ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तराखंड रुड़की कुंभ के लिए अस्थाई अतिक्रमण ही हटेगा

कुंभ के लिए अस्थाई अतिक्रमण ही हटेगा

हरिद्वार कुंभ भूमि से नहीं हटेगा स्थाई अतिक्रमण-श्रीमहंत नरेंद्र गिरीतिक्रमण-श्रीमहंत नरेंद्र गिरी अस्थाई अतिक्रमण को हटाया जाएगा तीन अखाड़ों को बैरागी कैंप में दी जाएगी जमीन मनसा देवी के...

 कुंभ के लिए अस्थाई अतिक्रमण ही हटेगा
हिन्दुस्तान टीम,हरिद्वारFri, 24 Jul 2020 11:50 PM
ऐप पर पढ़ें

अखिल भारतीय अखाड़ा परिषद के अध्यक्ष श्रीमहंत नरेंद्र गिरी ने कहा कि कुंभ मेले से पहले मेला भूमि और बैरागी कैंप में हुए अस्थाई अतिक्रमण को हटाया जाएगा। जबकि स्थाई अतिक्रमण को नहीं हटाया जाएगा। उन्होंने दावा किया कि बीते बुधवार को देहरादून में मुख्यमंत्री के साथ हुई अखाड़ों की बैठक में इन बातों पर सहमति बनी है।

गुरुवार को अध्यक्ष श्रीमहंत नरेंद्र गिरी ने मीडिया से बातचीत में कहा कि बैरागी कैंप में तीन अणी निर्मोही दिगंबर और निर्माणी को भी भूमि देने पर बातचीत चल रही है। मुख्यमंत्री की ओर से आश्वासन दिया गया है कि कानूनी प्रक्रिया पूरी करने के बाद तीनों को भूमि दी जायेगी। श्रीमहंत नरेंद्र गिरि ने बताया कि मुख्यमंत्री के साथ बैठक में कई बातों पर सहमति बनी है। मां मनसा देवी मंदिर की पहाड़ियों का ट्रीटमेंट कुंभ से पहले ही किया जाएगा। बड़ी दीवार पहाड़ को खोदकर बनाई जाएगी। उन्होंने बताया कि मेला भूमि पर हुए अतिक्रमण को लेकर भी मुख्यमंत्री से बातचीत हुई है। बैरागी कैंप और मेला भूमि पर हुए स्थाई अतिक्रमण को नहीं हटाया जाएगा। जबकि मुख्यमंत्री की ओर से आश्वासन दिया गया है कि अस्थाई अतिक्रमण को कुंभ से पहले हटा दिया जाएगा। उन्होंने कहा कि कुंभ अपने निर्धारित समय पर ही शुरू होगा। कहा कि कोरोना महामारी के कारण धीरे हुई कुंभ कार्यों की गति में तेजी लाने के लिए मुख्यमंत्री ने आश्वस्त किया है। अखाड़ा परिषद सरकार की ओर से कराए जा रहे निर्माण कार्यों से संतुष्ट है।

पहली किस्त है एक करोड़

नरेंद्र गिरी ने साफ कहा कि सरकार की ओर से पहली किस्त एक करोड़ रुपए दी गई है जबकि और किस्तें भी सरकार की ओर से दी जाएंगी। अभी तक यह फाइनल नहीं हो पाया है कि एक अखाड़े को कितने रुपए निर्माण कार्यों के लिए दिए जाएंगे। अखाड़ा परिषद ने प्रत्येक अखाड़े के लिए 5-5 करोड़ रुपए की डिमांड की थी।

अखाड़ों के नाम से बनेंगे सेक्टर

नरेंद्र गिरी ने बताया कि कुंभ मेले के दौरान प्रशासन की ओर से बनाए जाने वाले सेक्टर धार्मिक स्थानों के नाम से ही बनाए जाएंगे। उन्होंने बताया कि अखाड़ों के नाम से भी चैप्टर बनेंगे जबकि इससे पहले सेक्टर जगहों के नाम से बना करते थे। वहीं अखाड़ों के ईष्ट के नाम से गंगा घाट भी बनेंगे।

कुंभ से पहले होगी गंगा

मीडिया के एक सवाल पर जवाब देते हुए नरेंद्र गिरी ने कहा कि स्क्रैप चैनल का मामला कुंभ से पहले निपटा लिया जाएगा। बीते दिनों पहले उनकी मुख्यमंत्री से इस संबंध में वार्ता हुई है। उन्होंने कहा कि कागज पत्तर पर ध्यान में ना देते हुए सभी अखाड़े हरकी पैड़ी पर ही गंगा स्नान करेंगे।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें