ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश लखनऊKGMU आग VIDEO: मरीजों का हाल जानने ट्रॉमा सेंटर से शताब्दी फेस टू पैदल ही पहुंचे CM योगी, मरने वालों की संख्या 8 हुई

KGMU आग VIDEO: मरीजों का हाल जानने ट्रॉमा सेंटर से शताब्दी फेस टू पैदल ही पहुंचे CM योगी, मरने वालों की संख्या 8 हुई

लखनऊ के किंग जॉर्ज मेडिकल यूनिवर्सिटी (केजीएमयू) के ट्रॉमा सेन्टर में शनिवार रात लगी आग में अब तक कुल 8 लोगों की जान चली गई है। जबकि पहले 6 की मौत बताई जा रही थी। सीएम योगी ने हादसे की जांच के...

KGMU आग VIDEO: मरीजों का हाल जानने ट्रॉमा सेंटर से शताब्दी फेस टू पैदल ही पहुंचे CM योगी, मरने वालों की संख्या 8 हुई
लखनऊ, लाइव हिन्दुस्तान टीमSun, 16 Jul 2017 04:06 PM
ऐप पर पढ़ें

लखनऊ के किंग जॉर्ज मेडिकल यूनिवर्सिटी (केजीएमयू) के ट्रॉमा सेन्टर में शनिवार रात लगी आग में अब तक कुल 8 लोगों की जान चली गई है। जबकि पहले 6 की मौत बताई जा रही थी। सीएम योगी ने हादसे की जांच के आदेश दिए हैं। आज वे खुद अस्पताल का दौरा करने और मरीजों से मिलने गए थे। आग लगने का कारण एसी में शॉर्ट सर्किट बताया जा रहा है।

जानकारी के मुताबिक CM योगी ट्रामा सेंटर से शताब्दी फेस टू पैदल ही पहुंचे। उन्होंने किसी भी तरीके की गाड़ी का इस्तेमाल नहीं किया। योगी ने अस्पताल में मरीजों का हाल का जायजा लिया। इसी दौरान एक मरीज की मौत को लेकर CM के सामने तीमारदार इलाज के दौरान और जबरन ऑक्सीजन हटाए जाने का आरोप लगाया गया है।

पहला मरीज रायबरेली का है संजीव त्रिपाठी, जिसकी मौत ऑक्सीजन हटा लेने के कारण हुई। दूसरा मरीज राजस्थान का है इसकी मौत भी बिना इलाज के कारण हुई। शवों को पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया गया है।

हादसे के बाद स्थिति थोड़ी सामान्य हुई है और अस्पताल का एक यूनिट चालू कर दिया गया है। वहीं दूसरी ओर यहां पहुंचे कुलपति डॉक्टर एमएलबी भट्ट ने कहा कि अभी हालत सुधरने में 5 से 6 दिन लगेंगे। हालांकि हॉस्पिटल की ग्राउंड फ्लोर की एक यूनिट चालू कर दी गई है। जिसमें 3 मरीजों को भर्ती किया गया है। एमएलबी भट्ट के साथ चिकित्सा शिक्षा मंत्री गोपाल जी टंडन और डीजीपी सुलखान सिंह भी ट्रामा सेंटर पहुंचे। 

अस्पताल के वाइस चांसलर ने एमएल भटट् ने बताया कि सीएम ने 30 से 35 मरीजों से मुलाकात की और उनके इलाज की सारी जानकारी ली। 

             

IN PICS: लखनऊ के KGMU के ट्रॉमा सेन्टर में भीषण आग

आपको बता दें कि केजीएमयू के ट्रॉमा सेन्टर में दूसरे माले पर शनिवार रात आग लगने से हड़कम्प मच गया। कुछ देर में ही यह पूरा फ्लोर आग की लपटों से घिर गया। तबाही के इस मंजर में मरीजों व तीमारदारों की चीख-पुकार सुनाई देने लगी। आनन-फानन दमकलकर्मी और अस्पताल के कर्मचारियों की मदद से मरीजों को बाहर निकाला गया। एक दर्जन से अधिक दमकल की मदद से आग पर कुछ देर में ही काबू पा लिया गया लेकिन धुआं भर जाने की वजह से राहत कार्य में काफी देर तक दिक्कत रही। इस मंजिल पर भर्ती 200 से अधिक मरीजों को शताब्दी व मानसिक रोग विभाग में शिफ्ट कराया गया।

VIDEO: लखनऊ के KGMU के ट्रॉमा सेन्टर में भीषण आग, 6 की मौत, CM योगी ने दिए जांच के आदेश

 देर रात मिली खबर के मुताबिक इस हादसे में दो नवजात समेत छह लोगों की इलाज न मिलने के कारण दूसरे अस्पतालों में ले जाते समय मौत हो गई।

KGMU आग:अफरा-तफरी के बीच कर्मचारी घंटो तलाशते रहे इमरजेंसी गेट की चाबी

ट्रॉमा सेन्टर के दूसरे तल पर एडवांस ट्रॉमा लाइफ सपोर्ट (एटीएलएस) का ट्रेनिंग सेन्टर है। इस सेन्टर में रात करीब साढ़े सात बजे अचानक धुआं उठता दिखाई पड़ा। किसी के कुछ समझने से पहले ही यहां से आग की लपटें निकलने लगीं। कुछ देर में ही आग ने विकराल रूप लेना शुरू कर दिया। इससे इस तल पर बने वार्ड में भर्ती मरीजों व तीमारदारों में हड़कम्प मच गया। जो मरीज चल सकते थे, वे अपने बेड से उतर कर बाहर भाग निकले। पर, जिनकी स्थिति गड़बड़ थी, वह दहशत में चीखने-चिल्लाने लगे। तीमारदार, डॉक्टर व नर्स किसी तरह मरीजों को बाहर निकालने में जुट गए। 

KGMU आग: देखते ही देखते सड़क बन गया अस्पताल, दस्तावेज समेत दवाएं राख

मुख्यमंत्री ने दिए जांच के आदेश

केजीएमयू लखनऊ के ट्रामा सेंटर में आग की घटना को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने गंभीरता से लिया है। उन्होंने मामले की जांच के आदेश दिए हैं। मुख्यमंत्री कमिश्नर लखनऊ अनिल गर्ग को इस घटना की जांच कर तीन दिन में रिपोर्ट देने और दोषी अधिकारियों के खिलाफ जिम्मेदारी तय करने के निर्देश दिए हैं। जिससे इस तरह की घटना की भविष्य में पुनरावृत्ति न होने पाए। राज्य सरकार के प्रवक्ता ने बताया कि मुख्यमंत्री को जैसे ही घटना की जानकारी मिली, उन्होंने वरिष्ठ अधिकारियों को तुरंत मौके पर पहुंचने के निर्देश दिए। साथ ही कहा कि वे आग बुझाने तथा स्थिति को सामान्य करने के लिए सभी कार्रवाई करने के भी निर्देश दिए।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें