DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

Beauty Tips : अपनाएं शहनाज हुसैन के ये नुस्खे और गर्मी की छुट्टियों में घूमें बेफिक्र

beauty tips

अगर आप भी पहाड़ों या समंदर के किनारों पर घूमने की योजना बना रही हैं, तो वहां जाने से पहले त्वचा की देखभाल से जुड़ी कुछ बातों को भी जान लें, ताकि आपकी सुंंदरता बरकरार रहे।

वैसे तो गर्मी की छुट्टियां अब खत्म होने वाली हैं, मगर अभी भी कुछ लोग पहाड़ों और समुद्री तटों पर सुकून से भरे कुछ पल गुजारने की योजना बना रहे होंगे। अगर आप भी ऐसी जगह पर घूमने जा रही हैं, तो इस बात का भी ध्यान रखिएगा कि सौंदर्य के लिहाज से गर्मी हमारी त्वचा को सबसे ज्यादा नुकसान पहुंचाती है। इन दिनों समुद्री तटों तथा पहाड़ों पर सूर्य की किरणें मैदानी इलाकों की बजाय ज्यादा तेज होती हैं, जिससे आपकी त्वचा में जलन, कालापन, सनबर्न तथा मुंहासे जैसी समस्याएं हो सकती हैं। ऐसे में कुछ सौंदर्य सावधानियां बरतकर आप अपनी छुट्टियों का भरपूर आनंद उठा सकती हैं।  

साथ में रखें सनस्क्रीन 
समुद्री तटों तथा बर्फीले क्षेत्रों में गर्मियों के मौसम में सूर्य की तेज किरणों की वजह आपकी त्वचा को कील-मुंहासों की समस्या से रूबरू होना पड़ सकता है। इसलिए सूर्य की तेज किरणों से बचाव के लिए सनस्क्रीन लोशन अपने साथ जरूर रखें। जब भी धूप में बाहर जाएं, तो 20 मिनट पहले चेहरे तथा शरीर के सभी खुले अंगों पर सनस्क्रीन लगाएं। यदि आप धूप में एक घंटा या ज्यादा समय तक रहें, तो चेहरे पर दोबारा सनस्क्रीन लगाएं। संवेदनशील या सनबर्न से प्रभावित त्वचा के लिए 30 या ज्यादा एसपीएफ का सनस्क्रीन बेहतर रहता है। अपने सौंदर्य को बनाए रखने के लिए मॉइस्चराइजर, क्लींजर, हैंड  क्रीम तथा लिप वाम साथ रखना बिल्कुल न भूलें।

सनबर्न से बचने के लिए दूध
समुद्री पानी में नहाने के बाद चेहरे को ताजे साफ पानी से धोना न भूलें। जब वापस होटल पहंुचें, तो चेहरे पर ठंडे दूध की मालिश करके इसे कुछ समय तक छोड़ दें। इससे सनबर्न के प्रभाव को रोकने में मदद मिलेगी तथा चेहरे की त्वचा को ठंडक मिलेगी। इसके बाद चेहरे पर मॉइस्चराइजर लगाएं। आप चेहरे पर पील ऑफ मास्क भी लगा सकती हैं। एक चम्मच शहद में अंडे के सफेद भाग को मिलाएं और इस पेस्ट को चेहरे पर 20 मिनट तक लगा रहने दें। फिर इसे पानी से धो लें। इससे त्वचा कोमल, मुलायम और चमकदार बनती है। 

बालों की देखभाल
समुद्री पानी में नहाते समय सिर को कैप से ढकने से बालों को सूर्य की गर्मी तथा खारे पानी के नुकसान से बचाया जा सकता है। समुद्र में नहाने से पहले अपने बालों को सामान्य ताजे पानी से धोइए। इससे बालों को नुकसान नहीं होगा, क्योंकि बाल समुद्री पानी को नहीं सोखेंगे। कारण वह पहले ही ताजे पानी को सोख चुके होंगे। समुद्री पानी में नहाने के बाद बालों में शैंपू करना न भूलें। शैंपू के बाद बालों में कंडीशनर या हेयर सीरम अवश्य लगाएं। 

इन बातों का भी रखें ध्यान
यदि आप बाहर पर्यटक स्थलों पर घूम रही हंै तो दिन में कम-से-कम दो बार अपना चेहरा ताजे पानी से धोएं। इससे त्वचा की थकान को मिटाने तथा त्वचा को तरोताजा बनाए रखने में मदद मिलती है।  

किसी ठंडी जगह पर घूमने गई हैं, तो दिन में 2-3 बार मॉइस्चराइजर का प्रयोग करें, ताकि त्वचा की नमी बरकरार रहे। तैलीय बालों के लिए गर्म पानी में टी बैग रखें। फिर टी बैग को हटाकर बाकी बचे पानी को ठंडा होने दें। बाद में इसमें नीबू का रस मिला दीजिए तथा उससे बालों को साफ कीजिए। इससे बाल मुलायम और चमकदार बनते हैं। 

इसेे भी पढ़ें : Home Made फेस पैक गर्मियों में देंगे सॉफ्ट, स्मूथ और टैन-फ्री स्कीन

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:beauty tips these shahnaz hussain tips will help in summer vacation