ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश वाराणसीमानस मंदिर लाइव: ठिठके पीएम मोदी के कदम, दीवारों पर घूमती रहीं नजरें

मानस मंदिर लाइव: ठिठके पीएम मोदी के कदम, दीवारों पर घूमती रहीं नजरें

स्थान-वाराणसी का मानस मंदिर। दिन-शुक्रवार। समय-शाम के सात बजे हैं। बीच सड़क पर सनाटा है लेकिन दुर्गामंदिर-मानस मंदिर मार्ग की दाहिनी पटरी पर दुकानों के आगे हजारों लोग खड़े होकर प्रधानमंत्री की...

मानस मंदिर में पीएम मोदी
1/ 4मानस मंदिर में पीएम मोदी
मानस मंदिर में पूजा अर्चना करते पीएम मोदी
2/ 4मानस मंदिर में पूजा अर्चना करते पीएम मोदी
प्रसाद ग्रहण करते पीएम मोदी
3/ 4प्रसाद ग्रहण करते पीएम मोदी
मानस मंदिर से बाहर निकलते पीएम मोदी, साथ में राज्यपाल राम नाईक और सीएम योगी
4/ 4मानस मंदिर से बाहर निकलते पीएम मोदी, साथ में राज्यपाल राम नाईक और सीएम योगी
वाराणसी। अरविंद मिश्रSat, 23 Sep 2017 12:00 PM
ऐप पर पढ़ें

स्थान-वाराणसी का मानस मंदिर। दिन-शुक्रवार। समय-शाम के सात बजे हैं। बीच सड़क पर सनाटा है लेकिन दुर्गामंदिर-मानस मंदिर मार्ग की दाहिनी पटरी पर दुकानों के आगे हजारों लोग खड़े होकर प्रधानमंत्री की प्रतीक्षा कर रहे हैं। हूटर बजाता कोई भी वाहन आते ही हर-हर मोदी का घोष हो रहा है। 

घड़ी में सवा सात बजने को हैं। मानस मंदिर के बाहर खड़े आला अधिकारी अर्लट हो गए हैं। सभी ने अपनी-अपनी पोजीशन ले ली है। प्रधानमंत्री के काफिले का हूटर दूर से ही सुनाई दे रहा है। हूटर की आवाज आते ही भीड़ हर-हर महादेव और हर-हर मोदी का घोष करने लगी है। जैसे जैसे काफिला करीब आ रहा है, जय घोष का नाद बढ़ता जा रहा है। ठीक सवा सात बजे प्रधानमंत्री का काफिला मानस मंदिर के मुख्य द्वार पर पहुंच चुका है। सुरक्षा में लगी गाड़ियां आगे बढ़ रही हैं। जिस वाहन में प्रधानमंत्री बैठे हैं, उसका रुख मानस मंदिर के मुख्य द्वार की ओर हो गया है। गाड़ी द्वार में आधी प्रवेश करके रुक गई। प्रधानमंत्री मुख्य द्वार के बाहर ही वाहन से उतर कर जनता का अभिवादन करते हुए मानस मंदिर में प्रवेश कर रहे हैं। 

अब वह मानस मंदिर के मुख्य मंडप की सीढ़ियों के निकट पहुंच चुके हैं। तुलसी मानस मंदिर के अधीक्षक पं. बटुक प्रसाद शास्त्री उन्हें बता रहे हैं कि यह सात सीढ़ियां मानस के सात कांडों की प्रतीक हैं। यह जानकर प्रधानमंत्री ने अपने दोनों हाथ श्रद्धा से जोड़े और सिर झुका लिया है। सिर झुकाए हुए ही वह मानस मंदिर की सीढ़ियां चढ़ रहे हैं। मुख्य मंडप में प्रवेश करते ही पीएम मोदी के कदम ठिठक गए हैं। वह वहीं खड़े होकर श्रद्धा भाव से मानस मंदिर की आंतरिक दीवारों को निहार रहे हैं। कभी दाहिनी ओर तो कभी बाईं ओर गर्दन घुमा कर संगमरमर पर अंकित मानस की चौपाइयों और दोहों को सरसरी नजर से देख रहे हैं। कुछ क्षण रुकने के बाद प्रधानमंत्री आगे बढ़ते हैं। कदम रामदरबार की ओर बढ़ रहे हैं लेकिन उनकी निगाहें अब भी मंदिर की दीवारों पर ही कुलांचें मार रहीं हैं। पं. बटुक प्रसाद शास्त्री उन्हें मानस मंदिर की समस्त विशिष्टताएं बताते चल रहे हैं। बीच-बीच में वह प्रधानमंत्री की बांह पकड़ कर कुछ खास बात जानने की कोशिश करते हैं। 

ठाकुरजी के करीब पहुंच कर प्रधानमंत्री पुन: दोनों हाथ जोड़ कर नमन कर रहे हैं। उन्होंने प्रसाद के लिए अपना हाथ पुजारी के आगे बढ़ा दिया है। पुजारी काशीनाथ चौबे ने उनके हाथ पर लाचीदाना रखा है। मानस मंदिर में यही प्रसाद सभी भक्तों को दिया जाता है। प्रसाद देने के बाद श्री चौबे उन्हें अंगवस्त्रम भेंट कर रहे हैं। कुछ क्षणों तक ठाकुर जी के समक्ष खड़े रहने के बाद मोदी बाहर की ओर निकलते हुए भी बार-बार दीवारों को निहारते रहे। 

अब कदम उस स्थल की ओर बढ़ा रहे हैं जहां उन्हें रामायण पर आधारित डाक टिकट जारी करना है। प्रधानमंत्री को डाक टिकट लोकार्पण स्थल की ओर आते देख संचालिका प्रतिमा सिन्हा ने या देवी सर्वभूतेषु शक्तिरूपेण संस्थिता का उच्चारण आरंभ कर दिया है। मानस मंदिर प्रांगण में देवी मंत्र से प्रधानमंत्री का अभिनंदन एक नवीन प्रयोग भी है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें