class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

UP TET: परीक्षा में किया नकल तो जिंदगीभर पछताएंगे, जारी हुई नियमावली

UP TET exam

प्रदेशभर में प्राथमिक एवं उच्च प्राथमिक स्कूलों में भर्ती के लिए 15 अक्तूबर को प्रस्तावित उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा (यूपी-टीईटी) में यदि नकल करते हुए पकड़े गए या आपकी जगह किसी और ने पेपर देने की कोशिश की तो जिंदगीभर पछताना पड़ेगा। ऐसे छात्रों के खिलाफ ना केवल रिपोर्ट दर्ज होगी बल्कि जिंदगीभर उत्तर प्रदेश में किसी भी शिक्षक पात्रता परीक्षा में शामिल नहीं हो सकेंगे। ऐसे छात्रों का परीक्षा परिणाम भी रद्द कर दिया जाएगा। 

भाजपा सरकार में पहली बार होने जा रही उक्त परीक्षा के लिए यह आदेश परीक्षा नियामक प्राधिकारी डॉ.सुत्ता सिंह ने दिए हैं। प्राधिकारी ने नकल के लिए बाकायदा नोटिफिकेशन जारी किया है। खास बात यह है कि परीक्षा से ठीक पहले नकल करने पर इस तरह की कार्रवाई का नोटिफिकेशन दिया गया है। सचिव के अनुसार किसी भी परीक्षा केंद्र पर यदि कोई स्टूडेंट नकल या किसी अन्य तरह का अनुचित साधन करते पकड़ा जाता है तो वे सभी इस कार्रवाई के दायरे में होंगे। इसी तरह यदि किसी स्टूडेंट की जगह कोई फर्जी छात्र पेपर देता हुआ पकड़ा जाता है तो भी यह कार्रवाई होगी।

सचिव के अनुसार ऐसे सभी मामलों में छात्रों के खिलाफ रिपोर्ट दर्ज कराते हुए परिणाम रद कर दिया जाएगा। साथ ही छात्र को भविष्य में उत्तर प्रदेश में होने वाली किसी भी शिक्षक पात्रता परीक्षा (टीईटी) में भी शामिल नहीं किया जाएगा। यानी नकल की तो जिंदगीभर के लिए यूपी टीईटी के रास्ते बंद हो जाएंगे।

सचिव ने छात्रों से परीक्षा में दिशा-निर्देशों को अच्छी तरह से पढ़ते हुए परीक्षा में शामिल होने के निर्देश दिए हैं। परीक्षा में मेरठ में 19 हजार से ज्यादा परीक्षार्थी पेपर देने जा रहे हैं। वहीं उक्त आदेशों के बाद केंद्रों से लेकर जिला प्रशासन परीक्षा में कड़ी नजर रखेगा। साफ है परीक्षा में नकल करने पर कड़ी सजा मिलेगी।  

आरुषि हेमराज हत्याकांडःतलवार दंपति ने आरुषि को नहीं मारा, हुए बरी

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:UP TET Imitation in the examination will repay lifetime rules issued
यूपी:डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्य बोले-निकाय चुनाव में इतिहास रचेगी BJP यूपी निकाय चुनावः 16 मेयर व 637 अध्यक्षों की सीटों पर आरक्षण की सूची जारी, देखें पूरी लिस्ट