ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तराखंड देहरादूनकेदारनाथ आपदा के चार साल बाद भी केदारघाटी में मिले सात नरकंकाल, हड़कंप

केदारनाथ आपदा के चार साल बाद भी केदारघाटी में मिले सात नरकंकाल, हड़कंप

केदारनाथ आपदा को इस जून में चार साल पूरे हो जाएंगे, लेकिन अभी घाटी में नरकंकालों के मिलने का सिलसिला जारी है। यहां पहाड़ी पर पुलिस और एसडीआरएफ की टीम को 7 नर कंकाल मिले हैं। इससे हड़कंप मच गया।...

केदारनाथ आपदा के चार साल बाद भी केदारघाटी में मिले सात नरकंकाल, हड़कंप
बद्री नौटियाल,रुद्रप्रयागFri, 19 May 2017 04:30 PM
ऐप पर पढ़ें

केदारनाथ आपदा को इस जून में चार साल पूरे हो जाएंगे, लेकिन अभी घाटी में नरकंकालों के मिलने का सिलसिला जारी है। यहां पहाड़ी पर पुलिस और एसडीआरएफ की टीम को 7 नर कंकाल मिले हैं। इससे हड़कंप मच गया। गुरुवार को इन सभी कंकालों का डीएनए सैम्पल लेकर सोनप्रयाग में हिन्दू रीति रिवाज के साथ अंतिम संस्कार कर लिया गया। 
बीते 15 और 16 मई को पांच आईपीएस अधिकारियों के नेतृत्व में पुलिस, एसडीआरएफ और राजस्व कर्मियों की पांच टीमों ने अलग-अलग पैदल मार्ग पर सर्च अभियान चलाया। टीमों ने त्रियुगीनारायण, चौराबाड़ी, बासुकीताल, भैरवघाटी और केदारनाथ में सघन खोजबीन की। इस दौरान रास्तों में ऐसी सभी संभावनाएं देखी जहां कंकाल हो सकते हैं। टीम को केदारनाथ के समीप भैरवघाटी में 7 नर कंकाल बरामद हुए।
बरामद सभी 7 कंकालों का डाक्टरों ने डीएनएस सैम्पल लिया। इसके बाद कंकालों को सोनप्रयाग पहुंचाया गया। गुरुवार को सोनप्रयाग में मंदाकिनी और सोन गंगा के तट पर पंडित की मौजूदगी में सभी कंकालों का हिन्दू रीति रिवाज के साथ अंतिम संस्कार किया गया। एसडीआरएफ के एसआई राम सिंह बोरा ने बताया कि सभी 7 कंकाल केदारनाथ में भैरवघाटी के पास मिले हैं। इधर अभी तक विभिन्न सर्च अभियानों में केदारनाथ और अन्य पैदल मार्गो पर कुल 644 कंकाल मिले हैं। इन कंकालों के मिलने से यह संख्या अब 651 हो गई है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें