ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश वाराणसीबैंकों की मनमानी, स्टूडेंट खातों पर मांगा जा रहा आधार

बैंकों की मनमानी, स्टूडेंट खातों पर मांगा जा रहा आधार

बैंक खातों को आधार नंबर से लिंक कराने के निर्देशों का तमाम बैंक की शाखाओं में बेजा इस्तेमाल किया जा रहा है। इन निर्देशों की आड़ में बैंक कर्मचारी व अधिकारी सिर्फ खाताधारकों को परेशान कर रहे...

बैंकों की मनमानी, स्टूडेंट खातों पर मांगा जा रहा आधार
वाराणसी, हिन्दुस्तान टीमMon, 04 Sep 2017 11:25 AM
ऐप पर पढ़ें

बैंक खातों को आधार नंबर से लिंक कराने के निर्देशों का तमाम बैंक की शाखाओं में बेजा इस्तेमाल किया जा रहा है। इन निर्देशों की आड़ में बैंक कर्मचारी व अधिकारी सिर्फ खाताधारकों को परेशान कर रहे हैं। 

आरबीआई के नियमों के तहत स्टूडेंट खातों में साल में 50 हजार रुपये तक जमा पर आधार और पैन जरूरी नहीं है। लेकिन बैंक काउंटरों पर छात्रों और अभिभावकों से आधार मांगा जा रहा है। बैंक कर्मचारी आधार न होने पर ऐसे खातों के बंद होने की चेतावनी भी दे रहे हैं। 

पीएनबी की नीचीबाग शाखा में गुरुवार को स्टूडेंट खाते में 11 हजार रुपये जमा कराने पहुंचे अभिभावक सुरेश को स्टाफ ने आधार न होने पर लौटा दिया। जबकि उसकी बेटी रश्मि को स्कूल की फीस भरने के लिये इन रुपयों की सख्त जरूरत थी। बैंक काउंटर पर बैठे कर्मचारी ने सुरेश को तुरंत आधार लाने को कहा और ऐसा न करने पर खाता सीज हो जाने की बात कही। 

बैंक कर्मचारी ने सुरेश को फिलहाल कैश डिपॉजिट मशीन में पैसा जमा करने की सलाह दी, लेकिन मशीन खराब होने से रुपये जमा नहीं हो सके। इसी तरह से सार्वजनिक और निजी क्षेत्र के बैंकों की शाखाओं में आये दिन खाताधारकों को दिक्कतें झेलनी पड़ रही हैं। 

इसी तरह का एक मामला मकबूल आलम रोड स्थित एचडीएफसी बैंक में भी सामने आया। यहां सुनीता देवी जब अपने बेटे के खाते में रुपये जमा करने पहुंचीं तो उन्हें बच्चे का आधार जमा कराने को कहा गया। जबकि इस खाते में अप्रैल से 30 अगस्त तक 29 हजार रुपये ही जमा हुए थे। 

एसबीआई के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि नियम के अनुसार तो स्टूडेंट खातों में तय सीमा तक जमा राशि पर आधार जरूरी नहीं है। लेकिन बैंक शाखाओं में इतना दबाव है कि कर्मचारी आधार और पैन मांग लेते हैं। 

पीएनबी के वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि खातों से आधार लिंक कराने के आदेश के बाद से कर्मचारी दबाव में हैं। स्टूडेंट खातों पर 50 हजार रुपये तक आधार जरूरी नहीं है। लेकिन आरबीआई से स्पष्ट गाइडलाइन न होने से दिक्कतें हो रही हैं।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें