class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

पीसीएस-जे नतीजे....स्वरांगी शुक्ला

सिर्फ तीन महीने की तैयारी और बन गईं टॉपर

-लखनऊ की स्वरांगी शुक्ला ने किया पीसीएस-जे की परीक्षा में टॉप

लखनऊ। वरिष्ठ संवाददाता

कहते हैं कि बड़ी सफलता के मेहनत के साथ-साथ समय भी लगता है लेकिन लखनऊ की स्वरांगी शुक्ला ने इस मिथक को न केवल तोड़ा बल्कि एक मिसाल कायम कर दी है।

पीसीएस जे-2016 की परीक्षा के मुख्य नतीजे शुक्रवार को घोषित हुए जिनमें इन्दिरानगर की रहने वाली 23 वर्षीय स्वरांगी शुक्ला ने प्रदेश में टॉप किया है। खास बात यह कि उन्होंने यह सफलता केवल तीन महीने की तैयारी करके, अपने पहले ही प्रयास में हासिल की है।

गुजरात लॉ यूनिवर्सिटी से लॉ ऑनर्स करने वाली स्वरांगी ने 12वीं तक की पढ़ाई सिटी मॉण्टेसरी स्कूल गोमतीनगर से की है। वह बताती हैं कि परीक्षाएं बहुत अच्छी हुई थीं तो इतना मालूम था कि चयन हो जाएगा। मगर शुक्रवार को जब नतीजे घोषित हुए तो उन्हें इस बात पर यकीन नहीं हो रहा था कि पहले ही प्रयास में उन्होंने टॉप कर लिया है। स्वरांगी के पिता बीडी शुक्ला आईपीएस अधिकारी हैं और वर्तमान में एसपी एसआईटी हैं। उनकी रश्मि शुक्ला स्वास्थ्य की कुछ समस्याओं से जूझ रही हैं लेकिन उन्होंने हमेशा मुस्कुरा कर बेटी का मनोबल बढ़ाया। स्वरांगी कहती हैं कि उन्होंने हमेशा अपने पिता को प्रेरणा माना और उन्हीं की तरह मेहनत का दामन कभी नहीं छोड़ा। स्वरांगी कहती हैं कि यह मायने नहीं रखता कि तैयारी कितने दिन की गई है, बल्कि महत्वपूर्ण यह है कि तैयारी कैसे की गई है। उनका कहना है कि यह परीक्षा बिल्कुल मुश्किल नहीं है, बस सामान्य अध्ययन के साथ-साथ कानून की बेसिक जानकारी मजबूत होनी चाहिए। साथ सच्ची लगन व मेहनत बेहद जरूरी है, उसके बिना सफलता मुमकिन नहीं।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:pcs j swarangi topper
लोकतंत्र को पटरी से उतारने की हो रही कोशिश : चौधरीसरकार ने तय की आलू के बीज बेचने की दरें