ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश लखनऊअयोध्या के रेड और येलो जोन में 64 सीसीटीवी कैमरे लगाने का फिर भेजा जाएगा प्रस्ताव

अयोध्या के रेड और येलो जोन में 64 सीसीटीवी कैमरे लगाने का फिर भेजा जाएगा प्रस्ताव

एडीजी सुरक्षा विजयकुमार की अध्यक्षता में हुई बैठकव्यवस्थाओं की समीक्षा के साथ पूर्व में पारित प्रस्तावों के क्रियान्यवयन का दिया गया निर्देशअयोध्या। हिन्दुस्तान संवादअयोध्या के अधिग्रहीत परिसर के रेड...

अयोध्या के रेड और येलो जोन में 64 सीसीटीवी कैमरे लगाने का फिर भेजा जाएगा प्रस्ताव
अयोध्या। हिन्दुस्तान संवाद,लखनऊTue, 03 Oct 2017 08:46 PM
ऐप पर पढ़ें

एडीजी सुरक्षा विजयकुमार की अध्यक्षता में हुई बैठक

व्यवस्थाओं की समीक्षा के साथ पूर्व में पारित प्रस्तावों के क्रियान्यवयन का दिया गया निर्देश

अयोध्या। हिन्दुस्तान संवाद

अयोध्या के अधिग्रहीत परिसर के रेड जोन के साथ-साथ यलो जोन की सुरक्षा को लेकर मंगलवार को त्रैमासिक बैठक हुई। एडीजी सुरक्षा विजयकुमार की अध्यक्षता में अधिग्रहीत परिसर के मानस भवन में आयोजित इस बैठक में डाभासेमर में सीआरपीएफ के लिए उपलब्ध कराए गए आवास का जीर्णोद्धार शुरू कराने का निर्देश कार्यदायी संस्था लोनिवि खंड-2 को दिया गया। इसी तरह से 64 सीसीटीवी कैमरों के प्रस्ताव के लिए दोबारा आगणन तैयार कराकर शासन को भेजने का निर्देश दिया गया। मालूम हो कि करीब 71 एकड़ अधिग्रहीत परिसर के रेडजोन क्षेत्र में 40 सीसीटीवी कैमरे पहले से कार्यरत हैं। इसके अतिरिक्त रेड जोन में 20 व यलो जोन में 44 सीसीटीवी कैमरों के अलावा यलो जोन में ही कंट्रोल रूम की स्थापना का प्रस्ताव 2010 से प्रस्तावित है।

इस सम्बन्ध में करीब छह करोड़ का आगणन तैयार कराकर भेजा भी गया लेकिन तकनीकी मामलों को लेकर आपत्तियों के कारण प्रस्ताव अभी तक मूर्त रूप नहीं ले सका है। प्रत्येक तीसरे माह में होने वाली बैठक में प्रस्ताव पर चर्चा के बाद स्थिति जस की तस ही बनी है। इसी तरह से पीएसी के व्यवस्थापन के अलावा मिनी पुलिस लाइन की स्थापना के लिए जमीन की तलाश भी अभी तक पूरी नहीं हो सकी है। यद्यपि कि नजूल विभाग की ओर से कई जमीनों का प्रस्ताव किया गया लेकिन चिह्नित जमीनों पर अफसरों की एक राय न हो पाने के कारण प्रस्ताव अधर में ही अटका है।

प्रस्तावों के क्रियान्वयन के विषय में वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक सुभाष सिंह बघेल का कहना है कि अधिग्रहीत परिसर की सुरक्षा व्यवस्था फूलप्रूफ है। उन्होंने कहा कि शेष यलो जोन के लिए आवश्यक व्यवस्थाएं की जा रही हैं। उन्होंने गोपनीयता के कारणों से प्रस्तावों पर चर्चा किए बिना बताया कि प्रमुख बिन्दुओं पर गंभीरता से कार्य हो रहा है। बैठक में एडीजी जोन अभयकुमार प्रसाद, आईजी रेंज विजय प्रकाश, कमिश्नर/रिसीवर अधिग्रहीत परिसर मनोजकुमार मिश्र, सीडीओ रवीश गुप्ता, पुलिस अधीक्षक सुरक्षा महेन्द्र सिंह चौहान, डीआईजी पीएसी, डीआईजी सीआरपीएफ व कमाडेंट सीआरपीएफ के अलावा अन्य अधिकारीगण मौजूद रहे।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें