ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तराखंड बागेश्वरशिक्षकों ने समूह चर्चा प्रशिक्षण से सीखी अंग्रेजी भाषा

शिक्षकों ने समूह चर्चा प्रशिक्षण से सीखी अंग्रेजी भाषा

जिला शिक्षा एवं प्रशिक्षण संस्थान में पांच दिवसीय अंग्रेजी भाषा विषयक कार्यशाला जारी है। चौथे दिन शिक्षकों को अंग्रेजी के प्रश्नों की रचना करना, त्वरित भाषण तैयार करना और अंग्रेजी में समूह चर्चा...

शिक्षकों ने समूह चर्चा प्रशिक्षण से सीखी अंग्रेजी भाषा
हिन्दुस्तान टीम,बागेश्वरSat, 18 Nov 2017 10:38 PM
ऐप पर पढ़ें

जिला शिक्षा एवं प्रशिक्षण संस्थान में पांच दिवसीय अंग्रेजी भाषा विषयक कार्यशाला जारी है। चौथे दिन शिक्षकों को अंग्रेजी के प्रश्नों की रचना करना, त्वरित भाषण तैयार करना और अंग्रेजी में समूह चर्चा कराने का प्रशिक्षण दिया गया। कार्यशाला में तीनों ब्लॉकों के 32 शिक्षक प्रतिभाग कर रहे हैं।

कार्यशाला में कोर्स समन्वयक डा. राजीव जोशी ने अपने कौशल से शिक्षक विद्यालय में अंग्रेजी के लिए रोचक और प्रभावपूर्ण वातावरण का निर्माण कर सकते हैं। उन्होंने शिक्षकों से कार्यशाला का ज्ञान स्कूल तक पहुंचाने को कहा। मास्टर ट्रेनर आलोक पांडे ने प्रत्येक विद्यालय में स्वोट विश्लेषण कर अंग्रेजी भाषा को सशक्त बनाने की बात कही। उन्होंने अंग्रेजी के सरलीकरण पर प्रकाश डाला। बच्चों को छोट-छोटे वाक्य बनाकर अभ्यास कराने को कहा। जिससे वह अंग्रेजी भाषा में निपुणता प्राप्त कर सके। मास्टर ट्रेनर हीरा रौतेला, सुरेश पांडे ने भी अंग्रेजी भाषा को बोलचाल में शामिल करने के लिए टिप्स दिए। कार्यशाला में कैवल्या की मास्टर ट्रेनर दर्शिनी जेनिफर और कैलाश प्रकाश चंदोला ने भी प्रशिक्षण दिया।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें