class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

प्राणि उद्यान में आया नन्हा मेहमान

-बहराइच से लाया गया दो से तीन माह का मादा तेंदुआ

-प्राणि उद्यान में चिकित्सकों की निगरानी में रखा गया

लखनऊ प्राणि उद्यान में शुक्रवार को बहराइच से एक माह का तेंदुए का बच्चा लाया गया है। अभी यह काफी छोटा है इसलिये इसको बेहतर देखभाल के लिये प्राणि उद्यान के पशु चिकित्सालय में रखा गया है। निदेशक आरके सिंह ने बताया कि शाम साढ़े पांच बजे प्रभागीय वनाधिकारी बहराइच से एक तेंदुए का बच्चा लाया गया।

उन्होंने बताया कि यह तेंदुए का बच्चा बहराइच रेंज के तहत ग्राम रेहुआ मंसूर, थाना राम गॉंव, तहसील-महसी, जिला-बहराइच में शुक्रवार सुबह 06:15 बजे स्थानीय गांव वालों को गन्ने के खेत में मिला। एक तेंदुए के शावक के होने की सूचना मिली जिसको शावक की सुरक्षा और संरक्षण के दृष्टिकोण से प्राणि उद्यान लखनऊ भेजा गया। यह शावक लगभग दो से तीन माह का प्रतीत होता है। यह बच्चा प्राणि उद्यान के पशु चिकित्सालय में पशु चिकित्सकों और कीपरों की गहन देख-रेख में रखा गया है। इसे अभी आइसोलेशन वार्ड में रखा गया है।

-------------------------

बहराइच में डेढ़ साल से कायम है तेंदुओं का आतंक

रामगांव थाने के बहराइच वन प्रभाग के सदर रेंज में आज़ाद नगर, मुकेरिया, फत्तेपुरवा आदि गांवों में डेढ़ साल से तेंदुए का आतंक कायम है। डेढ़ साल में तेंदुआ दो मासूमों को जान से मार चुके हैं। इलाके के काफी मवेशियों व आवारा कुत्तों का भी तेंदुओं का झुंड शिकार कर चुका है।

----------------------

मां से भटक गया मादा शावक

शुक्रवार की सुबह खेतों में काम कर रहे किसानों को मादा तेंदुआ अपने तीन शावकों के साथ रेहुआ मंसूर गांव के आसपास खेतों में दिखाई दिये। तो काम कर रहे किसान गांव की ओर शोर मचाते दौड़े। ग्रमीणों ने वन महकमे के अफसरों को जानकारी दी। शोर होने पर मादा तेंदुआ दो शावकों के साथ किसी खेतों में जाकर छिप गयी। लेकिन एक शावक भटककर आबादी में चला आया। जिसे ग्रामीणों की मदद से वन महकमे की टीम ने पकड़ लिया।

----------------------------

वन विभाग पकड़ने की कर रहा कोशिश

वन महकमे की ओर से इन गांवों के आसपास दो टीमें लगाई गई है। जो बारी-बारी से काम्बिंग करती हैं। इससे पूर्व भी 29 जुलाई को एक मादा शावक पकड़कर प्राणि उद्यान लखनऊ भेजी गयी थी। झुंड के अन्य तेंदुओं की तलाश में काम्बिंग की जा रही है।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:zoo
आईटी कॉलेज ऑराइस बार नहीं सताएगी कड़ाके की ठंड