ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश वाराणसीकाशी में मोदी: स्वच्छता ही हमारे लिए पूजा, सफाई से घर की इज्जत

काशी में मोदी: स्वच्छता ही हमारे लिए पूजा, सफाई से घर की इज्जत

दो दिवसीय दौरे पर आए बनारस आए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने कहा है स्वच्छता ही हमारे लिए पूजा है। स्वच्छता इस देश के हर परिवार, हर समाज एवं हर वर्ग की जिम्मेदारी है। क्योंकि सफाई से ही घर की इज्जत...

काशी में मोदी: स्वच्छता ही हमारे लिए पूजा, सफाई से घर की इज्जत
वाराणसी मुख्य संवाददाता Sat, 23 Sep 2017 06:39 PM
ऐप पर पढ़ें

दो दिवसीय दौरे पर आए बनारस आए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने कहा है स्वच्छता ही हमारे लिए पूजा है। स्वच्छता इस देश के हर परिवार, हर समाज एवं हर वर्ग की जिम्मेदारी है। क्योंकि सफाई से ही घर की इज्जत है। लिहाजा हर व्यक्ति को अपनी जिम्मेदारी का अहसास भी करना होगा। उन्होंने कहा कि गंदगी आप करते हैं और सफाई कोई और करे, इस मानसिकता से अब उबरने का समय आ गया है। 

अपनी बनारस यात्रा के दूसरे दिन अपने संसदीय क्षेत्र के अंतिम छोर पर बसे शाहंशाहपुर गांव में पशु आरोग्य मेले का उद्घाटन, अवलोकन कार्यक्रम में पहुंचे प्रधानमंत्री ने जनता को संबोधित करते हुए कहा कि कोई ऐसा नहीं है गंदगी में जीना पसंद करता हो। हर व्यक्ति गंदगी से नफरत करता है। बावजूद इसके लोग स्वच्छता को लेकर चिंतित नहीं है। यह जागरूकता की कमी है। स्वच्छता रहेगी तभी व्यक्ति व समाज स्वस्थ रहेगा। प्रधानमंत्री ने कहा कि यूनिसेफ ने दस हजार परिवारों का सर्वे किया है। जिसमें पता चला कि गंदगी होने एवं शौचालय नहीं होने के कारण प्रतिव्यक्ति दवाओं पर सालाना 50 हजार रुपए खर्च करते हैं। ऐसे में गंदगी दूर करना सरकार की सबसे पहली प्राथमिकता है। इसके लिए शौचालय बनवाने का काम सरकार कर रही है। 

करीब 28 मिनट के संबोधन के दौरान प्रधानमंत्री ने कहा कि सरकार गांव, गरीब व किसानों की आर्थिक मजबूती पर काम कर रही है। उन्होंने किसानों को पशुपालन पर जोर दिया और कहा कि यह न केवल किसानों के आय का श्रोत बनेगी बल्कि खेती के लिए भी काफी लाभदायक सिद्ध होगी। उन्होंने पशु आरोग्य मेले के आयोजन पर मुख्यमंत्री कोबधाई दी और कहा कि पूरे यूपी में इस तरह के आयोजन आने वाले दिनों मंे किए जाएंगे। प्रधानमंत्री ने पूर्ववर्ती सरकारों पर निशाना साधा और कहा कि अब विकास कार्यो में बाधा नहीं आने वाली। बनारस के विकास के लिए कई काम चल रहे हैं और आने वाले दिनों में काशी में बदलाव दिखेगा। इस मौके पर प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत दस लाभार्थियों को प्रमाणपत्र सौंपे। इसके पूर्व प्रधानमंत्री ने गांव में शौचालय निर्माण के लिए अपने हाथों से श्रमदान किया और गौशाला का भ्रमणकर गंगातीरी गायों के बारे में जानकारी ली। 

कार्यक्रम में सूबे के राज्यपाल राम नाईक, मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, नगर विकास मंत्री सुरेश खन्ना, ग्राम्य विकास राज्यमंत्री डा. महेन्द्र सिंह, मत्स्य, पशुधन, लघु सिचाई कैबिनेट मंत्री एसपी सिंह बघेल, भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष डा. महेन्द्र नाथ पाण्डेय मौजूद थे। 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें