ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश वाराणसीबदलता बनारस: मोदी-शिंजो देखेंगे काशी के कायाकल्प का खाका

बदलता बनारस: मोदी-शिंजो देखेंगे काशी के कायाकल्प का खाका

नगर निगम प्रेक्षागृह सभागार की जगह प्रस्तावित वाराणसी कन्वेंशन सेंटर (वीसीसी) की डिजायन तैयार कर ली गयी है। 14 को बड़ोदरा में आयोजित एक कार्यक्रम में जापानी प्रधानमंत्री शिंजो अबे व पीएम नरेंद्र मोदी...

बदलता बनारस: मोदी-शिंजो देखेंगे काशी के कायाकल्प का खाका
वाराणसी। कार्यालय संवाददाता Tue, 12 Sep 2017 02:16 PM
ऐप पर पढ़ें

नगर निगम प्रेक्षागृह सभागार की जगह प्रस्तावित वाराणसी कन्वेंशन सेंटर (वीसीसी) की डिजायन तैयार कर ली गयी है। 14 को बड़ोदरा में आयोजित एक कार्यक्रम में जापानी प्रधानमंत्री शिंजो अबे व पीएम नरेंद्र मोदी के समक्ष कार्यदायी संस्था जायका सेंटर की डिजायन प्रस्तुत करेगी। वहां दूसरी आधा दर्जन योजनाओं की भी ऑनलाइन प्रस्तुति होगी। दोनों प्रधानमंत्रियों की सहमति मिलने के बाद योजनाओं का डीपीआर (डिटेल प्रोजेक्ट रिपोर्ट) बनेगा। 

12 दिसम्बर 2015 को जापान के प्रधानमंत्री शिंजो अबे के काशी आगमन के दौरान कन्वेंशन सेंटर की नींव पड़ी थी। जापान की कम्पनी जायका (जापान इंटरनेशनल को-ऑपरेशन एजेंसी) को डिजायन व निर्माण की जिम्मेदारी दी गयी है। जायका ने कन्वेंशन सेंटर की डिजायन दो सप्ताह पहले ही जापान व भारत सरकार को भेज दी थी।

नगर आयुक्त डॉ. नितिन बंसल ने बताया कि बड़ोदरा में दोनों प्रधानमंत्री के सामने मेट्रो सहित आधा दर्जन परियोजनाओं की ऑनस्क्रीन प्रस्तुति होगी। बनारस में जायका की सीवरेज व नॉन-सीवरेज परियोजनाओं की भी प्रगति दिखायी जाएगी। दोनों देशों के प्रधानमंत्री की सहमति मिलने के बाद डीपीआर बनेगा। उन्होंने बताया कि जायका ही पूरे कन्वेंशन सेंटर का निर्माण कराएगी। स्थानीय स्तर पर मॉनीटरिंग केंद्रीय लोक निर्माण विभाग (सीपीडब्ल्यूडी) के अधीक्षण अभियंता आरपी सिंह करेंगे। 

फरवरी तक बनेगा डीपीआर, निर्माण जून से
सीपीडब्ल्यूडी के एसई आरपी सिंह ने बताया कि कुल 2.87 एकड़ में कन्वेंशन सेंटर के निर्माण पर 140 करोड़ खर्च प्रस्तावित है। सेंटर डबल स्टोरी में एक केंद्रीय सभागार के रूप में बनेगा। सभागार इस तरह बनेगा ताकि जरूर पड़ने पर उसे कई हिस्सों में बांटा जा सके। आरपी सिंह ने बताया कि पूर्व की डिजायन में थोड़ा संशोधन हुआ है। संशोधित डिजायन पर सहमति के बाद कन्वेंशन सेंटर का डीपीआर फरवरी-18 तक तैयार कर लिया जायेगा। उन्होंने बताया कि अगले वर्ष जून के पहले सप्ताह से कन्वेंशन सेंटर का निर्माण शुरू कराया जाएगा।

पीएम के कार्यक्रम का होगा लाइव प्रसारण 
नगर आयुक्त ने बताया कि बड़ोदरा में 14 सितम्बर को दोनों देशों के प्रधानमंत्री के कार्यक्रम का लाइव प्रसारण बनारस में भी होगा। नगर निगम प्रेक्षागृह सभागार के सामने दो डिजिटल स्क्रीन लगाए जाएंगे। एक में प्रधानमंत्री का पूरा कार्यक्रम दिखेगा, दूसरे स्क्रीन पर कन्वेंशन सेंटर की डिजायन प्रदर्शित की जाएगी।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें