ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश लखनऊवीडियो: यहां तो छुट्टियों में भी गुलजार है एक सरकारी स्कूल 

वीडियो: यहां तो छुट्टियों में भी गुलजार है एक सरकारी स्कूल 

निजी और सरकारी स्कूलों में गर्मियों की छुट्टियां हो गई हैं। बच्चे नाना-नानी के यहां गये हैं तो कोई हिल स्टेशन पर। लेकिन यहां एक सरकारी स्कूल अभी भी वैसे ही चल रहा है जैसे छुट्टियों से पहले चलता था।...

समर कैंप में छात्राओं को सिलाई-कढ़ाई भी सिखाई जा रही है।
1/ 2समर कैंप में छात्राओं को सिलाई-कढ़ाई भी सिखाई जा रही है।
धौरहरा के स्कूल में बच्चों को प्रकृति के संरक्षण का भी महत्व बताया जा रहा है।
2/ 2धौरहरा के स्कूल में बच्चों को प्रकृति के संरक्षण का भी महत्व बताया जा रहा है।
अजीत दीक्षित ,करनैलगंज (गोंडा)Tue, 23 May 2017 02:06 PM
ऐप पर पढ़ें

निजी और सरकारी स्कूलों में गर्मियों की छुट्टियां हो गई हैं। बच्चे नाना-नानी के यहां गये हैं तो कोई हिल स्टेशन पर। लेकिन यहां एक सरकारी स्कूल अभी भी वैसे ही चल रहा है जैसे छुट्टियों से पहले चलता था। अमूमन समर कैंप प्राइवेट स्कूलों में ही होते हैं लेकिन इस सरकारी स्कूल में अनोखा समर कैंप चल रहा है। 
जी हां, सूबे ही नहीं राष्ट्रीय स्तर पर भी माडल सरकारी स्कूल के रूप में पहचान बनाने वाले धौरहरा प्राथमिक विद्यालय में इस वक्त पढ़ाई के साथ मस्ती की भी पाठशाला चल रही है। खास बात यह है कि प्रधानाध्यापक अवकाश में भी स्कूल आ रहे हैं। 

समर कैंप के ये है खास
छात्रों को लीडरशिप की ट्रेनिंग दी जा रही है। पियर कोचिंग के अंतर्गत कंप्यूटर सीख चुके छात्र नए व कमजोर छात्रों को कंप्यूटर सिखा रहे हैं। छात्रों को सिलाई-कढ़ाई भी सिखाई जा रही है।
क्राफ्ट वर्क में बच्चे पीछे न रह जाएं इसके लिए उसे भी सिखाया जा रहा है। छात्रों को अपनी संस्कृति से जोड़े रखने के लिए भजन और लोकगीत भी सिखाया जा रहा है। निबंध प्रतियोगिता और पोस्टर पेंटिंग भी कराई जा रही है। अंग्रेजी की क्लास भी लग रही है। 

स्मार्ट स्कूल में स्मार्ट एक्टिविटीज
बबल पेंटिंग जैसी आधुनिक चीजों से भी छात्रों को रूबरू कराया जा रहा है। कमजोर छात्र जो डिजिटल बुक्स यूज करना नहीं सीख पाये थे, उन्हें पारंगत बनाया जा रहा है। इतना ही नहीं सुबह 2 घंटे छात्रों को उनके पाठ्यक्रम को भी पूरा कराया जाता है फिर शुरू होती हैं पाठ्य सहगामी क्रियाएं।
स्मार्ट धौरहरा स्कूल के प्रधानाध्यापक रवि प्रताप सिंह कहते हैं कि समर कैम्प में छात्रों की प्रतिभाओं को निखारने का काम किया जा रहा है। मंडलीय सहायक शिक्षा निदेशक एमपी सिंह ने कहा कि समर कैम्प के आयोजन से छात्रों की प्रतिभाएं निखारेंगी। खंड शिक्षा अधिकारी कर्नलगंज अनिल कुमार झा ने विद्यालय की इस मुहिम की तारीफ की है।

 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें