ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तराखंड देहरादूनदेहरादून मैराथन में इसबार इस्तेमाल होगी खास तकनीक, जानिए

देहरादून मैराथन में इसबार इस्तेमाल होगी खास तकनीक, जानिए

इस बार देहरादून महिलाओं की सुरक्षा और सड़क हादसे रोकने के मकसद दौड़ेगा। मौका होगा 17 दिसंबर को होनी वाली दूसरी पुलिस हाफ मैराथन का। उत्तराखंड पुलिस स्पोट‌र्स कंट्रोल सोसाइटी के सचिव एडीजी अशोक...

देहरादून मैराथन में इसबार इस्तेमाल होगी खास तकनीक, जानिए
हिन्दुस्तान टीम,देहरादूनWed, 15 Nov 2017 05:30 PM
ऐप पर पढ़ें

इस बार देहरादून महिलाओं की सुरक्षा और सड़क हादसे रोकने के मकसद दौड़ेगा। मौका होगा 17 दिसंबर को होनी वाली दूसरी पुलिस हाफ मैराथन का। उत्तराखंड पुलिस स्पोट‌र्स कंट्रोल सोसाइटी के सचिव एडीजी अशोक कुमार ने बुधवार को पुलिस लाइन में प्रेस कांफ्रेंस में इसकी जानकारी दी।

उन्होंने बताया कि अब तक 4700 से ज्यादा ऑनलाइन आवेदन इसके लिए आ चुके हैं।इस बार मैराथन में 21 किलोमीटर ओपन, 21 किलोमीटर 45 वर्ष से ऊपर, 7 किलोमीटर 12 से 18 साल, ओपन, 45 साल से ऊपर की पांच कैटेगरी रखी गई हैं। जिनमें कुल 10 लाख से ज्यादा कैश प्राइज बांटा जाएगा। एडीजी अशोक कुमार के अनुसार अब तक राज्य के बाहर के ही नहीं केन्या और कुछ अन्य देशों के प्रतिभागी भी इसमें भाग लेंगे। मैराथन का मकसद महिला अपराध और सड़क हादसे रोकना होगा। इस बार मैराथन में 12 साल से ऊपर के बच्चे ही भाग ले सकेंगे। पूरे रूट पर प्रेस कांफ्रेंस में डीआईजी पुष्पक ज्योति, एआईजी स्पोर्ट्स केवल खुराना और एसएसपी निवेदिता कुकरेती मौजूद थीं।

पहली बार इस्तेमाल होगी टाइमिंग चिप

एडीजी अशोक कुमार के अनुसार पहली बार देहरादून हाफ मैराथन में 21 किलोमीटर के लिए टाइमिंग चिप का इस्तेमाल होगा। जो कि इस कैटेगरी के सभी प्रतिभागियों को निशुल्क दी जाएगी। इससे दौड़ पूरी करने वाली हर प्रतिभागी का सटीक टाइम पता चलेगा। ये अंतरराष्ट्रीय मानकों के चलते इस्तेमाल की जाएगी।

पुलिस लाइन से कैनाल रोड तक होगा रूट

मैराथन पुलिस लाइन से होते हुए रेसकोर्स से ईसी रोड निकलेगी। वहां से राजपुर रोड होते हुए कैनाल रोड तक जाएगी और इसी रूट से वापस पुलिस लाइन पहुंचेंगी। इस बार सभी प्रतिभागियों को अपने मेडिकल सर्टिफिकेट देना अनिवार्य होगा। रूट पर चार एंबुलेंस के अलावा चार जगह फर्स्ट एड बॉक्स होंगे।

तीन जगह होगा रजिस्ट्रेशन

एआईजी केवल खुराना के अनुसार मैराथन में भाग लेने के लिए पुलिस लाइन पेट्रोल पंप, डीआईजी कार्यालय और गांधी पार्क में रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं। तीनों जगहों पर गुरुवार से रजिस्ट्रेशन काउंटर खोले जाएंगे। इसके अलावा उत्तराखंड पुलिस और दून पुलिस के फेसबुक पेज पर भी आनलाइन रजिस्ट्रेशन कराए जा सकते हैं।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें