class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

GST का असर : रसोई गैस कनेक्शन महंगा हुआ, जानिए कितनी बढ़ी कीमतें

LPG

देश में जीएसटी लागू होने के साथ ही उपभोक्ताओं को नया रसोई गैस कनेक्शन लेना महंगा हो गया है। यही नहीं गैस ट्रांसफर कराने और घर पर चूल्हा चेक कराने के लिए भी अब पहले से ज्यादा रुपये खर्च करने पड़ेंगे। 

जीएसटी में रसोई गैस कनेक्शन पर 18 प्रतिशत टैक्स लगाया गया है। इसके चलते अब नीली बुक, नए कनेक्शन की कागजी कार्रवाई, चूल्हा, गैस चूल्हे के निरीक्षण आदि के लिए ग्राहकों को गैस एजेंसियों को ज्यादा रुपये देने होंगे। उत्तराखंड एलपीजी डिस्ट्रीब्यूटर्स एसोसिएशन अध्यक्ष चमनलाल ने बताया कि नया गैस कनेक्शन महंगा हो गया है। नई बढ़ोतरी लागू कर दी गई है। आईओसी के वरिष्ठ क्षेत्रीय प्रबंधक एसके सिन्हा ने भी इसकी पुष्टि की है।  

कीमत में अंतर (आंकड़े रुपये में)

काम                          पहले         अब 
कागजी कार्यवाही          75          88.50    
इंस्टॉलेशन चार्ज           100        118
गैस ट्रांसफर                 100        118
घर पर गैस चूल्हा चेक    300        354 
नीली बुक                      50         59  

डेबिट और क्रेडिट कार्ड रखना होगा महंगा 

जीएसटी लागू होने से ग्राहकों को बैंकिंग और बीमा सेवाओं के लिए ज्यादा टैक्स देना होगा। इसके तहत डेबिट-क्रेडिट कार्ड, गृह ऋण का प्रक्रिया शुल्क, लॉकर किराया, चेक बुक, नगदी पर शुल्क और एसएमएस अलर्ट जैसी तमाम सेवाओं पर ज्यादा खर्च करना होगा। जीएसटी के मद्देनजर बैंकों ने अपने आईटी सिस्टम में सभी जरूरी बदलाव कर लिए हैं। 

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:LPG connection costlier after GST was implemented
पर्यावरणविद् डॉ. अनिल जोशी के बड़े भाई पत्रकार कमल जोशी की संदिग्ध हालात में मौतकेदारनाथ का पैदल सफर जोखिमभरा फिर भी यात्रियों का जोश कम नहीं