ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तराखंडदिवाली गिफ्ट : जूनियर इंजीनियरों और पीसीएस अफसरों का वेतन बढ़ा

दिवाली गिफ्ट : जूनियर इंजीनियरों और पीसीएस अफसरों का वेतन बढ़ा

राज्य सरकार ने सरकारी महकमों में तैनात जूनियर इंजीनियरों और तीस पीसीएस अफसरों को दिवाली से पहले वेतन बढ़ाने का तोहफा दे दिया है। सरकार के आदेश के बाद डिप्लोमा इंजीनियरों ने आंदोलन वापस लेने की घोषणा...

दिवाली गिफ्ट : जूनियर इंजीनियरों और पीसीएस अफसरों का वेतन बढ़ा
देहरादून, विशेष संवाददाताWed, 11 Oct 2017 11:30 AM
ऐप पर पढ़ें

राज्य सरकार ने सरकारी महकमों में तैनात जूनियर इंजीनियरों और तीस पीसीएस अफसरों को दिवाली से पहले वेतन बढ़ाने का तोहफा दे दिया है। सरकार के आदेश के बाद डिप्लोमा इंजीनियरों ने आंदोलन वापस लेने की घोषणा कर दी है।  

जेई को 4600 ग्रेड पे का लाभ 2009 से 

सरकार ने जेई का ग्रेड पे 1 अक्तूबर 2012 से काल्पनिक और 1 मार्च 2013 से वास्तविक रूप से 4200 से बढ़ाकर 4600 कर दिया था। लेकिन जेई इसे  काल्पनिक रूप से जनवरी 2006 से बढ़ाने की मांग कर रहे थे। अब सरकार ने एक जनवरी 2009 से उन्हें 4600 ग्रेड का लाभ देने का निर्णय लिया है। वित्त सचिव अमित नेगी की ओर से जारी किए आदेश के बाद जूनियर इंजीनियरों को फिक्सेशन का लाभ मिलेगा, जिससे तीन से चार हजार रुपये प्रतिमाह फायदा होगा। उत्तराखंड डिप्लोमा इंजीनियर्स महासंघ के प्रांतीय अध्यक्ष हरीश चंद्र नौटियाल ने बताया कि सरकार के आदेश के बाद आंदोलन स्थगित कर दिया गया है। 

30 पीसीएस अफसरों का ग्रेड पे बढ़ा 

सरकार ने राज्य सिविल सेवा के 30 अफसरों को दीवाली तोहफा दे दिया है। इनका ग्रेड पे बढ़ाने के आदेश कर दिए हैं। इनके प्रतिमाह के वेतन में 6000 रुपये से अधिक का फायदा होगा। इन अफसरों की डीपीसी होने के बावजूद लंबे समय से अटकी हुई थी। प्रोन्नत अफसर अभी एडीएम और सीडीओ रैंक में हैं और अब उनका आईएएस संवर्ग में प्रोन्नति का रास्ता भी साफ हो गया है। पूर्व में इन्हें मार्च, 13 से प्रोन्नति दी गई थी, लेकिन अब मार्च, 14 से यह लाभ दिया है।


कार्मिक विभाग ने यह आदेश कि हैं। इन सभी अफसरों को 43 माह का एरियर भी मिलेगा। इसी को लेकर इन अफसरों की लड़ाई थी। अभी इनका ग्रेड पे 6600 रुपये था, जिसे बढ़ाकर 7600 रुपये कर दिया है। मार्च, 16 से ये सभी अफसर 8700 ग्रेड पे में माने जाएंगे। पीसीएस एसोसिएशन ने इसके लिए सरकार का आभार जताया है।

दो अफसरों के लिफाफे बंद 

सरकार ने 32 पीसीएस अफसरों के डीपीसी की थी, लेकिन इसमें दो अफसरों के लिफाफे बंद कर दिए हैं। सूत्रों ने बताया कि इनके खिलाफ जांच लंबित है। हालांकि इनमें एक अफसर के विरुद्ध विभागीय जांच पूरी हो चुकी है। प्रोन्नत 30 अफसरों में 17 सीधी भर्ती और 13 प्रमोटी अफसर हैं।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें