ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तराखंड देहरादूनउत्तराखण्ड में कर्मचारियों का महंगाई भत्ता बढ़ा, पेंशनरों को भी फायदा

उत्तराखण्ड में कर्मचारियों का महंगाई भत्ता बढ़ा, पेंशनरों को भी फायदा

सरकार ने सातवें वेतन आयोग की सिफारिशों से वंचित कर्मचारियों का महंगाई भत्ता बढ़ा दिया है। छठे वेतन आयोग की सिफारिशों के आधार पर वेतन ले रहे कर्मचारियों का महंगाई भत्ता 136 से बढ़ाकर 139 प्रतिशत किया...

उत्तराखण्ड में कर्मचारियों का महंगाई भत्ता बढ़ा, पेंशनरों को भी फायदा
देहरादून, वरिष्ठ संवाददाता Wed, 08 Nov 2017 10:55 AM
ऐप पर पढ़ें

सरकार ने सातवें वेतन आयोग की सिफारिशों से वंचित कर्मचारियों का महंगाई भत्ता बढ़ा दिया है। छठे वेतन आयोग की सिफारिशों के आधार पर वेतन ले रहे कर्मचारियों का महंगाई भत्ता 136 से बढ़ाकर 139 प्रतिशत किया गया है। जबकि पांचवें वेतनमान का लाभ ले रहे कर्मियों का महंगाई भत्ता 264 से बढ़ाकर 268 प्रतिशत कर दिया गया है। 

इसके अलावा सरकार ने अपुनरीक्षित पेंशन ले रहे पेंशनरों का महंगाई भत्ता भी बढ़ाया है। अपुनरीक्षित पेंशन ले रहे पेंशनरों को अब 136 की बजाए 139 प्रतिशत महंगाई भत्ता मिलेगा। जबकि 264 की दर से महंगाई भत्ता ले रहे पेंशनर्स का महंगाई भत्ता अब 268 प्रतिशत किया गया है। सरकार के इस निर्णय से हजारों की संख्या में कर्मचारियों को फायदा मिलेगा। केंद्र सरकार ने हाल ही में कर्मचारियों व पेंशनर्स का महंगाई भत्ता बढ़ाने का निर्णय लिया था जिसके बाद अब राज्य सरकार ने भी इस संदर्भ में आदेश जारी कर दिए हैं। 

प्रमुख सचिव वित्त राधा रतूड़ी की ओर से इसके आदेश किए गए हैं। बढ़े महंगाई भत्ते का लाभ एक जुलाई 2017 से मिलेगा। कर्मचारियों एवं पेंशनर्स को एक जुलाई 2017 से 31 अक्तूबर 2017 तक की बढ़ी हुई राशि का भुगतान भविष्य निधि खाते में होगा। जबकि एक नवम्बर 2017 के बाद का भुगतान नकद किया जाएगा। अंशदायी पेंशन योजना के तहत आने वाले कर्मियों को एरियर से 10 प्रतिशत पेंशन अंशदान व इतनी ही राशि नियोक्ता के अंश के साथ नई पेंशन योजना से संबधित खाते में जमा की जाएगी।  

रन फॉर गुड गवर्नेंस में जवान अफसर हांफे पर सीएस ने पूरा किया चक्कर

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें