ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तराखंड अल्मोड़ाजयानंद ने दिलाया समान अधिकार

जयानंद ने दिलाया समान अधिकार

रानीखेत में मूल निवासी संघ रानीखेत की ओर से स्वतंत्रता संग्राम सेनानी तथा उत्तराखंड के ऐतिहासिक डोला-पालकी आंदोलन के जनक जयानंद भारती की जयंती के उपलक्ष्य में विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन जारी है।...

जयानंद ने दिलाया समान अधिकार
हिन्दुस्तान टीम,अल्मोड़ाSun, 22 Oct 2017 05:47 PM
ऐप पर पढ़ें

रानीखेत में मूल निवासी संघ रानीखेत की ओर से स्वतंत्रता संग्राम सेनानी तथा उत्तराखंड के ऐतिहासिक डोला-पालकी आंदोलन के जनक जयानंद भारती की जयंती के उपलक्ष्य में विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन जारी है। इसी क्रम में ग्राम मुझोली में आयोजित गोष्ठी में वक्ताओं ने दलित समाज के उत्थान की दिशा में जयानंद के महत्वपूर्ण योगदान पर प्रकाश डालते हुए उनके पदचिन्हों पर चलने का संकल्प लिया।

डोला-पालकी आंदोलन के जनक जयानंद की जयंती के उपलक्ष्य में मूल निवासी संघ की ओर से गोष्ठियों सहित विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन किया जा रहा है। इसी क्रम में तहसील के सुदूर मुझोली गांव में गोष्ठी हुई। वक्ताओं ने जयानंद भारती के जीवन संघर्षों पर विस्तार से प्रकाश डाला। कहा, दलित समाज के उत्थान व उन्हें समाज में समान अधिकार दिलाने में जयानंद ने जो अविस्मरणीय संघर्ष किया, उसे कभी भुलाया नहीं जा सकता। शिल्पकारों का जनेऊ संस्कार शुरू कराने की महती पहल कर जयानंद ने दलितों को समाज में बराबरी का हक दिलाया।

इस मौके पर अतिथियों ने शिल्पकार समाज से धर्म से ज्यादा शिक्षा पर ध्यान केंद्रित करने आह्वान किया। मुख्य अतिथि दिनेश टम्टा व विशिष्ट अतिथि प्रमोद कुमार आदि ने विचार रखे। अध्यक्षता नारायण राम व संचालन मूल निवासी संघ के पीसी आर्य ने किया। कार्यक्रम में लल्लू लाल, आरसी आर्य, तुला राम, महेश लाल, हरीश लाल, प्रेम कुमार, दीपक कुमार, प्रदीप कुमार, रोहित कुमार, जीवन लाल, निर्मल कुमार, बालम आर्य, आदित्य कुमार, नारायण राम आदि मौजूद रहे।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें