ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश मेरठकहर: वेस्ट यूपी में महामारी बना स्वाइन फ्लू, अब तक 20 की जान गई

कहर: वेस्ट यूपी में महामारी बना स्वाइन फ्लू, अब तक 20 की जान गई

वेस्ट यूपी के जिलों में स्वाइन फ्लू महामारी बनता नजर आ रहा है। मेरठ मंडल में तीन और लोगों की बीमारी की चपेट में आने से मौत हो गई। मेरठ की एक महिला ने मेडिकल कॉलेज में दम तोड़ा, जबकि बुलंदशहर के दो...

कहर: वेस्ट यूपी में महामारी बना स्वाइन फ्लू, अब तक 20 की जान गई
हिन्दुस्तान टीम,मेरठFri, 18 Aug 2017 12:50 PM
ऐप पर पढ़ें

वेस्ट यूपी के जिलों में स्वाइन फ्लू महामारी बनता नजर आ रहा है। मेरठ मंडल में तीन और लोगों की बीमारी की चपेट में आने से मौत हो गई। मेरठ की एक महिला ने मेडिकल कॉलेज में दम तोड़ा, जबकि बुलंदशहर के दो लोगों की दिल्ली-नोएडा में इलाज के दौरान मौत हुई। इसके साथ ही वेस्ट यूपी में स्वाइन फ्लू से मरने वालों की संख्या 20 तक जा पहुंची है।


माइक्रोबॉयोलॉजी विभाग की स्वाइन फ्लू जांच लैब में मेरठ और सहारनपुर मंडल से जांच के लिए हर रोज 50 से अधिक सैंपल पहुंच रहे हैं। कई और लोगों की स्वाइन फ्लू की पुष्टि हुई हैं। इसमें सात केस मेरठ, दो मुजफ्फरनगर और एक-एक बुलंदशहर, शामली के शामिल हैं। स्वास्थ्य विभाग में स्वाइन फ्लू को लेकर हाई अलर्ट जारी किया गया है। 50 ज्यादा सैंपल, 13 में स्वाइन फ्लू की पुष्टि स्वाइन फ्लू पीड़ित फूलबाग कालोनी की मधु की उपचार के दौरान मेडिकल में मौत हो गई। बुलंदशहर में बीबी नगर क्षेत्र गांव में सैदपुर के सीआईएसएफ जवान मनोज सिरोही की पत्नी प्रियांशी को मेरठ के निजी अस्पताल से दिल्ली रेफर किया गया था, जहां उसकी मौत हो गई।


बुलंदशहर में ऊपरकोट के रहने वाली वृद्धा हाजरा बेगम की नोएडा के एक अस्पताल में मौत हो गई। माइक्रोबायोलॉजी रिपोर्ट के अनुसार, साकिब निवासी मेडिकल, प्रियांश सैनी निवासी बी-17, कृति पैलेस जागृति विहार, मधु परीक्षितगढ मेडिकल में भर्ती, कार्तिकेय गुप्ता शास्त्रीनगर, प्रीति गुप्ता शास्त्रीनगर, शारदा निवासी बढला शामली, ललित मेरठ, रामकुमार मीरापुर, श्रीपाल सिंह दुधैड़ी मुजफ्फरनगर, राजेश देवी श्यामपुर फलावदा, सुमित अग्रवाल शास्त्रीनगर, राकेश गुप्ता बुलंदशहर और सिसौली की पांच वर्षीय यशोदा की रिपोर्ट में स्वाइन फ्लू की पुष्टि हुई है।


सीएमओ राजकुमार चौधरी ने वार्ड का निरीक्षण करने के बाद बताया कि सभी मरीजों को टैमी फ्लू की खुराक दी गई है। निवास क्षेत्रों में फॉगिंग कराई जा रही है। वार्ड में दवा, मास्क समेत वेंटीलेटर समेत अन्य सुविधाएं करा दी गई हैं। सीएमओ को वार्ड में तीन मरीज मिले। इसमें से दो वेंटीलेटर पर थे। गर्भवती महिलाओं पर गहराया संकट स्वाइन फ्लू से अब मंडल में 20 मौतों में आधे से ज्यादा गर्भवती महिलाएं हैं। गर्भावस्था के दौरान महिलाओं में रोग प्रतिरोधक क्षमता कम हो जाती है। इससे स्वाइन फ्लू का वायरस तेजी से असर डालता है।

स्वाइन फ्लू का वायरस बच्चे और वृद्धों के लिए भी खतरनाक हैं। अभी तक दो बच्चे और चार वृद्ध की मौत भी स्वाइन फ्लू से हो चुकी है। मेरठ मंडल के हालात हुए गंभीर मेरठ मंडल में स्वाइन फ्लू का कहर जारी हैं। 20 लोगों की मौत से स्वास्थ्य विभाग में हड़कंप मचा है। जिन इलाकों में स्वाइन फ्लू के मरीज मिल रहे हैं, उनके आसपास सर्वे कराकर बुखार के मरीजों की तलाश की जा रही हैं। इन मरीजों के सैंपल लिए जा रहे हैं। बच्चों की दवाई भी आई जिला असपताल में बच्चों की 30 एमजी की बच्चों की टेमी फ्लू दवा गुरुवार को आ गई हैं। सी

एमओ ने बताया तीन हजार टेमी फ्लू स्वाइन विभाग के पास उपलब्ध हैं। जल्द ही और दवा भी मंगाई गई हैं। सार्वजनिक स्थानों पर जाने से बचे सीएमओ का कहना है कि स्वाइन फ्लू से बचाव के लिए सार्वजनिक स्थलों पर जाने से परहेज करना चाहिए। अस्पताल, बस अड्डा, मॉल समेत भीड़भाड़ वाले स्थानों पर जाने से बचें। हाथ और गले लगकर किसी से न मिलें। अस्पताल में स्वस्थ बच्चे और बुजुर्गों को लेकर न जाएं। स्वाइन फ्लू का शुरूआती लक्षण समान्य बुखार है। बुखार होते ही तुरंत डाक्टर से सम्पर्क करें। पानी खूब पीए। खाली पेट घर से न निकलें।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें