class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

साइबर हमला: बैंकों की अपील, मोबाइल व नेटबैंकिंग का आज न करें इस्तेमाल

प्रतीकात्मक तस्वीर

यूपी की राजधानी लखनऊ में वायरस के हमले को लेकर बैंकों ने हाई अलर्ट जारी किया है। बैंकों ने अपने उपभोक्ताओं से एहतियातन मंगलवार को मोबाइल और नेटबैंकिंग नहीं करने की अपील की है। वहीं बैंक कर्मचारियों को भी हिदायत दी है कि वे बैंक में आए किसी भी मेल को न खोलें। इसके साथ ही सिस्टम में पेन ड्राइव का इस्तेमाल कतई न करें। 

ज्यादातर एटीएम भी बंद

इस बीच, लखनऊ में सोमवार शाम ज्यादातर एटीएम के शटर गिरा दिए गए। 99 देशों में रैनसमवेयर वायरस के हमले से शहर के सभी बैंक के अधिकारी सुबह से ही हरकत में आ गए। कुछ बैंकों ने अपने खाताधारकों से मंगलवार को नेट बैंकिंग और मोबाइल बैंकिंग न करने की अपील की है। 

वहीं सभी बैंकों के मुख्यालय से बैंक कर्मचारियों के लिए हिदायतें दी गईं। भारतीय स्टेट बैंक स्टाफ यूनियन के महामंत्री केके सिंह बताते हैं कि बैंक कर्मचारियों के सिस्टम में आए मेल को न खोलने की हिदायत दी गई है।

वायरस का खतरा

ई-मेल अटैचमेंट, किसी साइट पर आए पॉपअप या लिंक के जरिए रैनसम वायरस कम्प्यूटर में प्रवेश करता है। ऑपरेटिंग सिस्टम को मजबूर कर देता है कि वह उसी का कोड इस्तेमाल करें।

बैकअप बनाने की हिदायत

बैंक आफ इंडिया के अधिकारी वीके सेंगर ने बताया कि बैंक प्रबंधन ने शाखाओं को यह भी हिदायत दी है कि महत्वपूर्ण फाइलों का बैकअप जरूर बना लें, जिससे किसी भी अनहोनी से निपटा जा सके।

ये भी पढ़ें: भेदभाव: योगी के लिए लगा AC-सोफा, अबदुल्ला बोले- ये राहुल के दौरे पर होता तो मच जाता घमासान

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:banks appeal to customer not to use netbanking and mobile today