class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

अब स्कूल में सेल्फी लेने पर ही लगेगी गुरुजी की हाजिरी, ये होगा बदलाव

स्कूलों से गैरहाजिर रहने वाले शिक्षकों पर सरकार मोबाइल का शिकंजा कसने जा रही है। शिक्षा विभाग ने रियल टाइम अटेंडेंस (आरटीए) के लिए खास मोबाइल एप विकसित किया है।

हर शिक्षक स्कूल में आते ही अपने मोबाइल से एप पर सेल्फी खींचेगा और जब स्कूल से वापस लौटेगा तो भी सेल्फी खींचनी होगी। एप इस फोटो को खुद ही मुख्य सर्वर पर पहुंचा देगा। शिक्षा मंत्री अरविंद पांडे ने इस नई व्यवस्था की पुष्टि की। उन्होंने कहा कि वर्तमान में चल रहे उज्ज्वल एप से इसे जोड़ा गया है। जल्द ही इसे लागू कर दिया जाएगा। उन्होंने बताया कि इस व्यवस्था से विभाग में पारदर्शिता आएगी। बायोमीट्रिक मशीनों का खर्च भी बचेगा। इससे स्कूलों से गायब रहने वाले शिक्षकों पर अंकुश लगेगा। शिक्षकों की लोकेशन की जानकारी होने से आपदा प्रभावित क्षेत्रों में उनकी लोकेशन भी अपडेट रहेगी।

शिक्षक की लोकेशन भी बताएगा एप 

उज्ज्वल एप-प्रभारी उप शिक्षा अधिकारी ब्रजपाल सिंह राठौर ने बताया कि यह पूरा सिस्टम जीपीआरएस से लैस है। शिक्षा विभाग के करीब 70 हजार शिक्षक, कर्मचारी और अफसरों की लॉगिन आईडी तैयार कर ली गई है। शिक्षकों को अपने मोबाइल पर इस ऐप को डाउनलोड करना होगा। जैसे ही वह स्कूल पहुंचेगा, उसे अपनी लॉगिन आईडी खोलकर ह्यपंचिंगह्ण बटन दबाना होगा। ऐसा करते ही रियल टाइम सेल्फी का फंक्शन खुल जाएगा। फोन से सेल्फी खिंचकर मुख्य सर्वर में पहुंच जाएगी। इस फोटो के साथ शिक्षक की लोकेशन का भी ब्योरा होगा। जीपीआरएस से जुड़ा होने की वजह से एक निश्चित अंतराल पर शिक्षक की लोकेशन की जांच करता रहेगा। राठौर ने बताया कि एप से खींची गई सेल्फी फोन की गैलरी में भी सेव नहीं होगी। वो सीधा मुख्य सर्वर में चली जाएगी।

छात्रों के लिए बनेगी कंप्यूटर लैब 

सरकारी स्कूलों में छात्रों को कंप्यूटर शिक्षा के लिए कुछ स्कूलों में लैब बनाई जाएंगी। शिक्षा मंत्री अरविंद पांडे ने शिक्षा सचिव डॉ. बीके औलख व शिक्षा निदेशक आरके कुंवर को कार्रवाई को कहा है। शिक्षा मंत्री ने कहा, लैब के लिए ऐसे स्कूल को चुना जाएगा, जिसके आसपास और भी कई स्कूल हों। बाकी स्कूलों से छात्रों को कंप्यूटर क्लास के लिए लाने की व्यवस्था भी की जाएगी। 

फंडिंग पैटर्न बदलने से उत्तराखण्ड‍ को बजट में बड़ा घाटा

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:Uttarakhand Govt is using selfies to make sure teachers are in school
नगर निगम के अधिकारियों और सफाई कर्मचारियों में मारपीटअंतरराष्ट्रीय बॉक्सिंग चैंपियनशिप में भारत के लिए खेलेगा देहरादून का ये बाक्सर