class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

ऑपरेशन थियेटर की बिजली गुल, मोबाइल की रोशनी में गर्भवती महिला की सर्जरी!

देहरादून के सबसे बड़े सरकारी अस्पताल दून महिला अस्पताल में गुरुवार सुबह आठ बजे गर्भवती महिला का ऑपरेशन हो रहा था, तभी ऑपरेशन थियेटर की बिजली गुल हो गई। पांच घंटे तक अस्पताल में बिजली नहीं आई। 

दून महिला अस्पताल के ऑपरेशन थियेटर (ओटी) में गुरुवार सुबह एक गर्भवती महिला का ऑपरेशन चल रहा था। इस दौरान अस्पताल के सिस्टम में खराबी आने के कारण बिजली गुल हो गई। ओटी की लाइट बंद होने से डॉक्टर और नर्सिंग स्टॉफ मुश्किल में पड़ गया। केस गंभीर था। गर्भवती महिलाओं का रिस्क लेकर ऑपरेशन किया गया। इस दौरान बाहर तीमारदारों के हाथपांव फूले रहे। महिला अस्पताल की चिकित्सा अधीक्षक डा. मीनाक्षी जोशी ने इसकी जानकारी दून अस्पताल के चिकित्सा अधीक्षक डा. केके टम्टा को दी। इसके बाद उन्होंने वैकल्पिक व्यवस्था कराई।

बताया जा रहा है कि वैकल्पिक व्यवस्था होने तक डॉक्टरों को मोबाइल की रोशनी का सहारा लेना पड़ा। लाइट नहीं होने के कारण गुरुवार को बाकी सभी ऑपरेशन टालने पड़े। डा. मीनाक्षी जोशी ने बताया कि इस आपात स्थिति में डॉक्टरों का अनुभव काम आया, अन्यथा बड़ी समस्या खड़ी हो जाती। डा. जोशी ने बताया कि आगे से ऐसा न हो, इसके लिए अधिकारियों को सूचना दी जा रही है। उधर, इस घटना से डाक्टरों में रोष है। डाक्टरों का आरोप है कि बिजली बुनियादी व्यवस्था है। जिस पर अधिकारियों को ध्यान देना चाहिए। 

इंटरनेट ठप होने से रुके ऑपरेशन

दून अस्पताल में गुरुवार को मुख्यमंत्री स्वास्थ्य बीमा योजना (एमएसबीवाई) के तहत होने वाले ऑपरेशन नहीं हुए। सुबह ही इंटरनेट ठप होने से नए कार्ड नहीं बने। जिस कारण मरीजों को भारी दिक्कतों का सामना करना पड़ा। शाम को वैकल्पिक व्यवस्था की गई। इस दौरान उन मरीजों को उपचार नहीं मिल पाया, जिनके एमएसबीवाई कार्ड नहीं थे और जिनके नए बनने थे। 

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:Operation on mobile ligh Doon hospital Dehradun
VIDEO : सुमाड़ी में एनआईटी कैंपस निर्माण की कवायद शुरू, एमएचआरडी की टीम ने किया निरीक्षणअमित शाह लेंगे त्रिवेंद्र सरकार की छमाही परीक्षा, भांपेंगे उत्तराखंड का सियासी मूड