ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश मिर्जापुरमां विंध्यवासिनी मंदिर के आस-पास के होटल दर्शनार्थियों के लिए सुरक्षित

मां विंध्यवासिनी मंदिर के आस-पास के होटल दर्शनार्थियों के लिए सुरक्षित

मां विंध्यवासिनी की नगरी में 21 सितंबर से शुरू होने वाले शारदीय नवरात्र मेले में उमड़ने वाली दर्शनार्थियों की भीड़ के लिए मंदिर के आस-पास के होटल और गेस्टहाउसों को सुरक्षित छोड़ दिया गया है। इन होटलों...

मां विंध्यवासिनी मंदिर के आस-पास के होटल दर्शनार्थियों के लिए सुरक्षित
विंध्याचल (मिर्जापुर)। हिसंFri, 01 Sep 2017 10:09 PM
ऐप पर पढ़ें

मां विंध्यवासिनी की नगरी में 21 सितंबर से शुरू होने वाले शारदीय नवरात्र मेले में उमड़ने वाली दर्शनार्थियों की भीड़ के लिए मंदिर के आस-पास के होटल और गेस्टहाउसों को सुरक्षित छोड़ दिया गया है। इन होटलों और गेस्टहाउसों को मोरारी बापू के अनुयायियों से बुक न कराने का आग्रह किया गया है। क्योंकि नवरात्र के नौ दिनों तक मां विंध्यवासिनी मंदिर से एक किमी की दूरी पर कालीखोह मंदिर मोड़ के पास राष्ट्रीय संत मोरारी बापू की रामकथा होगी। इसके लिए तैयारियां जोरों पर चल रही हैं। 

बाहर से आने वाले बड़ी संख्या में भक्तों को ठहरने के लिए अनुयायियों की ओर से विंध्याचल और मिर्जापुर के होटल और गेस्टहाउसों को बुक कराया जा रहा था। इसको हिन्दुस्तान से प्रमुखता से मामले को उठाया। इसे गंभीरता से लेकर प्रशासन ने पहल करके मंदिर के आस-पास के होटल और गेस्टहाउसों को आम दर्शनार्थियों को ठहरने के लिए सुरक्षित छोड़वा दिया है।

मां विंध्यवासिनी की नगरी में इस बार का शारदीय नवरात्र विशेष होने जा रहा है। पहली बार राष्ट्रीय संत मोरारी बापू का नौ दिनों तक यहां रामकथा कहेंगे। ऐसे में हर बार के नवरात्र में मां विंध्यवासिनी की नगरी में नौ दिनों तक आने वाली भक्तों की भीड़ औसतन हजारों में बढ जाएगी। मोरारी बापू के रामकथा में आने वाले भक्तों की सुविधा को देखते हुए अनुयायियों की ओर से मंदिर सहित विंध्याचल के अधिकांश होटलों, गेस्टहाउस के साथ ही मिर्जापुर के होटल और गेस्टहाउसों को बुक कराया जाना शुरू कर दिया है। ऐसे में देश और विदेश से आने वाले आम दर्शनार्थियों के लिए नवरात्र में होटल और गेस्टहाउस खाली ही नहीं बचे थे। आम दर्शनार्थियों की ओर से कमरों को बुक कराने के लिए आने वाले फोन में अधिकांश को बुकिंग हो जाने का जवाब मिलता रहा। इससे आम दर्शनार्थी परेशान हो गए। उनको लगने लगा कि वह नवरात्र में सुरक्षित तरीके से होटलों में रहकर मां विंध्यवासिनी का नौ दिनों तक अनुष्ठान नहीं कर पाएंगे। 

इससे नवरात्र में आम दर्शनार्थियों की संख्या घटना का अनुमान लगाया जाने लगा। यहां तक दुकानदार, तीर्थपुरोहित भी इसे लेकर चिंतित दिख रहे थे। इसी मामले को लेकर हिन्दुस्तान ने बीते 28 अगस्त के अंक में मोरारी बापू के रामकथा की तैयारियों के साथ ही आम दर्शनार्थियों के समक्ष उत्पन्न होने वाली समस्या हो प्रमुखता से उठाया। इसे डीएम बिमल कुमार दुबे और एसपी आशीष तिवारी ने गंभीरता से लिया और कम से कम मंदिर के आस-पास के होटल और रेस्टोरेंज को अनुयायियों से खाली रखने का आग्रह किया। इसे लोगों ने स्वीकार भी कर लिया और कहाकि वह बाहरी क्षेत्रों के होटल व रेस्टोरेंज बुक कराएंगे।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें