ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश मऊ‘मां कसम हिन्दुस्तान को स्वच्छ रखेंगे हम’

‘मां कसम हिन्दुस्तान को स्वच्छ रखेंगे हम’

हिन्दुस्तान के अभियान मां कसम हिन्दुस्तान को स्वच्छ रखेंगे हम में जिले के स्कूल कालेजों ने आगे आकर सहभागिता शुरु कर दी है। बुधवार को जनपद के  पांच शिक्षण संस्थान इस अभियान से जुड़े और उन्होंने...

‘मां कसम हिन्दुस्तान को स्वच्छ रखेंगे हम’
मऊ। निज संवाददाता Wed, 20 Sep 2017 06:29 PM
ऐप पर पढ़ें

हिन्दुस्तान के अभियान मां कसम हिन्दुस्तान को स्वच्छ रखेंगे हम में जिले के स्कूल कालेजों ने आगे आकर सहभागिता शुरु कर दी है। बुधवार को जनपद के  पांच शिक्षण संस्थान इस अभियान से जुड़े और उन्होंने भरोसा दिलाया कि वे हिन्दुस्तान के इस अभियान में साथ-साथ हैं। 2150 की संख्या में छात्रों के साथ ही शिक्षकों ने भी शपथ ली कि वे स्वच्छता को लेकर गम्भीर रहेंगे और लोगों को इसके प्रति जागरुक करेंगे। इसी के साथ ग्रामीण क्षेत्रों में ग्राम प्रधान की पहल पर ग्रामीणों से साफ-सफाई कराने के साथ ही सबको स्वच्छता के महत्व से परिचत कराया गया। 

चंद्रा पब्लिक स्कूल में शिक्षकों ने ली शपथ 
चंद्रा पब्लिक स्कूल में बुधवार को उप प्रधानाचार्या सविजा पीटर ने हिन्दुस्तान की पहल पर ‘मां कसम हिन्दुस्तान को स्वच्छ रखेंगे हम’ की उपस्थित सभी शिक्षक व शिक्षिकाओं को शपथ दिलायी। इस दौरान सविजा पीटर ने कहा कि भारत सरकार के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने स्वच्छता अभियान की जो पहल की है, उसे भारत कर हर नागरिक स्वीकार करता है। ऐसे में हिन्दुस्तान की ओर से शुरु पहल उसे और ऊंचाईयां प्रदान करने का काम करेगा। उन्होंने शिक्षकों से अपने घर से लगाये आस पास के क्षेत्रों में रहने वाले लोगों को स्वच्छता के प्रति जागरुक करने के लिए प्रेरित किया। इस अवसर पर अमीरचंद भारद्वाज, रामजी यादव, अर्चना तिवारी सहित अन्य मौजूद रहे। 

लिटिल फ्लावर चिल्ड्रेन में 1000 छात्रों ने ली शपथ 
लिटिल फ्लावर चिल्ड्रेन स्कूल में निदेशक मुरलीधर यादव ने छात्र-छात्राओं को हिन्दुस्तान की पहल पर ‘मां कसम हिन्दुस्तान को स्वच्छत रखेंगे हम’ की शपथ दिलायी। श्री यादव ने छात्र-छात्राओं को स्वच्छता को अपने संस्कार में लाने की अपील किया। साथ ही अपने घर में सभी सदस्यों को स्वच्छता के प्रति प्रेरित करने के साथ ही गांव में लोगों को जागरुक करने की बात कही। प्रधानाचार्य पुष्प लाल जैसी ने कहा कि साफ-सफाई के माध्यम से हम अनेक बीमारियों से बच सकते हैं। ऐसे में इसे अपनाकर हम इस अभियान को सफल बनाने में सहयोग कर सकते हैं। इस अवसर पर प्रबंधक विजय शंकर यादव, संजय चौबे, वंदना राय, मुरारी लाल केडिया, एसएन यादव, रमाकांत यादव, रामा यादव, प्रतिक्षा राय सहित अन्य मौजूद रहे। 

घर व बाहर सफाई का रखेंगे ध्यान 
हिन्दुस्तान की पहल पर चलाये जा रहे ‘मां कसम हिन्दुस्तान को स्वच्छ रखेंगे हम’ के अंतर्गत ताने-बाने के मऊ नगर पालिका परिषद के अंतर्गत मुहल्ला हट्ठी मदारी के वार्ड संख्या 19 के निवर्तमान सभासद फखरे आलम पप्पू ने बुधवार को साफ-सफाई को लेकर लोगों को संकल्प दिलाया। इस दौरान लोगों ने संकल्प लिया कि वह क्षेत्र में साफ-सफाई को लेकर स्वयं सचेत रहेंगे, कहीं पर भी खुले में कूड़ा नहीं गिराया जाएगा। घर व बाहर दोनों की जगह पर सफाई पर विशेष ध्यान रखेंगे। संकल्प कार्यक्रम के दौरान इरशाद अहमद, शमीम अहमद, वकील चौधरी, अकरम चिराग, दिलशाद अख्तर, अयाज अहमद, अनीश अहमद, मुख्तार अहमद, खुर्शीद अहमद, इरशाद, वजीर अहमद, मुन्नू, इश्तियाक अहमद गोलू, फखरे आलम पप्पू, रोहित, मोहम्मद जमाल, अकबर अली, जावेद शेख, इजहारुल, इरफान, शोएब, फखरुद्दीन, इरशाद समेत दर्जनों की संख्या में लोग उपस्थित रहे। 

आदर्श शिक्षा निकेतन में 600 छात्रों ने ली शपथ 
शिक्षा क्षेत्र रानीपुर में आदर्श शिक्षा निकेतन रानीपुर स्कूल में छात्र-छात्राओं द्वारा लगभग 600 की संख्या में मां कसम हिन्दुस्तान को स्वच्छ रखेंगे हम की शपथ ली। शपथ दिलाते हुए प्रधानाचार्य सुनील कुमार ने छात्रों को स्वच्छता से संबंधित जानकारी देते हुए उन्हें अपने घर व पास पड़ोस में लोगों को सफाई के प्रति जागरुक करने के लिए प्रेरित किया। इस अवसर पर बबलू शर्मा, रामदर्शन यादव, चंद्रभूषण, चौहान रामरतन, मौर्य, लोरिक यादव, रामशरण, मोर चंद्रमोहन, खरवार, अनिल सिंह, धर्मेंद्र, कुमार, मनोज खरवार, अमरजीत गौतम, ज्ञान प्रताप यादव, संजय कुमार आदि शिक्षक मौजूद थे। 

मदरसा अरबिया खैरुल मदारिस में 300 छात्रों ने ली शपथ 
तहसील क्षेत्र के मदापुर स्थित मदरसा अरबिया खैरुल मदारिस में हिन्दुस्तान की पहल ‘मा कसम हिन्दुस्तान को स्वच्छ रखेंगे हम’ को लेकर मदरसे के छात्र-छात्राओं को प्रधानाचार्य मोहम्मद कासिम आजमी ने शपथ दिलायी। प्रधानाचार्य ने छात्रों को प्रेरित करते हुए छात्रों को इस बात का पाठ पढ़ाया कि मैं गंदगी ना करूंगा ना किसी और को करने दूंगा। साथ ही इस अभियान के तहत छात्रों को इस बात के लिए भी प्रेरित किया गया कि जिन छात्रों के घर शौचालय नहीं है वे लोग अपने घर शौचालय बनवाने के लिए अभिभावकों को प्रेरित करेंगे। इस अवसर पर प्रबंधक हाजी नजीर अहमद, उप प्रबंधक शकील अहमद, मौलाना मोहम्मद अदनान क़ासमी, मास्टर फ़ैज़ूल हसन, मुंशी सायीदुल्लाह मास्टर, अफ़ज़ल मास्टर, शकील अहमद, मौलाना महबूब अहमद, मौलाना जावेद अहमद, मौलाना सरफ़राज अहमद, मौलाना असरार अहमद, मौलाना रायिस अहमद आदि उपस्थित थे। 

घाटों पर पिण्डदान करने पहुंचे लोगों ने ली शपथ 
स्वच्छता अभियान का असर अब चहुंओर देखने को मिल रहा है। हाल यह रहा कि बुधवार को पितृ विसर्जन के मौके पर सरयू तट स्थित रामघाट पर पहुंचे लोगों ने हिन्दुस्तान की पहल पर चलाये जा रहे स्वच्छता अभियान के तहत शपथ लिया। घाट पर मौजूद पंडित श्याम बाबा ने पिण्डदान करने पहुंचे लोगों को सबसे पहले स्वच्छता की शपथ दिलायी। उन्होंने नदी तट पर गंदगी न फैलाने के साथ ही घर व गली मुहल्लों को साफ रखने का संकल्प दिलाया। साथ ही कहा कि इसकी शुरुआत हम सबको अपने घरों से करनी होगी। संकल्प लेने वालों में नीरज साहू, सुधीर, गौरीशंकर, प्रेमचंद, राममनोहर, टिक्का बाबा आदि शामिल रहे। 

डालिम्स सनबीम स्कूल में 250 छात्रों ने ली शपथ 
स्वच्छता अभियान के तहत बुधवार को नरायनपुरम सिगाड़ी में स्थित डालिम्स सनबीम सेकेंड्री सनबीम स्कूल में छात्रों ने स्वच्छ भारत-स्वस्थ भारत के निर्माण में योगदान देने की शपथ ली। अभियान के तहत विद्यालय चेयरमैन पंकज सिंह ने छात्र छात्राओं को स्वच्छ वातावरण बनाए रखने के लिए शपथ दिलाई। शपथ दिलाते हुए उन्होने विद्यार्थियों का आह्वान किया कि गंदगी नहीं फैलाएंगे और ऐसा करने वालों को विनम्रता पूर्वक रोकने का प्रयास करेंगे। इस अवसर पर छात्र छात्राओं ने विद्यालय में पेड़ पौधों के अलावा मैदान की सफाई भी की। इस अवसर पर रेनू यादव, फातिमा निषाद, शिवानाज, मोना, इरशद, मु.आदिल, हिर्देश दुबे, शिव सहाय वर्मा, सन्ध्या वर्मा, मदीहा मतीन, शालनी त्रिपाठी, रौनक जहा, सरा अदीबा, शना शाहीन, नाज़िया, नेहा सोनी आदि उपस्थित रही।

स्वच्छता के लिए ग्रामीणों ने ली शपथ 
कोपागंज ब्लाक क्षेत्र स्थित ग्राम पंचायत फिरोजपुर में हिन्दुस्तान की पहल पर चलाये जा रहे कार्यक्रम ‘मां कसम हिन्दुस्तान को स्वच्छ रखेंगे हम’ के तहत ग्रामीणों ने साफ-सफाई के लिए शपथ लिया। इस दौरान ग्राम प्रधान प्रतिनिधि रामअवतार ने ग्रामीणों को स्वच्छता की शपथ दिलायी। ग्रामीणों को जागरुक करते हुए कहा कि सभी लोग अपने-अपने शौचालय का प्रयोग करें। खुले में शौच करने से बचे। साथ ही खुले में शौच से होने वाली बीमारियों और दुश्वारियों से परिचित कराया। शपथ लेने वालों में मनोज कुमार, विरेन्द्र, राजेश, रामबचन, योगेन्द्र, लीलावती, कलावती, उर्मिला, साधना, मंशा सहित अन्य शामिल रहे। 

ग्राम पंचायत फिरोजपुर में महिलाओं ने की सफाई 
हिन्दुस्तान की पहल ‘मां कसम हिन्दुस्तान को स्वच्छ रखेंगे हम’ को लेकर कोपागंज ब्लाक क्षेत्र स्थित ग्राम पंचायत फिरोजपुर में बुधवार को महिलाओं ने ग्राम प्रधान प्रतिनिधि रामअवतार के नेतृत्व में सड़कों के किनारे फावड़ा चलाकर सफाई किये। इस दौरान ग्राम प्रधान प्रतिनिधि ने ग्रामीण महिलाओं को स्वच्छता के प्रति जागरुक करते हुए घर से लगाये अपने आस पास साफ-सफाई पर ध्यान देने की बात कही। साथ ही कहा कि अपने घर में सभी सदस्यों को स्वच्छता के प्रति जागरुक करें। सफाई करने वालों में चम्पा देवी, लक्ष्मीना, मंगरी, सुनीता, कौशल्या, गुलइची, तारा सहित अन्य शामिल रही। 

समाजिक कार्यकर्ताओं ने किया सफाई 
कस्बा मधुबन में समाजिक सरोकार रखने वाले शंकर मद्धेशिया के नेतृत्व में बुधवार को एक दर्जन लोगों ने हिन्दुस्तान की पहल पर नगर पंचायत मधुबन के ककराडीह प्राथमिक विद्यालय परिसर में फैले गन्दगी को साफ करते हुए सरकार के स्वच्छता अभियान में सहभागिता दर्ज कराया। इस दौरान समाजसेवी शंकर मद्धेशिया ने कहा कि स्वच्छता से स्वस्थ समाज की स्थापना होगी। लोगो से अपील करते हुए आस पास सफाई व्यवस्था रखते हुए स्वच्छ भारत स्वस्थ भारत की परिकल्पना को साकार करने में अपनी हिस्सेदार रखने की बात कही। इस अवसर पर शंकर मद्धेशिया, वालेश्वर, रामअशीष, लालजी, नगीना, सुमेर साहनी आदि ने सरकार के मुहिम में बढ-चढ़कर भाग लिया। 

छात्र-छात्राएं बोले...
1-हम जहां रहेंगे अपने आस-पास साफ सुथरा रखेंगे। 
2-खुद तो सफाई करेंगे ही दूसरों से भी इसके लिए आग्रह करेंगे। 
3-आते जाते रास्ते में यदि किसी को गंदगी फैलाते देख तो टोकेंगे। 
4-सार्वजनिक स्थानों पर गंदगी फैलाने वालों से गुजारिश करेंगे कि वे ऐसा न करें।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें