ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश लखनऊजिला पंचायत उपचुनाव: डिप्टी सीएम के 'घर' में सपा ने जीता चुनाव, 9 जिलों के अध्यक्ष निर्वाचित

जिला पंचायत उपचुनाव: डिप्टी सीएम के 'घर' में सपा ने जीता चुनाव, 9 जिलों के अध्यक्ष निर्वाचित

प्रदेश के नौ जिलों में जिला पंचायत अध्यक्ष के रिक्त पदों पर हुए उपचुनाव सम्पन्न हो गया है। राज्य निर्वाचन आयोग द्वारा करवाए गए इस उपचुनाव में संतकबीरनगर की अनारक्षित सीट पर नीना जिला...

Pratibhaलखनऊ, लाइव हिन्दुस्तान टीमTue, 22 Aug 2017 11:11 PM

जिला पंचायत उपचुनाव: डिप्टी सीएम के 'घर' में सपा ने जीता चुनाव, 9 जिलों के अध्यक्ष निर्वाचित

जिला पंचायत उपचुनाव: डिप्टी सीएम के 'घर' में सपा ने जीता चुनाव, 9 जिलों के अध्यक्ष निर्वाचित1 / 1

प्रदेश के नौ जिलों में जिला पंचायत अध्यक्ष के रिक्त पदों पर हुए उपचुनाव सम्पन्न हो गया है। राज्य निर्वाचन आयोग द्वारा करवाए गए इस उपचुनाव में संतकबीरनगर की अनारक्षित सीट पर नीना जिला पंचायत अध्यक्ष चुनी गई हैं। इसी तरह औरैय्या की अनारक्षित सीट पर दीपू सिंह, कौशाम्बी की महिला सीट पर अनामिका सिंह, गाजीपुर की ओबीसी सीट पर आशा, फरूखाबाद की एससी सीट पर ज्ञान देवी कठेरिया, बुलंदशहर की अनारक्षित सीट पर प्रदीप, मऊ की ओबीसी सीट पर उर्मिला, मेरठ व हाथरस की अनारक्षित सीटों पर क्रमश: कुलविंदर सिंह और ओमवती जिला पंचायत अध्यक्ष चुने गए हैं। यह जानकारी आयोग द्वारा जारी विज्ञप्ति में दी गयी है। 

डिप्टी सीएम के ‘घर’ में सपा ने जीता जिला पंचायत

उत्तर प्रदेश के उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य के गृह जनपद में जिला पंचायत अध्यक्ष पद के लिए हुए उपचुनाव में भाजपा को झटका लगा। अविश्वास पर चर्चा से पहले पार्टी का दामन थामने वाली मधुपति को सपा की अनामिका सिंह पटेल ने 12 मतों से मात दी। सपा में रहने के दौरान ही मधुपति जिला पंचायत अध्यक्ष बनी थीं। प्रदेश में सत्ता परिवर्तन के बाद सपा की ही अनामिका ने 28 अप्रैल को अविश्वास प्रस्ताव दाखिल किया। डीएम ने अविश्वास पर चर्चा के लिए नौ जून की तारीख मुकर्रर की थी। कुर्सी पर खतरा मंडराता देख मधुपति ने भाजपा का दामन थाम लिया। इसके बाद भी माहौल पक्ष में नहीं बनता देख उन्होंने पांच जून को अध्यक्ष पद से इस्तीफा दे दिया था।

आयोग के निर्देश पर मंगलवार को उपचुनाव कराया गया। कड़ी सुरक्षा के बीच सभी 29 सदस्यों ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया। जिला निर्वाचन अधिकारी/डीएम मनीष कुमार वर्मा ने परिणाम की घोषणा की। अनामिका को 20 वोट मिले। उनकी प्रतिद्वंद्वी मधुपति को सिर्फ आठ मतों से ही संतोष करना पड़ा। एक मत अवैध घोषित किया गया।

अगली स्लाइड में पढ़ें क्या रहे गाजीपुर जिला उपचुनाव के नतीजे....