ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश सोनभद्रमंदिरों में दर्शन-पूजन की तैयारी पूरी, नवरात्र आज से

मंदिरों में दर्शन-पूजन की तैयारी पूरी, नवरात्र आज से

शारदीय नवरात्र का शुभारम्भ गुरुवार से होगा। नवरात्र को लेकर विभिन्न देवी मंदिरों में श्रद्धालुओं के दर्शन-पूजन की तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। मंदिरों के बाहर नारियल चुनरी की दुकानें सज गई हैं।...

मंदिरों में दर्शन-पूजन की तैयारी पूरी, नवरात्र आज से
सोनभद्र। हिन्दुस्तान टीमWed, 20 Sep 2017 09:45 PM
ऐप पर पढ़ें

शारदीय नवरात्र का शुभारम्भ गुरुवार से होगा। नवरात्र को लेकर विभिन्न देवी मंदिरों में श्रद्धालुओं के दर्शन-पूजन की तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। मंदिरों के बाहर नारियल चुनरी की दुकानें सज गई हैं। बाजारों में भी चहल-पहल बढ़ गई है। 

राबर्ट्सगंज नगर समेत आसपास के क्षेत्रों में नवरात्र को लेकर देवी मंदिरों में तैयारी को बुधवार को अंतिम रूप दिया गया। राबर्ट्सगंज नगर के शीतला मंदिर, सातो मइया मंदिर सहित अन्य देवी मंदिरों के आसपास भक्तों की सुविधा के लिए मंदिर कमेटी के लोग साफ-सफाई करते रहे। बाजार में दुर्गा सप्तशती का पाठ करने वाले और व्रत रखने वाले लोग भी तैयारी में जुटे रहे। शारदीय नवरात्र के मद्देनजर नगर में जगह-जगह फलों व पूजन सामग्री की दुकान बुधवार को ही सजी देखी गई। मंदिर के आसपास पहले से स्थापित नारियल चुनरी व पूजन सामग्री की खरीदारी करते लोगों को देखा गया। वहीं व्रत रखने वाले लोगों को फलों की दुकानों पर फल की खरीदारी करते देखा गया।  

माँ वैष्णों शक्तिपीठ धाम में नवरात्र को लेकर तैयारियां पूरी हो गई हैं। यहां पर जिले सहित अगल-बगल के जिलों और पड़ोसी राज्यों से आने वाले श्रद्धालुओं की भीड़ को देखते हुए सारे इंजताम देर शाम तक पूरे किए गए। 

गुरुवार की सुबह से ही यहां पर भक्तों का तांता लग जाएगा, इसके मद्देनजर मंदिर के आसपास सुरक्षा व्यवस्स्था सहित अन्य सुविधाओं के इंतजाम किए गए। भक्तों को मंदिर में प्रवेश में कोई दिक्कत न हो और वह लाइन लगा कर व्यवस्थित ढंग से मंदिर में प्रवेश करें, इसके लिए बैरेकेटिंग की गई है। इसके अलावा ओबरा, चोपन, रेणुकूट, घोरावल सहित जिले के अन्य प्रमुख मंदिरों को भी नवरात्र के मद्देनजर बुधवार की देर शाम तक सजाने का काम किया जाता रहा। 

कोन थाना क्षेत्र में पड़ने वाले मां अमिला भवानी के मंदिर के आसपास भी सुरक्षा व्यवस्था पुख्ता की गई है। यहां पर आदिवासी क्षेत्रों केे हजारों भक्तों का पूरे नवरात्र भर रोजाना आना रहेगा। लिहाजा, मंदिर के आसपास वाहनों के आने की पाबंदी लगाई गई है ताकि भक्तों को कोई दिक्कत न हो। जुगैल थाना क्षेत्र में पड़ने वाले कुराड़ी देवी मंदिर पर भी नवरात्र को लेकर विशेष व्यवस्था की गई है। यहां पर भी पड़ोसी राज्य मध्य प्रदेश से खासी संख्या में भक्तों का आना-जाना पूरे नवरात्र भर लगा रहेगा। 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें