class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

मॉकड्रिल : उत्तराखंड में भूकंप की सूचना पर हड़कंप, बचाव कार्य में जुटी टीमें, VIDEO

देहरादून से लेकर पौड़ी तक भूकंप की सूचना पर हड़कंप मच गया। दौड़ती एंबुलेंस और पुलिस वाहन देखकर हर कोई घबरा गया। बाद में पता चला यह भूकम्प की मॉकड्रिल चल रही है। उत्तराखण्ड के विभिन्न जिलों में शुक्रवार को भूकम्प की मॉकड्रिल हुई। 

देहरादून में क्रॉस रोड, दून हॉस्पिटल, कलेक्ट्रेट, बन्नू स्कूल और एमएलए होस्टल में मॉकड्रिल हुई। राज्य आपदा प्रबंधन केंद्र देहरादून जैसे ही सूचना मिली की भूकंप आया है तो आपदा प्रबंधन टीमें सक्रिय हो गईं। भूकंप आने की जानकारी सुबह 8.06 बजे जारी की गई। प्रशासन इस सूचना पर एक्शन में आया। 
पौड़ी में जिलाधिकारी सुशील कुमार तथा वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक जेआर जोशी ने विभिन्न स्थानों पर भूकम्प से हुई क्षति के लिए राहत व बचाव कार्यों हेतु तत्काल जिला आपदा प्रबंधन केंद्र तथा आईआरएस प्रणाली को क्रियाशील किया। 

आपदा प्रबंधन केंद्र में प्रातः 8.22 बजे महिला चिकित्सालय, मैसमोर इंटर कालेज, नगर पालिका भवन एंजेसी चौक, तसहील तथा नया व पुराने कलक्ट्रेट भवन में भूकम्प से हुई क्षति की सूचना थी। पांच स्थानों पर राहत और बचाव कार्य के लिए पांच आईआरए टीम गठित कर स्टेजिंग एरिया के लिए राहत और बचाव उपकरणों के साथ रवाना होने के निर्देश दिये। भूकम्प प्रभावित स्थानों पर सेना तथा अर्द्ध सैनिक बलों को राहत व बचाव कार्यों के लिए प्रातः 8.33 बजे बुलाया गया। सभी टीमें प्रातः 8.35 बजे स्टेजिंग एरिया से अपने अपने गंतव्य के लिए रवाना हुई। 

पांच स्थानों पर भूकम्प से हुई क्षति व घायलों के उपाचार के लिए मेडिकल टीमें एम्बुलेंस व दवाइयों के साथ सुबह 8.40 बजे राहत व बचाव कार्य शुरू किया। घायलों को एम्बुलेंस के माध्यम से प्राथमिक उपचार देकर जिला चिकित्सालय में भेजा गया। एसएसबी की टीम घटना स्थल पर प्रातः 9.30 बजे पहुंची तथा बचाव व राहत कार्य शुरू किया। मलबे से दबे लोगों को निकालने तथा मार्गों को सुचारू करने लिए जिला प्रशासन की ओर से जेसीबी तथा सभी संसाधनों को स्टेजिंग ऐरिया के लिए रवाना किया गया है। रांसी हैलीपेड पर 4 हेलीकॉप्टरों को राहत और बचाव कार्यों के लिए तैनात किया गया है। रुड़की, चमोली, हरिद्वार आदि जगह भी भूकंप की मॉकड्रिल हुई।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:Earthquake Mock Drill in Uttarakhand
पेट्रोल पंप पर 500 रुपये लेकर डाला 400 का तेल, ऐसे बचें घटतौली सेराहुल गांधी को सौंपें कांग्रेस की कमान, पीसीसी में प्रस्ताव पास