ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तराखंड टिहरीउत्तराखंड के विकास में पतंजलि की अहम भूमिका : सीएम

उत्तराखंड के विकास में पतंजलि की अहम भूमिका : सीएम

सीएम त्रिवेंद्र रावत ने 25 करोड़ रुपये की लागत से देवप्रयाग के मुल्यागांव में बने पतंजलि सेवा आश्रम और संस्कृत गुरुकुलम का लोकार्पण किया। उन्होंने कहा कि बाबा रामदेव ने सूबे के विकास में अहम...

उत्तराखंड के विकास में पतंजलि की अहम भूमिका : सीएम
लाइव हिन्दुस्तान टीम,देवप्रयागSat, 03 Jun 2017 06:43 PM
ऐप पर पढ़ें

सीएम त्रिवेंद्र रावत ने 25 करोड़ रुपये की लागत से देवप्रयाग के मुल्यागांव में बने पतंजलि सेवा आश्रम और संस्कृत गुरुकुलम का लोकार्पण किया। उन्होंने कहा कि बाबा रामदेव ने सूबे के विकास में अहम भूमिका निभाई है। उन्हीं के प्रयासों से पतंजलि केंद्र का निर्माण हो पाया है।

शनिवार को सीएम व योग गुरु बाबा रामदेव हेलीकॉप्टर से देवप्रयाग के संस्कृत महाविद्यालय हेलीपैड पहुंचे। यहां कार से पतंजलि सेवा आश्रम मुल्यागांव पहुंचे। सीएम ने कहा कि पतंजलि के माध्यम से प्रदेश के करीब एक लाख लोगों को रोजगार मिला है और पतंजलि ने अगले पांच वर्षों में पांच लाख लोगों को रोजगार देने का लक्ष्य रखा गया है। पतंजलि सेवा आश्रम वर्ष 2013 में आई केदारनाथ आपदा के दौरान निराश्रित हुए सौ से अधिक बच्चों को आश्रम में शिक्षा दे रहा है। बाबा रामदेव ने कहा कि जब केदारनाथ में आपदा आयी थी तब मुल्यगांव के सहयोग से सेवा केंद्र खोला गया था।

कहा कि सेवा केंद्र हर बच्चे की देखभाल पर प्रतिमाह 15 हजार रुपये खर्च कर रहा है। सेवा केंद्र में पढ़ने वाले बच्चों की उच्च शिक्षा व रोजगार तक की व्यवस्था पतंजलि की प्रथमिकता है। पतंजलि स्थानीय ग्रामीणों की ओर से उत्पादित अदरक, दाल, हल्दी की भी उचित दाम खरीद कर रहा है। आचार्य बालकृष्ण ने कहा कि सेवा केंद्र पूरे देश के लिए महात्वूर्ण है। इस अवसर पर शिक्षा मंत्री अरविंद पांडे, कृषि मंत्री सुबोध उनियाल, क्षेत्रीय विधायक विनोद कंडारी, स्वामी मुक्ता नंद महाराज, स्वामी आचार्य प्रद्युम्न महाराज, डीएम सोनिका, एसएसपी विमला गुंज्याल, नगर पंचायत कीर्तिनगर अध्यक्ष कल्पना कठैत, एडीएम डॉ. शिव कुमार बरनवाल, मगन सिंह, सीओ हीरा सिंह रौथाण आदि उपस्थित थे।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें