ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तराखंड देहरादूनट्यूबलाइट: सलमान के गले में लटके जूतों का राज जो आपको फिल्म में भी पता नहीं चलेगा

ट्यूबलाइट: सलमान के गले में लटके जूतों का राज जो आपको फिल्म में भी पता नहीं चलेगा

पोस्टर से लेकर ट्रेलर तक, हर किसी की नजर सलमान खान के गले में लटके जूतों पर है। इस सीन का पूरा खुलासा तो फिल्म देखने के बाद ही होगा, लेकिन इन जूतों से जुड़ा मजेदार किस्सा पढ़िए इस खबर में...

Thakur.negiलाइव हिन्दुस्तान टीम,मसूरी (देहरादून)Fri, 26 May 2017 08:12 PM

जूतों का ऐसा राज जो आपको फिल्म में पता नहीं चलेगा

जूतों का ऐसा राज जो आपको फिल्म में पता नहीं चलेगा1 / 5

सुपरस्टार सलामान खान की ‘ट्यूबलाइट’ फिल्म का ट्रेलर लांच हो गया। इसे काफी पसंद किया जा रहा है। इसके एक सीन में गले में जूते लटकाए दौड़ते सलमान खान का अजब अंदाज दर्शकों को लेकर उत्सुकता बनी हुई है। इससे पहले फिल्म के पोस्टर की तस्वीर भी इसी सीन ली गई थी। यह सीन किन परिस्थितयों को दर्शाता है, ये तो आपको फिल्म देखने के बाद पता चलेगा। लेकिन हम आपको इन जूतों जुड़ा ऐसा राज बताने जा रहे हैं, जो आपको फिल्म में भी नहीं पता चलेगा। 

आगे की स्लाइड में जानिए जूतों से जुड़ा किस्सा

 

मसूरी में किशन की दुकान पर तैयार हुए ये खास जूते

मसूरी में किशन की दुकान पर तैयार हुए ये खास जूते2 / 5

पिछले साल जुलाई में मसूरी के लंढौर कैंट में किशन शू मेकर की दुकान पर एक फोन आया। फोन करने वाले फिल्म डायरेक्टर कबीर खान थे। उन्होंने 50-60 के दशक में पहने जाने वाले जूते बनाने का आर्डर मिला। किशन तब शायद जानते भी नहीं थे कि उनके हाथ से बनाए हुए जूते सलमान की फिल्म ट्यूबलाइट के पोस्टर में आर्कषण का केंद्र बनेंगे और ट्रेलर में भी सुर्खियां बटोरेंगे। किशन का परिवार लंबे समय से मसूरी में रह रहा है। वह मूलरूप से ग्वालियर के रहने वाले हैं, लेकिन अंग्रेजी शासन के वक्त उनके पुरखे मसूरी में आकर बस गए थे। 

डायरेक्टर कबीर खान ने पहले दो जोड़ी बूट मुंबई मंगवाए

डायरेक्टर कबीर खान ने पहले दो जोड़ी बूट मुंबई मंगवाए3 / 5

किशन ने बताया कि कुछ साल पहले कबीर खान मसूरी आए थे। उन्होंने उनकी दुकान पर सैंडल बनावाए। फिर पिछली जुलाई में उनका फोन आया कि 50-60 साल पुराने अंदाज के 4-5 अलग-अलग डिजाइन के जूते चाहिए। आठ नंबर और नौ नंबर साइज के जूते बनाने को कहा। बताया कि उन्होंने दो दिन में यह जूते बनाकर तैयार कर दिए और फिर इन्हें मुंबई कोरियर सर्विस से भेज दिया। किशन के पास कोरियर की रसीद भी है। किशन ने उस वक्त तैयार जूतों की तस्वीर संभालकर रखी है। दरअसल यह खास तरह के मैन्स डिंगो लेदर बूट हैं। मसूरी में डिंगो बूट बनाने की परंपरा ब्रिटिश काल से ही चली आ रही है। 
 

शूटिंग के दौरान 12 जोड़ी जूते हिमाचल के कूल्लू भेजे गए

शूटिंग के दौरान 12 जोड़ी जूते हिमाचल के कूल्लू भेजे गए4 / 5

डिजाइन देखने के बाद डायरेक्टर कबीर खान ने जूते फाइनल किए। किशन बताते हैं कि फिर कुछ दिन बाद उन्हें फोन आया कि डार्क टैन, स्वेड में आठ नंबर के 12 जोड़ी जूते चाहिए, लेकिन इन्हें हिमाचल के कूल्लू मनानी भेजना होगा। यहां उस दौरान फिल्म की शूटिंग चल रही थी। उन्होंने अपने कारीगरों के साथ मिलकर यह जूते तैयार किए और हरिद्वार से कुल्लू जाने वाली बस सेवा में पिछले साल नवंबर को 12 जोड़ी जूते भिजवाए। किशन बताते हैं कि उन्हें यह तो पता था कि जूते फिल्म की शूटिंग के लिए मंगाए गए हैं, लेकिन तब तक नहीं पता था कि जूते कौन पहन रहा है। 

 

सचिन समेत कई हस्तियां पहनती हैं मसूरी में बने बूट

सचिन समेत कई हस्तियां पहनती हैं मसूरी में बने बूट5 / 5

कुछ दिन पहले मसूरी में ट्यूबलाइट फिल्म के पोस्टर की तस्वीर उन्हें एक अंग्रेजी अखबार में दिखाई दी। इसमें सलमान खान गले में जूते लटकाए हुए थे। यह देखकर किशन की खुशी का ठिकाना नहीं रहा। इसके बाद उन्होंने उन जूतों की तस्वीर निकाल ली, जिसे उन्होंने भेजने से पहले संभालकर रख लिया था। हालांकि किशन के जूते पहले भी सूर्खियां बटौर चुके हैं। मास्टर ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर खुद मसूरी में उनकी दुकान पर आकर जूते खरीद चुके हैं। वहीं अभिनेता टॉम अल्टर और अरशद वारसी भी किशन के बनाए जूते इस्तेमाल करते हैं।