ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश लखनऊब्लू व्हेल: यूपी में भी गेम प्रतिबंधित, डीजीपी ने जारी किये निर्देश

ब्लू व्हेल: यूपी में भी गेम प्रतिबंधित, डीजीपी ने जारी किये निर्देश

युवाओं, किशोरों की जान की आफत बने 'ब्लू व्हेल' वीडियो गेम को उत्तर प्रदेश में प्रतिबंधित कर दिया गया है। मंगलवार को इस बाबत डीजीपी सुलखान सिंह ने मातहत अफसरों को जरूरी निर्देश जारी किए।...

ब्लू व्हेल: यूपी में भी गेम प्रतिबंधित, डीजीपी ने जारी किये निर्देश
हिन्दुस्तान टीम,लखनऊWed, 23 Aug 2017 08:58 AM
ऐप पर पढ़ें

युवाओं, किशोरों की जान की आफत बने 'ब्लू व्हेल' वीडियो गेम को उत्तर प्रदेश में प्रतिबंधित कर दिया गया है। मंगलवार को इस बाबत डीजीपी सुलखान सिंह ने मातहत अफसरों को जरूरी निर्देश जारी किए। प्रदेश के सभी एसएसपी और प्रभारी एसपी को जारी निर्देशों में कहा गया है कि केन्द्र सरकार के सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय ने 'ब्लू व्हेल' गेम के कारण आत्महत्या करने के मामलों को गंभीरता से लेते हुए विभिन्न सोशल मीडिया गूगल, फेसबुक, व्हाटसअप, इन्सटाग्राम, माइक्रोसाफ्ट, याहू आदि को अपने प्लेटफार्म से यह वीडियो गेम या इससे मिलते जुलते किसी अन्य वीडियो गेम के लिंक को तत्काल प्रभाव से हटाने के लिए आदेश दिए हैं।

ब्लू व्हेल: दिल्ली हाईकोर्ट ने Facebook, Google और Yahoo से मांगा जवाब

डीजीपी के अनुसार इस गेम को प्रसारित करने वाले / एडमिनिस्ट्रेटर के संबंध में कानून पर अमल करवाने वाली एजेंसियों को तत्काल रिपोर्ट करने के भी आदेश दिए गए हैं। केन्द्रीय गृह मंत्रालय ने ऐसे मामलों उचित वैधानिक कार्रवाई के भी आदेश दिए हैं।

डीजीपी ने कहा है कि 'ब्लू व्हेल' गेम के एडमिनिस्ट्रेटर द्वारा सोशल मीडिया के प्रयोग से बच्चों को गेम खेलने के लिए प्रेरित किया जाता है और अन्ततोगत्वा बच्चों को दिग्भ्रमित कर स्वयं को शारीरिक नुकसान पहुंचाने और आत्महत्या करने के लिए उकसाया जाता है जो काफी चिन्ताजनक है। इसलिए जिलों की पुलिस द्वारा जनसंवाद के जरिए लोगों को इस गेम के खतरे के बारे में जागरूक कर बच्चों को सोशल मीडिया के प्रयोग से सतर्क दृष्टि रखने के लिए प्रेरित किया जाए।

ब्लू व्हेल ही नहीं, इन जानलेवा वेबसाइट्स पर भी लगनी चाहिए रोक

स्कूल- कालेज में भी संपर्क कर प्रधानाचार्य और अध्यापकों के जरिए बच्चों को उपरोक्त वीडियो गेम खेलने से प्रतिबंधित किया जाए। अभिभावकों को ऐसे मामले संज्ञान में आने पर बच्चों की काउंसलिंग करवाने के लिए सलाह दें और गेम के एडमिनिस्ट्रेटर के खिलाफ कानूनी कार्रवाई करें।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें