ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश मेरठहक पाने, समस्याओं के समाधान की खातिर संघर्ष करने को तैयार रहे कर्मचारी

हक पाने, समस्याओं के समाधान की खातिर संघर्ष करने को तैयार रहे कर्मचारी

विद्युत परिषद आशुलेखक संघ के पश्चिमांचल संगठन का रविवार को वार्षिक सम्मेलन गढ़ रोड स्थित होटल सेवन इलेवन में हुआ। इसमें वक्ताओं ने आशुलेखकों की समस्याओं पर चर्चा की और कहा कि हक पाने के लिए संघर्ष...

हक पाने, समस्याओं के समाधान की खातिर संघर्ष करने को तैयार रहे कर्मचारी
हिन्दुस्तान टीम,मेरठMon, 20 Nov 2017 02:40 AM
ऐप पर पढ़ें

विद्युत परिषद आशुलेखक संघ के पश्चिमांचल संगठन का रविवार को वार्षिक सम्मेलन गढ़ रोड स्थित होटल सेवन इलेवन में हुआ। इसमें वक्ताओं ने आशुलेखकों की समस्याओं पर चर्चा की और कहा कि हक पाने के लिए संघर्ष करने को एकजुट और तैयार रहे। साथ ही दूसरे सत्र में कार्यकारिणी का चुनाव हुआ। इसमें पीसी जोशी को अध्यक्ष तथा दिनेश कुमार को महामंत्री चुना गया।

सम्मेलन का शुभारंभ दीप प्रज्जवलित कर संगठन के केंद्रीय अध्यक्ष विजय कुमार सिह ने किया। इस दौरान संघ के केंद्रीय महामंत्री रामनाथ यादव भी मौजूद रहे। केंद्रीय अध्यक्ष वीके सिंह ने संघ की संगठनात्मक शक्ति की मजबूती पर बल देते हुए कहा कि कारपोरेशन का इतिहास गवाह है, जब-जब हमने संगठित होकर अपने अधिकारों की लड़ाई मजबूती से लड़ी है। तब-तब हम बेहतरी की ओर बढ़े हैं। उन्होंने यह भी कहा कि भारतीय मजदूर संघ की विचारधारा वाली सरकार सत्ता में होने के बावजूद कर्मचारियों के कल्याण की ओर सरकार का ध्यान नहीं है, बल्कि संगठन विरोधी कार्यवाही जैसे ट्रेड यूनियन एक्ट 1926 में अनावश्यक संशोधन का प्रस्ताव लाकर मजदूरों की सुविधाओं को कमतर करने के प्रति ज्यादा ध्यान दे रही है।

सम्मेलन में केंद्रीय महामंत्री रामनाथ यादव ने सदस्यो से संवर्ग विरोधी संगठनों के बहकावे में न आकर अपने संवर्ग की यूनियन को और मजबूत करने पर बल दिया। उन्होंने कहा कि हम अपने भर्ती वेतनमान की बेहतरी की वैधानिक लड़ाई में आज प्रबन्धन के आमने-सामने आकर खड़े हो गये है और प्रबन्धन अब भी पैंतरेबाजी कर रहा है, जबकि अब उसके पास कोई रास्ता नहीं बचा है। अब वह दिन दूर नहीं है, जब हमारा आशुलेखक वर्तमान भर्ती बिन्दू के वेतनमान से एक स्तर उच्च वेतनमान पाने का हकदार होगा और बाबुओं के मध्य उपहास का पात्र बन रहा आशुलेखक अपने को गौरवान्वित महसूस करेगा।

सम्मलेन में आशु लेखकों की समस्याओं और लंबित मुद्दों पर भी चर्चा की। कम्प्यूटर भत्ता, द्विभाषीय भत्ता, स्थायी मासिक भत्ते का पुनरीक्षण, 24 वर्ष की सेवा पर विषेश कार्याधिकारी का पदनाम दिए जाने आदि पर भी चर्चा की। साथ ही कंपनी स्तर पर लंबित प्रकरणों और आशुलेखों के उत्पीड़न बंद किए जाने पर भी विशेष बल दिया। लंबित समस्याओं के निराकरण के लिए शीघ्र ही केन्द्रीय स्तर पर भावी रणनीति तैयार करने का प्रस्ताव रखा। समारोह में केंद्रीय अध्यक्ष, महामंत्री के साथ ही सेवानिवृत्त सदस्य वीपी सिंह (मोदीनगर) और एमकेएम खान (बिजनौर) का अभिनंदन भी किया गया।

सम्मेलन को पीसी जोशी, बृजेष कुमार वर्मा, प्रशांत गुप्ता, प्रियव्रत शर्मा, बृजभूषण शर्मा, महेश बाबू, चन्दन सिंह, आरके निम, दिनेश कुमार, अंसार गालिब, अशोक कुमार, आरपी भदोला, विशाल त्यागी, ललित गौतम, कुलदीप कुमार ने भी संबोधित किया।

सम्मेलन के दूसरे सत्र में संघ के केंद्रीय महामंत्री रामनाथ यादव (चुनाव अधिकारी ) की देखरेख में पश्चिमांचल कंपनी की कार्यकारिणी समिति का गठन भी हुआ। इसमें अध्यक्ष पीसी जोशी, वरिष्ठ उपाध्यक्ष प्रियव्रत शर्मा, उपाध्यक्ष चंदन सिंह, महामंत्री दिनेश कुमार, संयुक्त मंत्री प्रथम अंसार गालिब, राममूरत वर्मा को चुना गया। इनके अलावा कोषाध्यक्ष रतन कुमार निम, संगठन मंत्री कुलदीप कुमार, मीडिया प्रभारी अशोक कुमार, कार्य समिति सदस्य केहर सिंह, अमर पाल सिंह चुना। इसके अतिरिक्त तिलक राम को गाजियाबाद क्षेत्र, सजीव आनंद को मेरठ, बृजेश कुमार को मुरादाबाद, बीबी शर्मा को सहारनपुर, आरपी भदौला को नोएडा का प्रभारी एवं क्षेत्रीय अध्यक्ष मनोनीत किया गया।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें