ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश मेरठमेरठ कैंट में नए साल तक 4.5 हजार सैनिकों को मिलेंगे घर

मेरठ कैंट में नए साल तक 4.5 हजार सैनिकों को मिलेंगे घर

जान की बाजी लगाकर सरहदों को सुरक्षित रखने वाले सैनिक अब मेरठ कैंट में अपने परिवार के साथ रह सकेंगे। यहां अगले साल तक 4 हजार 695 मकान तैयार हो जाएंगे। इस कड़ी में अरुण खेत्रपाल एन्कलेव सोमवार को...

मेरठ कैंट में नए साल तक 4.5 हजार सैनिकों को मिलेंगे घर
हिन्दुस्तान टीम,मेरठMon, 23 Oct 2017 01:25 AM
ऐप पर पढ़ें

जान की बाजी लगाकर सरहदों को सुरक्षित रखने वाले सैनिक अब मेरठ कैंट में अपने परिवार के साथ रह सकेंगे। यहां अगले साल तक 4 हजार 695 मकान तैयार हो जाएंगे। इस कड़ी में अरुण खेत्रपाल एन्कलेव सोमवार को पश्चिमी यूपी सब एरिया कमांडर सैन्य अफसरों को सौंपेंगे।

आबादी और एरिया के हिसाब से मेरठ देश का दूसरा सबसे बड़ा कैंट है। यहां करीब 20 हजार फौजी तैनात हैं। रक्षा मंत्रालय ने यहां सैनिकों एवं अफसरों के लिए 4 हजार 695 मकानों का निर्माण शुरू कराया है। जून में यहां अफसरों के लिए तैयार हुईं 56 यूनिट आर्मी के सुपुर्द की गई थीं।पश्चिमी यूपी सब एरिया कमांडर मेजर जनरल के. मनमीत सिंह ने बीतेदिनों परमवीर चक्र विजेता योगेन्द्र सिंह यादव के नाम वाले शिलापट का अनावरण करते हुए यह घर 22 डिवीजन को सौंपा। दिसंबर तक 1200 और कमान सेना के सुपुर्द हो जाएंगे। अगले साल तक सभी चार हजार 695 मकान बन जाएंगे।

माडर्न तकनीक से बने हैं फ्लैट

सेना के लिए कैंट में इस समय सरकुलर रोड, स्टेशन रोड, रैम पार्क के पास समेत करीब 19 साइट पर जी प्लस टू फ्लैट बनाए जा रहे हैं। मंगलवार को जो फ्लैट हैंडओवर किए गए वह सिम्प्लैक्स इंफ्रास्ट्रक्चर लिमिटेड़ ने बनाए हैं। इन फ्लैट के किचन में ग्रीन मार्बल लगाया गया। एक बाथरूम में इलेक्ट्रिक गीजर लगा है तो दूसरे में सोलर गीजर। मॉड्यूलर किचन और स्टील की विंडो और गेट इसे और खास बनाते हैं। सैनिकों के लिए 770 स्क्वायर फुट में और जेसीओ के लिए 1220 स्क्वायर फुट में फ्लैट बनाए गए हैं। इनकी लागत भी बेहद कम आई है। सैनिकों के लिए महज 9.5 लाख और जेसीओ के लिए 13 लाख रुपये में ये फ्लैट तैयार हुए हैं। हालांकि इसमें जमीन की कीमत शामिल नहीं है।

सैन्य परिवारों के फीड बैक से होंगे अपडेट

सब एरिया कमांडर मेजर जनरल के. मनमीत सिंह ने कहा कि योगेन्द्र यादव काम्प्लैक्स में रहने वाले सैन्य परिवारों से फीड बैक लिया जाएगा। उनके सुझावों के आधार पर आगे तैयार हो रहे फ्लैटों में सुधार किया जाएगा।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें