ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तराखंड देहरादूनराष्ट्रपति भवन की बाल वाटिका में शीशम का खास पेड़, आयु जानकर चौंक जाएंगे आप

राष्ट्रपति भवन की बाल वाटिका में शीशम का खास पेड़, आयु जानकर चौंक जाएंगे आप

वैसे तो राष्ट्रपति भवन परिसर में अनगिनत और अनोखे पेड़ हैं, लेकिन एक पेड़ बेहद खास है। देहरादून स्थित वन अनुसंधान संस्थान (एफआरआई) ने जब इसपर अध्ययन किया तो इसकी आयु को लेकर चौंकाने वाले परिणाम सामने...

राष्ट्रपति भवन की बाल वाटिका में शीशम का खास पेड़, आयु जानकर चौंक जाएंगे आप
देहरादून, ओम प्रकाश सतीThu, 27 Jul 2017 07:36 PM
ऐप पर पढ़ें

वैसे तो राष्ट्रपति भवन परिसर में अनगिनत और अनोखे पेड़ हैं, लेकिन एक पेड़ बेहद खास है। देहरादून स्थित वन अनुसंधान संस्थान (एफआरआई) ने जब इसपर अध्ययन किया तो इसकी आयु को लेकर चौंकाने वाले परिणाम सामने आए।

राष्ट्रपति भवन की बाल वाटिका में लगा शीशम का पेड़ काफी पुराना है। वन अनुसंधान संस्थान (एफआरआई) देहरादून की रिपोर्ट में ये तथ्य सामने आया है। एफआरआई ने कुछ समय महीने पूर्व राष्ट्रपति भवन में पेड़ों के स्वास्थ्य और आयु को लेकर एक अध्ययन किया था। एफआरआई की निदेशक डा. सविता ने बीते सोमवार को राष्ट्रपति भवन में राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद, उप राष्ट्रपति हामिद अंसारी और मुख्यमंत्री नरेंद्र मोदी की मौजूदगी में पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी को अध्ययन रिपोर्ट सौंपी। 

अध्ययन में 225 साल आंकी गई पेड़ी उम्र 

डा. सविता के अनुसार राष्ट्रपति भवन के परिसर में बाल वाटिका में जो शीशम का पुराना पेड़ है, उसकी आयु करीब 225 आंकी गई है। अध्ययन रिपोर्ट में भवन परिसर में लगे पेड़ों में पनप रहे रोगों, कीट संबंधी समस्याओं, मृदा और सिंचाई जल परीक्षण, पादप काया की स्थिति, वृक्षों की आयु और देखभाल को लेकर सुझाव भी दिए गए हैं। इस अध्ययन में वन व्याधि प्रभाग के वरिष्ठ वैज्ञानिक डा़  एनएसके हर्ष, डा़ अमित पांडे, सुभाष चन्द्र, वनस्पति विज्ञान प्रभाग के प्रमुख डा. पीके पांडे,डा. एसपी चौकियाल, मृदा प्रभाग से डा़ बीएम डिमरी, वन कीट विज्ञान से वरिष्ठ वैज्ञानिक डा़ सुधीर सिंह आदि शामिल रहे। 
 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें