ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश वाराणसीबकायेदार सरकारी विभागों की गुल कर दें बिजली : एमडी

बकायेदार सरकारी विभागों की गुल कर दें बिजली : एमडी

बिजली के बकायेदार सरकारी विभागों में लम्बे समय से वसूली न होने पर बुधवार को पूर्वांचल विद्युत वितरण निगम के प्रबंध निदेशक अतुल कुमार सख्त दिखे। भिखारीपुर स्थित कार्यालय में सभी 21 जिलों के अभियंताओं...

बकायेदार सरकारी विभागों की गुल कर दें बिजली : एमडी
वाराणसी। कार्यालय संवाददाता Wed, 20 Sep 2017 08:57 PM
ऐप पर पढ़ें

बिजली के बकायेदार सरकारी विभागों में लम्बे समय से वसूली न होने पर बुधवार को पूर्वांचल विद्युत वितरण निगम के प्रबंध निदेशक अतुल कुमार सख्त दिखे। भिखारीपुर स्थित कार्यालय में सभी 21 जिलों के अभियंताओं के साथ समीक्षा बैठक में निर्देश दिया कि सरकारी अस्पतालों को छोड़कर सभी बकायेदार विभागों को नोटिस देकर कनेक्शन काट दें। एमडी ने बैठक में आईपीडीएस, दीनदयाल ग्राम ज्योति योजना, राजस्व वसूली सहित अन्य बिन्दुओं पर समीक्षा की। 

एमडी ने लक्ष्य से काफी कम वसूली पर बलिया, इलाहाबाद और चंदौली के अधिशासी अभियंताओं को फटकार लगाते हुए बिजली बिल सुधार के लिए अभियान चलाने का निर्देश दिया। 

वहीं फतेहपुर जनपद के समस्त खंडों में 10 किलोवाट और ऊपर के विद्युत कनेक्शनों का एमआरआई आधारित बिल न होने पर वहां के अधिशासी अभियन्ता पर भी नाराजगी जतायी। बैठक में मोहित आर्या निदेशक(वाणिज्य), एके कोहली, एके अवस्थी, प्रवक्ता राकेश सिन्हा सहित वाराणसी, मिर्जापुर, बस्ती, गोरखपुर, आजमगढ़, सोनभद्र, गोरखपुर, इलाहाबाद, फतेहपुर आदि वितरण मंडलों के अधीक्षण व अधिशासी अभियंता शामिल रहे। 

सकारात्मक रवैया अपनाएं एसडीओ-जेई 
प्रबंध निदेशक ने कहा कि आजकल कई क्षेत्रों से उपभोक्ताओं की ओर से लो-वोल्टेज की शिकायत की जा रही है। ऐसे में क्षेत्र के उपखण्ड अधिकारी व अवर अभियन्ता मोबाइल 24 घंटे चालू रखें। उपभोक्ताओं को फोन पर संतोषजनक उत्तर दें और सकारात्मक रवैया अपनाएं। यदि उनके रवैये से क्षुब्ध उपभोक्ता एमडी कार्यालय फोन करता है तो सम्बन्धित अधिकारी व कर्मचारी दंड भुगतने को तैयार रहें। 

ओवरलोडेड ट्रांसफार्मरों की बढ़ायें क्षमता 
एमडी ने कहा कि आईपीडीएस योजना के तहत अधीक्षण अभियन्ता (वितरण) क्षेत्र में आवश्यकतानुसार ओवरलोडेड ट्रांसफार्मरों की क्षमता वृद्धि कराएं। जहां ट्रांसफार्मर बार-बार जल रहे हों, वहां भी क्षमता वृद्धि करा लें। एसई खराब ट्रांसफार्मरों को बदलने की प्रत्येक दिन खुद मानीटरिंग करें। 

31 मार्च तक दिए जाएंगे 20 लाख कनेक्शन 
प्रबंध निदेशक ने बताया कि अगले वर्ष 31 मार्च तक 20 लाख नए कनेक्शन देने का लक्ष्य है। इसके लिए अधिशासी अभियंता (वितरण) को प्रत्येक बृहस्पतिवार ग्रामीण व शनिवार शहरी क्षेत्र में कैम्प लगाने का निर्देश दिया। बताया कि पूर्वांचल में अब तक 7 लाख 36 हजार बीपीएल परिवारों को नए कनेक्शन दे दिये गये हैं परन्तु विद्युतीकरण कार्य धीमा है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें