ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश लखनऊ फैसला: यूपी बोर्ड में स्वकेन्द्र व्यवस्था खत्म, सीसीटीवी से लैस स्कूल ही परीक्षा केन्द्र बनेंगे 

फैसला: यूपी बोर्ड में स्वकेन्द्र व्यवस्था खत्म, सीसीटीवी से लैस स्कूल ही परीक्षा केन्द्र बनेंगे 

उप मुख्यमंत्री व माध्यमिक शिक्षा मंत्री डॉ. दिनेश शर्मा ने कहा है कि सीसीटीवी से लैस स्कूलों को ही बोर्ड परीक्षा का केंद्र बनाया जाएगा। उन्होंने कहा कि इस वर्ष परीक्षा केन्द्रों का निर्धारण आनलाइन...

 फैसला: यूपी बोर्ड में स्वकेन्द्र व्यवस्था खत्म, सीसीटीवी से लैस स्कूल ही परीक्षा केन्द्र बनेंगे 
लखनऊ, प्रमुख संवाददाताTue, 26 Sep 2017 10:21 PM
ऐप पर पढ़ें

उप मुख्यमंत्री व माध्यमिक शिक्षा मंत्री डॉ. दिनेश शर्मा ने कहा है कि सीसीटीवी से लैस स्कूलों को ही बोर्ड परीक्षा का केंद्र बनाया जाएगा। उन्होंने कहा कि इस वर्ष परीक्षा केन्द्रों का निर्धारण आनलाइन किया जाएगा ताकि केन्द्र निर्धारण में पक्षपात एवं मनमानी का कोई आरोप न लग सके।  इस बार स्वकेंद्र परीक्षा की व्यवस्था नहीं होगी।

मंगलवार को वीडियो कांफ्रेसिंग के माध्यम से बैठक कर रहे डॉ. शर्मा ने कहा कि डीआईओएस व्यक्तिगत रूप से स्कूलों का निरीक्षण कर सत्यापन रिपोर्ट दें कि स्कूल परीक्षा केन्द्र बनाने के सभी मानक पूरे करते हैं। उन्होंने निर्देश दिए कि स्कूलों में बच्चों की सुरक्षा के मद्देनजर बस चालक और चतुर्थ श्रेणी कर्मचारी पुलिस वेरीफिकेशन के बाद ही रखे जाएं। वे सभी स्कूलों के प्रधानाचार्यों और प्रबंधकों की बैठक 28 सितम्बर को कर इसे सुनिश्चित करें।

उप मुख्यमंत्री ने निर्देश दिए कि जिन स्कूलों ने मान्यता के लिए आनलाइन आवेदन किए हैं, उनका परीक्षण कर यह सुनिश्चित करा लें कि मान्यता संबंधी सभी औपचारिकताएं पूरी कर ली गई हैं। जिन स्कूलों के आवेदन में कोई कमी रह गई है  उसे वेबसाइट पर अपलोड कर दें ताकि वे 31 अक्टूबर तक कमियों को दूर कर लें। उन्होंने कहा कि इस बार मान्यता देने में किसी तरह की मनमानी नहीं होने पाएगी।

उन्होंने कहा कि अगले शैक्षिक सत्र से हिंदी, अंग्रेजी और संस्कृत विषय को छोड़कर अन्य सभी विषयों में एनसीईआरटी पाठ्यक्रम  लागू होगा। भर्ती के लिए शिक्षा सेवा आयोग के गठन की कार्रवाई अंतिम चरण में है।

अपर मुख्य सचिव संजय अग्रवाल ने कहा कि परीक्षा केन्द्र निर्धारण में उन्हीं स्कूलों को परीक्षा केन्द्र बनाया जाएगा जिनका रिकार्ड साफ-सुथरा हो। पिछले साल की तुलना में इण्टरमीडिएट में कम परीक्षा केन्द्र बनाये जाएंगे। उन्होंने बताया कि बोर्ड परीक्षाओं के वर्ष 2015, 2016 एवं 2017 के शिक्षकों के भुगतान हेतु धनराशि जारी कर दी गई है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें