शहद डालकर पीने के साथ होती है। ब्रेकफास्ट हैवी होता है, जबकि लंच में सब्जियां, दाल,चपाती और राइस होता है। कभी काम के कारण लंच में देर-सबेर होती है तो मैं जूस पीना पसंद करती हूं। डिनर में सूप और उबली हुई सब्जियां खाती हूं। वैसे मेरा मेटाबॉलिज्म अच्छा है, इसलिए कभी कोई परेशानी नहीं होती। मिठाई मेरी कमजोरी है, इसलिए हर दिन तो नहीं, लेकिन एक या दो सप्ताह में मैं अपनी यह इच्छा जरूर पूरी करती हूं। शरीर को डिटॉक्स करने के लिए हर दो घंटे में पानी पीती हूं। हर दो घंटे में पानी पीना बहुत जरूरी है।

फैमिली के साथ कितना समय बिता पाती हैं?
मेरे लिए मेरी फैमिली सब कुछ है। उनके बिना तो मैं अपनी कल्पना भी नहीं कर सकती। वैसे भी हम लड़कियां थोड़ी ज्यादा ही संवेदनशील होती हैं। इसलिए वो कहीं भी रहें, हमेशा अपने परिवार के करीब रहती हैं। मुझे तो जब भी मौका मिलता है, मैं मम्मी-पापा के पास चली जाती हूं। उनके साथ समय बिताना बहुत अच्छा लगता है।

छुट्टियां कैसे बिताती हैं?
रविवार के दिन तो घर पर कुकिंग करके, रिलैक्स करते हुए छुट्टियां बीतती हैं। कभी मन किया तो शॉपिंग करने निकल पड़ती हूं। लेकिन मुझे जब भी छुट्टियां मिलती हैं, मैं तुरंत मम्मी-पापा के पास चेन्नई चली जाती हूं। कभी घूमने का मन किया तो किसी शांत जगह पर जाती हूं या फिर फ्रांस जाना पसंद करती हूं।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:fitness and diet routine of deepika padukone