ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश वाराणसीटूटे ट्रैक पर दे दिया मालगाड़ी को सिग्नल

टूटे ट्रैक पर दे दिया मालगाड़ी को सिग्नल

रेलवे अपनी पिछली लापरवाहियों से सीख नहीं लेता है। करीब दो हफ्ते पहले मुजफ्फरनगर के पास उत्कल एक्सप्रेस की दुर्घटना के बाद कुछ उसी तरह की लापरवाही फिर सामने आई है। हरदत्तपुर रेलवे स्टेशन के पास...

टूटे ट्रैक पर दे दिया मालगाड़ी को सिग्नल
वाराणसी। कार्यालय संवाददाताSun, 03 Sep 2017 12:45 PM
ऐप पर पढ़ें

रेलवे अपनी पिछली लापरवाहियों से सीख नहीं लेता है। करीब दो हफ्ते पहले मुजफ्फरनगर के पास उत्कल एक्सप्रेस की दुर्घटना के बाद कुछ उसी तरह की लापरवाही फिर सामने आई है। हरदत्तपुर रेलवे स्टेशन के पास मालगाड़ी के डिब्बे पटरी से उतरने की घटना में रेलवे के विभागों के बीच समन्वय की कमी दिखाई दे रही है। 

स्टेशन के पास लाइन नंबर तीन पर स्लीपर बदलने का काम चल रहा था फिर भी मालगाड़ी को इस लाइन पर जाने का सिग्नल दे दिया गया। यानि टूटे ट्रैक पर ही मालगाड़ी को जाने दिया गया। दुर्घटना के बाद मौके पर पहुंचे रेलवे के आला अधिकारियों ने भी अपनी प्रारंभिक जांच में पाया कि ट्रैक बदलते समय गलती हुई है। डीआरएम एसके झा ने अधीनस्थ अधिकारियों से लाइन नंबर तीन पर गिट्टी कम होने के बावजूद ट्रेन को इस ट्रैक पर डालने को लेकर जांच करने का निर्देश दिया है। 

मौके पर निरीक्षण कर रहे इंजीनयिरिंग विंग के अधिकारियों का मानना है कि गलत ट्रैक पर ट्रेन को डालने से यह दुर्घटना हुई, हालांकि अधिकारियों ने खुलकर इस बात को स्वीकार नहीं किया। ग्रामीणों के अनुसार पिछले कई दिनों से ट्रैक पर काम चल रहा था और बारिश के कारण ट्रैक धंसने से यह दुर्घटना हुई। 

डेढ़ घंटे बाद गुजरती शिवगंगा 
शिवगंगा को करीब डेढ़ घंटे बाद इसी रूट से गुजरना था। हालांकि रेलवे अधिकारी एक्सप्रेस ट्रेनों को मेन लाइन से गुजरने की बात कह रहे हैं लेकिन वही अधिकारी यह भी मानते हैं कि ट्रैफिक होने पर हादसे वाले ट्रैक पर भी एक्सप्रेस ट्रेनों को डाला जाता है। जो भी हो इस दुर्घटना में रेलवे की लापरवाही स्पष्ट तौर पर नजर आती है। 

‘इस दुर्घटना में जांच के बाद ही कारणों के बारे में स्पष्ट रूप से कुछ कहा जा सकता है। जांच अधिकारी सभी पक्षों को देखेंगे। यदि लापरवाही सामने आती है तो दोषी स्टाफ पर कार्रवाई की जायेगी।’
एसके झा, डीआरएम पूर्वोत्तर रेलवे

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें