class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

पहाड़ी दरकने से बदरीनाथ हाईवे बंद, सैंकड़ों यात्री फंसे

जोशीमठ से बदरीनाथ के बीच नेशनल हाईवे पहाड़ी दरकने से बंद हो गया है। लगभग 170 मीटर मार्ग भूस्खलन के कारण बाधित हुआ है। सड़क खोलने के लिए युद्ध स्तर कार्य शुरु हो गया है। बीआरओ के कमांडर के मुताबिक मार्ग खुलने में दो दिन लग सकते हैं। जबकि जिला प्रशासन कल दोपहर दो बजे तक सड़क खुलवाने का दावा कर रहा है। उधर, इससे बदरीनाथ की यात्रा रुक गई है। सैंकड़ों यात्री फंस गए हैं। 


चमोली के डीएम आशीष जोशी ने बताया कि गुरुवार रात को बदरीनाथ क्षेत्र में बारिश हो रही थी। शुक्रवार को मौसम खुल गया। दोपहर बाद करीब साढ़े तीन बजे जोशीमठ से बदरीनाथ के बीच हाथी पहाड़ नाम जगह पर पहाड़ी दरकने लगी। देखते ही देखते मलबा और बड़े-बड़े बोल्डर सड़क पर गिरने लगे। इससे बदरीनाथ हाईवे बंद हो गया। सूचना पर पहुंची बीआरओ की टीम ने मार्ग खोलने का कार्य शुरू कर दिया है। इससे बदरीनाथ की यात्रा रुक गई है। डीएम के अनुसार बदरीनाथ की यात्रा पर जा रहे और लौट रहे सैंकड़ों यात्री इससे प्रभावित हो गए हैं। उन्होंने कहा कि धाम से लौटने वाले यात्रियों को बदरीनाथ और गोविंदघाट में ठहराया जा रहा है। जबकि बदरीनाथ जा रहे यात्रियों को जोशीमठ में रोका गया है। यात्रियों को जोशीमठ गुरुद्वारे में भी रोका गया है। जिला अधिकारी ने बताया कि यात्रा बाधित हुई है पर कोई चिंता वाली बात नहीं है। 
प्रशासन के अनुसार सभी यात्री सुरक्षित स्थानों पर हैं। स्थानीय होटल संचालकों को यात्रियों से एक दिन का किराया न लेने के निर्देश दिए गए हैं। उधर, बीआरओ को जल्द से जल्द सड़क खोलने के निर्देश जिला प्रशासन ने जारी किए हैं। बीआरओ ने शनिवार दोपहर तक सड़क खोलने की बात कही है। जेसीबी और अन्य मशीनों से मलबा हटाने का काम शुरू हो गया है। हालांकि पहाड़ी से मलबा गिरने का सिलसिला नहीं रुकने से सड़क खोलने में दिक्कत आ रही है। बता दें कि बीते साल भी इस स्थान पर सड़क बाधित हुई थी। 2013 की आपदा में भी इसी स्थान पर भूस्खलन हुआ था। यहां ट्रीटमेंट की बात कही गयी थी, लेकिन ट्रीटमेंट सही से नहीं किया गया।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:Badrinath National Highway closed due to rock breakdown
रुड़की : पिस्टल दिखाकर बदमाशों ने पेट्रोल पंप मालिक से 3.42 लाख लूटेभारी बारिश के चलते सड़क पर मलबे में लापता हुई 5 साल की बच्ची