ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश लखनऊKGMU आग: मरने वालों के परिजनों को मिलेगा 2-2 लाख मुआवजा-योगी

KGMU आग: मरने वालों के परिजनों को मिलेगा 2-2 लाख मुआवजा-योगी

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने रविवार को किंग जार्ज चिकित्सा विश्वविद्यालय (केजीएमयू) के ट्रामा सेंटर का दौरा किया। उन्होंने ट्रामा सेंटर में शनिवार की आग से प्रभावित तलों का निरीक्षण करने...

Madhurendra.Srivastavहिन्दुस्तान टीम,लखनऊ Sun, 16 Jul 2017 05:04 PM

सीएम केजीएमयू पहुंचे। 

 Chief Minister, Yogi Aditya Nath, KGMU1 / 1

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने रविवार को किंग जार्ज चिकित्सा विश्वविद्यालय (केजीएमयू) के ट्रामा सेंटर का दौरा किया। उन्होंने ट्रामा सेंटर में शनिवार की आग से प्रभावित तलों का निरीक्षण करने के अलावा अन्य तलों पर भर्ती मरीजों से मुलाकात कर उनका हालचाल भी पूछा। उन्होंने आग के कारण ट्रामा सेंटर से शिफ्ट किए गए सभी मरीजों की सारी आवश्यक जांचें तथा इलाज निःशुल्क कराए जाने के निर्देश दिए।

मुख्यमंत्री ने अधिकारियों से इस दुःखद घटना के दौरान शिफ्टिंग अथवा उसके बाद सदमे से जान गंवाने वाले मरीजों के सम्बन्ध में रिपोर्ट मांगने के साथ-साथ मृतकों के परिजनों को दो-दो लाख रुपए की आर्थिक सहायता देने की भी घोषणा की। 

मुख्यमंत्री मरीजों से भी मिले

मुख्यमंत्री ने ट्रामा सेंटर का निरीक्षण करने के बाद निकट स्थित शताब्दी चिकित्सालय फेज़-2 में यहां से शिफ्ट किए गए मरीजों से मिलकर उनका भी हालचाल लिया। उन्होंने केजीएमयू के कुलपति एमएलबी भट्ट तथा अन्य पदाधिकारियों को व्यवस्था बहाल करने के साथ-साथ भविष्य में ऐसी घटना की रोकथाम के सम्बन्ध में आवश्यक दिशा-निर्देश भी दिए। उन्होंने आग लगने के सम्भावित कारणों की भी जानकारी ली। साथ ही, मरीजों को उचित इलाज तथा अन्य सुविधाएं निःशुल्क उपलब्ध कराने के भी निर्देश दिए। 

KGMU आग: ट्रॉमा सेंटर हादसे में गई 8 की जान,योगी ने दिए जांच के आदेश
    
डीजी फायर सेफ्टी को सभी भवनों की समीक्षा के निर्देश

मुख्यमंत्री ने डीजी फायर सेफ्टी को सभी महत्वपूर्ण अस्पतालों, कार्यालयों, अन्य सरकारी भवनों तथा मल्टी स्टोरी भवनों की फायर सेफ्टी की स्थिति की समीक्षा करने के निर्देश दिए हैं। 

सम्मानित भी होंगे

उन्होंने पुलिस, प्रशासन, फायर सर्विसेज़ के अधिकारियों एवं कर्मचारियों, वरिष्ठ चिकित्सकों, रेजीडेण्ट चिकित्सकों एवं अन्य स्टाफ द्वारा मरीजों की सहायता के लिए दिखायी गयी तत्परता के लिए उनकी प्रशंसा की और उन्हें सम्मानित करने की भी घोषणा की। 

मंडलायुक्ता को तीन दिन में देनी है रिपोर्ट

मुख्यमंत्री ने मण्डलायुक्त लखनऊ को इस घटना की जांच कर तीन दिन में रिपोर्ट देने का निर्देश शनिवार को ही दे चुके हैं। उनके द्वारा इस घटना के लिए दोषी व्यक्तियों का उत्तरदायित्व निर्धारित करने तथा उनके विरुद्ध कार्रवाई करने के भी निर्देश दिए जा चुके हैं।

यह है मामला    

केजीएमयू के ट्रामा सेंटर के द्वितीय तल पर शनिवार शाम करीब 7:20 बजे आग लगने से हड़कंप मच गया था। किसी तरह से वहां इलाज करा रहे मरीजों को निकाला गया। फायर ब्रिगेड ने आग पर काबू पाया। इस हादसे में किसी की जलने से मृत्यु नहीं हुई, लेकिन अन्य कारणों से आठ मरीजों ने दम तोड़ दिया। ट्रामा सेंटर में आग लगने का तत्काल संज्ञान लेते हुए मुख्यमंत्री ने अधिकारियों को तुरन्त मौके पर पहुंच कर राहत एवं बचाव कार्य युद्ध स्तर पर चलाने के निर्देश दिए थे। उन्होंने ट्रामा सेण्टर में भर्ती मरीजों की वैकल्पिक व्यवस्था करने के भी निर्देश दिए थे।