class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

परीक्षार्थियों ने परीक्षा कैंसिल कराने के लिए किया था खेल

एकेटीयू

- शिक्षक भर्ती आनलाइन परीक्षा प्रकरण, जांच समिति की रिपोर्ट सौंपी

लखनऊ। कार्यालय संवाददाता

डॉ.एपीजे अब्दुल कलाम प्राविधिक विश्वविद्यालय (एकेटीयू) की शिक्षक भर्ती परीक्षा को निरस्त कराने के लिए परीक्षार्थियों ने खेल किया। उन्होंने परीक्षा केन्द्र में सिस्टम से छेड़छाड़ की। इसका खुलासा विश्वविद्यालय की जांच टीम ने किया है। शुक्रवार को यह रिपोर्ट सामने आई।

विश्वविद्यालय ने बीती आठ अक्तूबर को शिक्षक भर्ती के लिए ऑनलाइन लिखित परीक्षा कराई थी। सभी केन्द्रों पर परीक्षा सुचारू रूप से सम्पन्न हुई। राजधानी के अंसल टेक्निकल कैम्पस में तकनीकी व्यवधान उत्पन्न होने के कारण सुबह के पाली की परीक्षा निरस्त कर दी गई थी। यह परीक्षा अब 15 अक्तूबर को प्रस्तावित है।

परीक्षा में व्यवधान के कारणों की जांच के लिए कुलपति प्रो. विनय कुमार पाठक ने एक जांच समिति का गठन किया था। समिति ने अपनी रिपोर्ट कुलपति को प्रस्तुत की गई। समिति ने पाया कि परीक्षा को बाधित किए जाने के उद्देश्य से परीक्षा केन्द्र की नेटवर्क प्रणाली में जानबूझकर लूप उत्पन्न किये गये जिसके कारण पहले दस से पन्द्रह कम्पयूटर पर लागिन में समस्या हुई। इन अभ्यर्थियों को दूसरे कम्प्यूटर्स पर स्थानान्तरित कर परीक्षा समय से प्रारम्भ करा दी गई। इसके बाद तकनीकी समस्या पूरे केन्द्र पर फैल गई। जिसकी सूचना विश्वविद्यालय के आब्जर्वर प्रो. एचके पालीवाल एवं प्रो. नीलम श्रीवास्तव को दी गई। इसी बीच 12 से 15 अभ्यर्थियों द्वारा अचानक हंगामा शुरू कर दिया गया तथा ऑनलाइन प्रश्न पत्र के प्रश्नों का स्क्रीन शॉट मोबाइल से खींचकर पेपर आउट करने का प्रयास किया गया। इन्हीं छात्रों द्वारा अन्य कक्षों में जाकर परीक्षा दे रहे अभ्यर्थियों को परीक्षा देने से रोका गया तथा हंगामा बढ़ाने की कोशिश की गई। परीक्षा केन्द्र की सीसीटीवी कैमरे में कुछ अभ्यर्थियों की भूमिका नेटवर्क प्रणाली को ध्वस्त करने में संदिग्ध पाई गई है। जांच समिति ने इसकी पुष्टि सीसी टीवी कैमरों से भी की है। कुलपति प्रो. विनय पाठक ने बताया कि रिपोर्ट के आधार पर आगे की कार्रवाई की जा रही है।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:The examiner had done to cancel the examination.
खदरा में चला स्वक्षता अभियानससुराल वालों की प्रताड़ना से महिला ने जहर खाकर दी जान