class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

जज्बे को सलाम: कर्ज लेकर इंडिया ‘ए’ टीम में खेलने गई उत्तराखंड की बेटी

cricketer ekta bisht

पाकिस्तान के खिलाफ खेले गए मुकाबले में बेहतरीन बॉलिंग के दम पर भारतीय टीम को एकतरफा जीत दिलाने वाली एकता बिष्ट हर तरफ सुर्खियों में है। एकता की इस सफलता के पीछे दस हजार रुपये कर्ज की दास्तां भी छिपी है, जिसके बाद एकता ने पीछे मुड़कर नहीं देखा। दरअसल 2010 में जब एकता का चयन ‘इंडिया ए’ महिला क्रिकेट टीम के लिए हुआ, तब एकता को मुंबई जाने के लिए 10 हजार रुपये की जरूरत थी। लेकिन तब एकता के घर के हालात ऐसे नहीं थे कि उसे आसानी से यह रकम मिल जाती।

मां तारा बिष्ट और पिता कुंदन सिंह के पास मात्र दो हजार रुपये ही थे, लेकिन एकता को अगली सुबह मुंबई के लिए निकलना था। एकता ने मुंबई जाने की जिद की तो मां ने अपने देवर से तीन हजार रुपये उधार लिए, जबकि पांच हजार कोच लियाकत अली ने दिए। एक दिन पूर्व पूर्व किसी तरह पैसों का इंतजाम हुआ तो एकता अगली सुबह मुंबई के लिए रवाना हुई। कर्ज के इन रुपयों से एकता घर से बाहर निकली और इसके बाद उसने पीछे मुड़कर नहीं देखा। मां तारा बिष्ट ने बताती हैं कि यदि हम उस वक्त एकता को मुंबई नहीं भेजते तो वह आज इस मुकाम तक कभी नहीं पहुंच पाती। इस मदद के ठीक अगले ही साल यानी 2011 में आस्ट्रेलिया के खिलाफ टी-20 में अंतर्राष्ट्रीय कॅरियर में पदार्पण किया। इसी साल एकता ने अंतर्राष्ट्रीय वनडे कॅरियर की भी शुरुआत हुई।

तारा बिष्ट ने बताया कि जब एकता महज 6 साल की थी। तब घर के पास हुक्का क्लब मैदान में लड़कों के बीच क्रिकेट प्रतियोगिता खेली। 4 साल की उम्र से ही क्रिकेट की शौकीन रही एकता भी प्रतियोगिता में भाग लेने पहुंच गई। एकता को टीम में चुन लिया गया।

एकता बिष्ट ने कहा कि वह वल्र्डकप जीतकर घर लौटेंगी। सोमवार को मां तारा देवी, पिता कुंदन सिंह एवं भाई विनीत बिष्ट से एकता ने फोन पर बात की। एकता को सभी शानदार प्रदर्शन पर बधाई दी। एकता ने मां से कहा कि वह अब अगले मुकाबले की तैयारियों में लगी है। उसका एक ही लक्ष्य है कि भारत को वल्र्डकप में जीत दिलाना।

मां ने बताया कि जब उन्होंने कर्ज लेकर बेटी को इंडिया ए टीम में खेलने भेजा तो उन्हें दिन-रात बेटी की चिंता लगी रहती थी। एक दिन एकता ने 40 हजार रुपये मां की हथेली पर रख दिए। मां के पूछने पर एकता ने बताया कि यह उसकी पहली कमाई है।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:almora girl ekta bisht to play for team india a parents in debt
उत्तराखंड : सतपुली में बवाल के बाद हालात सामान्य, रैली निकाल रहे लोगों को रोकाVIDEO: केदारनाथ आपदा के पूरे हुए चार साल, पहले से ज्यादा सजा शिव का धाम