ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश वाराणसीसेंट्रल जेल में लगेगी चंद्रशेखर आजाद की प्रतिमा

सेंट्रल जेल में लगेगी चंद्रशेखर आजाद की प्रतिमा

सेंट्रल जेल के बाहर तो शहीद चंद्रशेखर आजाद की प्रतिमा तो है, लेकिन अब उस स्थान पर उनकी मेटल की प्रतिमा लगेगी जहां उन्हें सजा दी गयी थी। जेल के मेन गेट से अंदर जाते ही बायीं तरफ के बैरक में उन्हें रखा...

सेंट्रल जेल में लगेगी चंद्रशेखर आजाद की प्रतिमा
वाराणसी कार्यालय संवाददाता Fri, 01 Sep 2017 02:17 PM
ऐप पर पढ़ें

सेंट्रल जेल के बाहर तो शहीद चंद्रशेखर आजाद की प्रतिमा तो है, लेकिन अब उस स्थान पर उनकी मेटल की प्रतिमा लगेगी जहां उन्हें सजा दी गयी थी। जेल के मेन गेट से अंदर जाते ही बायीं तरफ के बैरक में उन्हें रखा गया था। अंग्रेजी हुकूमत के खिलाफ दशाश्वमेध घाट पर प्रदर्शन के दौरान एक दरोगा को पत्थर मारने के आरोप में उन्हें बंदी बनाया गया था। महज 15 वर्ष के आजाद को बैरक के पास ही उन्हें 15 बेतों की सजा दी गयी थी। 

सेंट्रल जेल के डिप्टी जेलर धीरेंद्र सिंह ने बताया कि प्रतिमा के बनने और उसे स्थापित करने में अभी कम से कम 20 दिन लगेंगे। इसके बाद इसका अनवारण कराया जाएगा। सूत्रों के अनुसार लाल पत्थर से स्मारक के तौर पर स्थापित इस इस प्रतिमा का अनावरण जेल प्रशासन पीएम नरेन्द्र मोदी या सीएम योगी आदित्यनाथ से कराने पर विचार कर रहा है। चंद्रशेखर आजाद की इस प्रतिमा को किसी सरकारी पैसे से नही बल्कि लोगों के सहयोग से लगवाया जा रहा है। कैदियों से ले कर जेल स्टाफ और बाहरी लोगों ने भी इसमें योगदान दिया है। लाखों रुपये की लागत से बनी इस प्रतिमा को राजस्थान से मंगवाया गया है। 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें