ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तराखंड देहरादूनउत्तराखंड में पांच हजार गेस्ट टीचरों को राहत, जानिए सरकार के बड़े फैसले

उत्तराखंड में पांच हजार गेस्ट टीचरों को राहत, जानिए सरकार के बड़े फैसले

उत्तराखंड सरकार एक्शन में आती नजर आ रही है। सरकार ने कई अहम फैसले लिए हैं। शिक्षा मंत्री अरविंद पांडे ने मंगलवार शाम को बताया कि गेस्ट टीचरों को राहत देते हुए कांट्रेक्ट पर नियुक्ति की प्रक्रिया शुरू...

उत्तराखंड में पांच हजार गेस्ट टीचरों को राहत, जानिए सरकार के बड़े फैसले
चंद्रशेखर बड़ाकोटी,देहरादूनTue, 16 May 2017 05:26 PM
ऐप पर पढ़ें

उत्तराखंड सरकार एक्शन में आती नजर आ रही है। सरकार ने कई अहम फैसले लिए हैं। शिक्षा मंत्री अरविंद पांडे ने मंगलवार शाम को बताया कि गेस्ट टीचरों को राहत देते हुए कांट्रेक्ट पर नियुक्ति की प्रक्रिया शुरू करने के आदेश दिए गए हैं। साथ ही शिक्षा विभाग में 42 अफसरों के तबादले किए हैं।
विधानसभा भवन में पत्रकारों से बातचीत में शिक्षा मंत्री अरविंद पांडे ने शिक्षा महकमे में हुए अहम फैसलों की जानकारी दी। उन्होंने बताया कि हाईकोर्ट के आदेशों का पालन करते हुए अतिथि शिक्षकों को राहत देने का फैसला लिया गया है। कहा कि प्रदेश के 5122 अतिथि शिक्षकों को अनुबंध के आधार पर नियुक्ति की प्रक्रिया शुरू करने के निर्देश दे दिए गए हैं। कहा कि काउंसिलिंग के आधार पर इन्हें नियुक्ति दी जाएगी। सरकार की कोशिश रहेगी कि किसी को अतिथि शिक्षक को बेरोजगार न रहने पड़े। उन्होंने बताया कि शिक्षा विभाग में 22 अधिकारियों के तबादले किए गए हैं। नई सरकार बनने के बाद उत्तराखंड शिक्षा महकमे में यह अब तक के सबसे बड़े तबादले हैं। उन्होंने बताया कि रीएडमिशन और कौशल विकास शुल्क न लौटाने वाले अधिकारियों पर कार्रवाई की जाएगी। 

शिक्षकों को स्वत: सत्र लाभ देने के आदेश
बताया कि शिक्षकों के लिए अनिवार्य सेवानिवृत्त नियमावली लागू की जा रही है। इसके आने से 60 वर्ष से पहले ऐसे शिक्षकों को रिटायरमेंट दिया जाएगा, जो अस्वस्थ होने के चलते सेवाएं नहीं दे पा रहे हैं।  उन्हें उनके आर्थिक लाभ पूरे दिए जाएंगे। ससम्मान सेवानिवृत्ति दी जाएगी। बताया कि शिक्षकों को स्वत: सत्र लाभ देने के आदेश भी दिए गए हैं। बताया कि चुनाव आचार संहिता से ठीक पहले जो अटैचमेंट और तबादले हुए हैं, उनकी जांच बैठाई गई।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें