फोटो गैलरी

Hindi News अनोखी अनोखी ऑन लाइनएक्टिविटी ट्रैकर : आपकी गतिविधियों पर रखे नजर

एक्टिविटी ट्रैकर : आपकी गतिविधियों पर रखे नजर

डॉक्टर और फिटनेस सलाहकार कहते हैं कि हमें सक्रिय रहना चाहिए, लेकिन एक बड़ा सवाल यह भी है कि किसी व्यक्ति के लिए कितनी गतिविधि जरूरी है? इसके बारे में फिटनेस विशेषज्ञों का कहना है कि यह अलग-अलग लोगों...

एक्टिविटी ट्रैकर : आपकी गतिविधियों पर रखे नजर
रिया शर्मा,नई दिल्लीTue, 27 Feb 2018 01:30 PM
ऐप पर पढ़ें

डॉक्टर और फिटनेस सलाहकार कहते हैं कि हमें सक्रिय रहना चाहिए, लेकिन एक बड़ा सवाल यह भी है कि किसी व्यक्ति के लिए कितनी गतिविधि जरूरी है? इसके बारे में फिटनेस विशेषज्ञों का कहना है कि यह अलग-अलग लोगों के लिए अलग-अलग हो सकता है। यानी किसी की उम्र क्या है, किसी को क्या समस्या है, किसी का लक्ष्य क्या है तथा कई दूसरी बातों पर यह निर्भर करता है कि उसे कितनी शारीरिक गतिविधियों की जरूरत है। अब एक और बड़ा सवाल है- जितनी गतिविधि होनी चाहिए, उतनी हो पा रही है कि नहीं? 
इस सवाल का जवाब एक्टिविटी ट्रैकर नाम का गैजेट दे सकता है। इसे फिटनेस ट्रैकर भी कहते हैं। आजकल ऐसे गैजेट बहुत लोकप्रिय हो रहे हैं। इनके सहारे अपनी गतिविधियों को मॉनिटर किया जा सकता है। आमतौर पर कलाई पर पहने जाने वाले इन डिजिटल गैजेट (हालांकि ऐसे कई गैजेट हैं, जिन्हें कॉलर, बेल्ट या जूलरी के रूप में भी पहना जा सकता है) में सेंसर लगे होते हैं, जो विभिन्न गतिविधियों को ट्रैक करते हैं। एक्टिविटी ट्रैकर द्वारा इकट्ठा किए गए आंकड़ों (डाटा) को देखने के लिए स्मार्टफोन या कम्प्यूटर की भी जरूरत होती है।
आइए हम आपको इस गैजेट की कुछ खासियतों के बारे में बताते हैं। कीमत के अनुसार, एक्टिविटी ट्रैकर में फीचर कम या ज्यादा होते हैं। 
यह हेल्थ गैजेट बताता है कि आप एक दिन में कितने कदम चले, कितनी कैलरी खर्च की, कितनी दूरी तय की, आपकी पल्स रेट क्या है, आपकी हार्टबीट कितनी है आदि। कई ब्रांड के एक्टिविटी ट्रैकर यह भी बताते हैं कि आपकी नींद कैसी रही। यह आपके टहलने, दौड़ने, बाइक चलाने, स्विमिंग जैसी विभिन्न गतिविधियों का लेखा-जोखा तैयार करते हंै। जब आप अपनी मूवमेंट बदलते हैं यानी टहलते-टहलते दौड़ना शुरू कर देते हैं तो ये गैजेट उसको भी पहचान लेते हैं और उसके अनुसार डाटा इकट्ठा करने लगते हैं। यह 24 घंटे आपकी गतिविधियों को ट्रैक करते हैं।
कई ब्रांड के एक्टिविटी ट्रैकर आपको यह भी याद दिलाते हैं कि अब किसी खास चीज का समय हो गया है। उदाहरण के लिए आप सुबह छह बजे टहलने जाते हैं, लेकिन किसी दिन भूल गए तो यह आपको टहलने की याद दिलाएंगे। हालांकि हर ब्रांड में यह फीचर नहीं होता। जब आप सो जाते हैं तो यह आपकी नींद का हिसाब-किताब भी रखते हैं। 
अपने कदमों, धड़कनों, कैलरी, नींद आदि का हिसाब-किताब रख कर क्या फायदा होगा? सीधा-सा जवाब है कि जब आपको इनके बारे में पता होगा तो आप जागरूक होंगे। अगर आप पर्याप्त गतिविधि नहीं कर रहे हैं तो आप इस गैजेट की मदद से जान पाएंगे, लिहाजा अपनी जीवनशैली में बदलाव करेंगे।

जब आप खरीदने जाएं
अपनी आवश्यकताओं को ध्यान में रखकर इन्हें खरीदें, क्योंकि आज बाजार में इनकी विस्तृत रेंज उपलब्ध है। भारतीय बाजार में इनकी कीमत करीब 1,300 रुपए से शुरू होती है। 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें